Domain Name Kya Hain? | डोमेन नाम क्या है ?

एक डोमेन नाम वर्णों का एक अनूठा सेट है जो एक विशिष्ट वेबसाइट की पहचान करता है। कई मायनों में, एक डोमेन नाम एक वेबसाइट के समान संबंध है जैसे कि सड़क का पता एक घर के लिए है।

Domain Name Kya Hain? - डोमेन नाम क्या है ?

जब आप एक वेब ब्राउज़र में एक डोमेन नाम दर्ज करते हैं, तो ब्राउज़र इंटरनेट पर संबंधित वेबसाइट का स्थान खोजने के लिए एक डोमेन नाम सर्वर (DNS) नामक कुछ का उपयोग करता है , ताकि यह वेबसाइट को पुनः प्राप्त कर सके और आपको इसे प्रदर्शित कर सके। यह थोड़ा ऐसा है जैसे किसी को फोन बुक में देखना यह पता लगाने के लिए कि उन्हें कैसे कॉल किया जाए या उनके घर पर कैसे पहुंचा जाए।

आप एक डोमेन नाम कैसे पढ़ते हैं?

प्रत्येक डोमेन नाम में एक शीर्ष स्तर डोमेन (TLD) जैसे .com या .net, और उस शीर्ष स्तर डोमेन का एक उपडोमेन शामिल होता है। उदाहरण के लिए, इस वेबसाइट के लिए डोमेन नाम पर एक नज़र डालें: help.google.com TLD इस उदाहरण में .com है, और google डोमेन है ,और help उपडोमेन (subdomain) है।

एक पूरे के रूप में, google.com एक पूरी तरह से योग्य डोमेन नाम बनाता है।

डोमेन नाम में अतिरिक्त उप डोमेन शामिल हो सकते हैं। उदाहरण के लिए, en.wikipedia.org ,  wikipedia.org का एक उपडोमेन है, और आप इसका उपयोग विकिपीडिया के अंग्रेजी भाषा संस्करण पर जाने के लिए कर सकते हैं।

शीर्ष स्तर के डोमेन के विभिन्न प्रकारों की व्याख्या करना

अधिकांश लोग .org, .net, और .com शीर्ष स्तर डोमेन से परिचित हैं। इन्हें जेनेरिक टॉप लेवल डोमेन के रूप में जाना जाता है। अन्य सामान्य शीर्ष स्तर के डोमेन में .edu, .gov, .mil और .int शामिल हैं।

.Com, .org, और .net TLDs मूल रूप से कंपनियों, संगठनों और नेटवर्क द्वारा उपयोग के लिए थे, लेकिन उनका उपयोग पूरी तरह से अप्रतिबंधित है। इसका मतलब है कि आप इनमें से किसी भी TLD का उपयोग अपने किसी भी उपयोग के लिए कर सकते हैं।

.Edu, .gov, और .mil TLD को मूल रूप से शैक्षिक संस्थानों, सरकारी उपयोग और सैन्य उपयोग के लिए उपयोग किया जाता था। वे अभी भी उन उपयोगों के लिए प्रतिबंधित हैं, लेकिन मुख्य रूप से केवल संयुक्त राज्य अमेरिका द्वारा उपयोग किया जाता है।

मूल सेट में 1,200 से अधिक अतिरिक्त जेनेरिक TLD जोड़े गए हैं, जिनमें .biz, .info, .club और अन्य शामिल हैं।

सामान्य TLD के अलावा, अधिकांश देशों के पास भी अपना TLD है। इन्हें देश कोड शीर्ष स्तर डोमेन (ccTLD) के रूप में संदर्भित किया जाता है और अक्सर देश में लोगों और संगठनों द्वारा उपयोग के लिए प्रतिबंधित किया जाता है।

CcTLD के साथ डोमेन नाम का एक उदाहरण BBC.co.uk है। इस स्थिति में .uk ccTLD है, .co.uk केवल यूनाइटेड किंगडम में व्यवसायों के लिए उपलब्ध एक उपडोमेन है, और BBC.co.uk पूर्ण डोमेन नाम है जिसका उपयोग आप बीबीसी की वेबसाइट पर जाने के लिए कर सकते हैं।

उसी तरह से .in इंडिया का कंट्री लेवल डोमेन है। 

डोमेन नाम कैसे काम करते हैं?


डोमेन शब्द या संख्या को मिलकर बनाया जा सकता है। डोमेन  को याद करके आप उसे URL बार में डालोगे तो वो वेबसाइट खुल जाती है। इंटरनेट पर हर वेबसाइट में एक संबद्ध इंटरनेट प्रोटोकॉल (IP) पता होता है जिसमें संख्याओं की एक लंबी स्ट्रिंग, या संख्याओं और अक्षरों का एक लंबा स्ट्रिंग होता है।

उदाहरण के लिए, Google.com से जुड़े कुछ आईपी पते हैं:
Google.com IPv4: 74.125.136.139 
Google.com IPv6: 2607: f8b0: 4002: c03 :: 8a
आप Google पर जाने के लिए अपने वेब ब्राउज़र में तकनीकी रूप से 74.125.136.139 टाइप कर सकते हैं, लेकिन क्या आप वास्तव में इसके बारे में एक संख्या याद रखना चाहते हैं?

जब भी आप पता बार में एक डोमेन नाम टाइप करते हैं, तो चीजों को आसान बनाने के लिए, आपका वेब ब्राउज़र एक डोमेन नाम सर्वर से जुड़ जाता है। उपरोक्त उदाहरण का उपयोग करते हुए, यह पता चलता है कि Google.com IP पते से मेल खाता है 74.125.136.139 और फिर उपयुक्त वेबसाइट को लोड करें।

डोमेन कैसे प्राप्त करें?

डोमेन नाम इंटरनेट कॉर्पोरेशन फॉर असाइन्ड नेम्स एंड नंबर्स की ज़िम्मेदारी है, जो डोमेन रजिस्ट्रार को डोमेन नाम रजिस्टर करने का अधिकार देता है। यदि आप अपना स्वयं का डोमेन प्राप्त करना चाहते हैं, तो आपको इनमें से एक रजिस्ट्रार से गुजरना होगा।

डोमेन को खरीदने के लिए आप Godaddy , Google Domains , BigRock या फिर Namecheap जैसी साइट्स का प्रयोग कर सकते है। 

क्या आप वास्तव में डोमेन नाम के मालिक हो सकते हैं?

एक डोमेन को पंजीकृत करने की प्रक्रिया को अक्सर एक डोमेन खरीदने के रूप में संदर्भित किया जाता है, लेकिन इसे बनाने के लिए एक महत्वपूर्ण अंतर है। एक डोमेन रजिस्टर करना उसे खरीदने की तुलना में किराए पर लेना अधिक पसंद है।

जब आप एक डोमेन रजिस्टर करते हैं, तो आपको अपनी किराये की अवधि के लिए इसका उपयोग करने के अधिकार मिलते हैं। ज्यादातर मामलों में, न्यूनतम पंजीकरण एक वर्ष है। यदि आप अपने डोमेन को नवीनीकृत नहीं करते हैं, तो आप इसके लिए पहुँच खो देते हैं।

यह सुनिश्चित करना भी बेहद ज़रूरी है कि आपका नाम, या आपका व्यवसाय, वास्तव में डोमेन पंजीकरण पर है। यदि आप अपने डोमेन को एक वेब डिजाइनर, एक वेब होस्ट या किसी अन्य तीसरे पक्ष के माध्यम से पंजीकृत करते हैं, तो वे आपका नाम आपके बजाय पंजीकरण पर रख सकते हैं।

जब ऐसा होता है, तो जिस व्यक्ति का नाम वास्तव में पंजीकरण पर है, वह आपके बजाय डोमेन के अधिकारों का मालिक है। वे सैद्धांतिक रूप से एक अलग वेबसाइट पर डोमेन को इंगित कर सकते हैं, इसे पूरी तरह से बंद कर सकते हैं, या इसे बेच भी सकते हैं।

जब आप एक डोमेन रजिस्टर करते हैं, और आपका नाम पंजीकरण पर होता है, तो आप आवर्ती पंजीकरण शुल्क का भुगतान करने के लिए डोमेन पर पूर्ण अधिकार बरकरार रखते हैं। चूंकि आपके ग्राहक या पाठक आपकी वेबसाइट को खोजने के लिए आपके डोमेन पर निर्भर हैं, इसलिए यह देखना आसान है कि यह इतना महत्वपूर्ण क्यों है।

Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url