ध्रुव राठी विकी, जीवनी, आयु, शिक्षा, YouTube और ट्विटर

ध्रुव राठी एक YouTuber और एक लोकप्रिय व्यक्तित्व हैं जो ज्ञान साझा करना पसंद करते हैं। 2014 से शुरू हुआ, ध्रुव राठी अब कार्यकर्ता के अर्थ में भारत का सबसे लोकप्रिय YouTuber है।

ध्रुव राठी यूट्यूबर


वह मैकेनिकल इंजीनियरिंग में मास्टर हैं और ऊर्जा संसाधनों के बारे में भावुक हैं। इसके अलावा, ध्रुव राठी ने 2014 में लोगों को शिक्षित करने के उद्देश्य से अपना YouTube चैनल शुरू किया

हालांकि, वह संचार माध्यमों से दो साल की गिरावट लेता है और 2016 में दृढ़ता से वापस आया। वहाँ से, वह YouTube उद्योग में अधिक से अधिक लोकप्रिय हो गया।

इसलिए, हम आपको विवरण में ध्रुव राठी विकी दिखाने जा रहे हैं। लेख से, आप ध्रुव राहे की जीवनी और उनकी शैक्षिक योग्यता पढ़ेंगे।

ध्रुव राठी आयु, जीवनी, परिवार, प्रेमिका

उनका जन्म 8 अक्टूबर, 1994 को भारत के हरियाणा में हुआ था। ध्रुव राठी 2020 में उम्र 25 साल है। वह एक जन्मजात भारतीय है और यूरोप में रहता है।

हालाँकि, ध्रुव राठी की पारिवारिक पृष्ठभूमि वर्तमान में समीक्षाधीन है। हमारे पास ध्रुव के माता-पिता का नाम और व्यवसाय भी नहीं है। जैसे ही हम कर सकते हैं हम आपको परिवार के डेटा को अपडेट करने का वादा करेंगे।

इसके अलावा उनके परिवार और धर्म की पृष्ठभूमि में। वह हरियाणवी जाट हैं और हिंदू धर्म का पालन करते हैं।

अगर हम उनके निजी जीवन या प्रेम जीवन को देखें, तो वह एक यूरोपीय लड़की के साथ संबंधों में हैं। हाल ही में उन्होंने इंस्टाग्राम पर अपनी गर्लफ्रेंड के साथ एक फोटो पोस्ट की।

ध्रुव राठी उसकी प्रेमिका के साथ
ध्रुव राठी उसकी प्रेमिका के साथ अक्सर फोटोज डालते है। वो उन्हें न ही टैग करते है और न ही फॉलो करते है। 

Dhruv Rathee Girlfriend Photo
ध्रुव राठी की प्रेमिका (आप उन्हें ध्रुव राठी vlogs पर देख सकते है।)

इसके अलावा, वे 5 साल के लिए संबंधों में हैं और जल्द ही शादी कर रहे हैं। हम ध्रुव की शादी की योजना के लिए जल्द ही अपडेट करेंगे। तो, आगे के अपडेट के लिए हमारे साथ बने रहें।

खैर, ध्रुव ने अपनी प्रेमिका का नाम सार्वजनिक रूप से नहीं बताया है।

ध्रुव राठी उसकी प्रेमिका के साथ बैठे हुए


ध्रुव राठी आयु, ऊंचाई, शिक्षा, परिवार, प्रेमिका, नेट वर्थ

खैर, नीचे दी गई तालिका से, आप उन सभी चीजों को पा सकते हैं जो आपको राठी के बारे में जानने की जरूरत है। जी हाँ, मैं ध्रुव रथे उम्र, जीवनी, विकी, प्रेमिका, वेतन, YouTube कमाई, व्यवसाय, परिवार, शिक्षा, कॉलेज, और पसंदीदा चीजों के बारे में बात कर रहा हूँ।

ध्रुव राठी सूर्यास्त के समय


वास्तविक नामध्रुव राठी
निक नामध्रुव
जन्म दिन8 अक्टूबर, 1994
आयु25 साल (2020 में)
व्यवसायYouTuber, Educator
के लिए प्रसिद्धहाई प्रोफाइल राजनीतिक आलोचना
यूट्यूब चैनलध्रुव राठी
जन्म स्थानहरियाणा, भारत
वर्तमान में में रहता हैयूरोप
स्कूलहरियाणा, भारत में CBSC
कॉलेजमेकेनिकल, जर्मनी से
शैक्षणिक योग्यताऊर्जा में मास्टर
शौकट्रैवलिंग, वॉचिंग फिल्म्स, फोटोग्राफी
माता-पितापिता का नाम: ज्ञात नहीं
माँ का नाम: ज्ञात नहीं
वैवाहिक स्थितिअविवाहित
रिलेशन में है?हाँ
प्रेमिकाज्ञात नहीं (यूरोपीय प्रेमिका)
शारीरिक आँकड़े
ऊंचाईफीट में: 6.0 एफ
मीटर में: 1.82 एम
वजन65 किग्रा
शरीर के प्रकारपतला शरीर
टटूज्ञात नहीं है
YouTube यात्रा
YouTube डेब्यू2013
संलग्न तिथि7 जनवरी, 2013
सदस्य2.0 मिलियन
अनुमानित कमाई2.5 करोड़ प्रति वर्ष
वेतन20 प्रति माह की कमी
कुल मूल्यसमीक्षाधीन
पसंदीदा चीज़ें
पसंदीदा अभिनेताआमिर खान और अक्षय कुमार
पसंदीदा अभिनेत्रीप्रियंका चोपड़ा
पसंदीदा राजनेताअरविंद केजरीवाल
पसंदीदा गंतव्यपेरू में माचू पिच्चू
पसंदीदा खानाSauerbraten


ध्रुव राठी विकी

ध्रुव एक भारतीय YouTuber, राजनीतिक आलोचक और सामाजिक कार्यकर्ता हैं, जिन्होंने YouTube वीडियो और ब्लॉग के माध्यम से अपना ज्ञान फैलाया है।

एक एकल ऑपरेटर, ध्रुव को फोटोग्राफी, सामग्री निर्माण, डेटा जोड़तोड़ और फिल्म निर्माण के लिए एक जुनून है।

इसके अलावा, वह राजनीतिक विचारों और पर्यावरण के मुद्दों के विशेषज्ञ हैं। उसका उद्देश्य अनुसंधान के माध्यम से बहुमूल्य जानकारी प्रदान करना है। तो, पीढ़ी समझ सकती है कि क्या गलत और सही हो रहा है। और, यही उनकी प्रसिद्धि और लोकप्रियता के पीछे का कारण है।

लोग ध्रुव राठी के YouTube वीडियो को देखना पसंद करते हैं, चाहे वह राजनीति या सामान्य मुद्दों से संबंधित हो।

बढ़ते राठी की लोकप्रियता और अनुयायियों के साथ, वह प्रायोजित वीडियो प्राप्त करने में सफल रहे।

ध्रुव राठी २००८ और २०१८ मैं तस्वीर


इसके अलावा, इन प्रकार के प्रायोजित वीडियो के माध्यम से, ध्रुव हमेशा ऐसी जानकारी प्रदान करता है जो लोगों की मदद कर सकती है। उन्होंने इन चीजों को गुणवत्ता और मूल्यवान सामग्री प्रदान करने के एकमात्र उद्देश्य के साथ किया।

राजनीतिक समीक्षाओं पर ध्रुव राठी के वीडियो अब ट्रेंड कर रहे हैं क्योंकि चुनाव 2019 हमारे सामने आता है। वह हमें कई तथ्यों के माध्यम से सही राजनीतिक पार्टी और नेता चुनने के लिए मार्गदर्शन करता है।



हालांकि, अपने महान राजनीतिक हित के कारण, उन्होंने 35 वर्ष की आयु के बाद राजनीतिक प्रवेश करने का खुलासा किया।

ध्रुव राठी शिक्षा और प्रारंभिक जीवन

राठी हरियाणा में अपना उच्च माध्यमिक अध्ययन किया। उसके बाद, वह यूरोप में जर्मनी गए। वहां से उन्होंने मैकेनिकल इंजीनियरिंग में स्नातक की डिग्री पूरी की।

उसके बाद, ऊर्जा संसाधनों में गहरी दिलचस्पी के साथ, ध्रुवपुरसिए ऊर्जा क्षेत्र में मास्टर बनने के लिए। आगे के अध्ययन के लिए, ध्रुव राठी रिन्यूएबल एनर्जी में अपनी मास्टर डिग्री सफलतापूर्वक पूरी की।

2011 में, जब वह भारत में थे और उस समय, अन्ना हजारे ने ए आंदोलनलोकपाल बिल के लिए। उस घटना से, ध्रुव ने सामाजिक गतिविधियों में दिलचस्पी लेना शुरू कर दिया।

हालाँकि, उन्होंने कई ऐतिहासिक घटनाओं का गहराई से विश्लेषण किया। इस प्रकार, राजनीति में उनकी रुचि बढ़ गई।

इसके अलावा, बचपन से ही उन्हें वीडियो बनाने और फोटोग्राफी करने में गहरी दिलचस्पी थी। इसलिए, उनके लिए इंडस्ट्री में आना आसान हो जाएगा।

2013 में, ध्रुव ने अपना पहला YouTube चैनल "ध्रुव राठी" नाम से शुरू किया। हालाँकि, वह आपके साथ वीडियो बनाने के लिए प्रकृति के बारे में कुछ दिलचस्प तथ्यों का इस्तेमाल करता है।

कई वीडियो के बाद, उन्होंने स्नातक अध्ययन के लिए YouTube से दो साल का अंतराल लिया। इसलिए, रथे ने भारतीय राजनीति पर YouTube वीडियो बनाना शुरू किया।

उसने बना लिया प्रथम पर वीडियो राजनीतिक अरविंद केजरीवाल की विषम-सम-अवधारणा पर विषय। हालांकि, उसके बाद, वहजारी रखें विभिन्न भ्रष्टाचार घोटालों पर अरविंद केजरीवाल को निशाना बनाना।

ध्रुव राठी NDTV के रविश कुमार के साथ


तो, यह ध्रुव राठी का प्रारंभिक जीवन और शैक्षिक योग्यता है। आइए एक नजर डालते हैं उनकी विवादित घटना और आरोपों पर।

विवादास्पद घटनाएँ

जुलाई 2018 में, उन्होंने गाय मूत्र जादू पर वीडियो बनाया। हालांकि, वीडियो में, ध्रुव ने बताया कि कैसे गाय मूत्र आपके शारीरिक स्वास्थ्य को लाभ पहुंचा सकता है।

वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया। ध्रुव की वीडियो लोकप्रियता के साथ, कई सामाजिक कार्यकर्ता उनके वीडियो अवधारणा का विरोध करते हैं।

एक महीने के भीतर, कुछ YouTubers ने ध्रुव का विरोध करने के लिए वीडियो बनाए। हालांकि, उनके एक और राजनीतिक विवाद के कारण इस घटना का निधन हो गया।

खैर, विकास पांडे फेसबुक पेजों के माध्यम से अपनी सामग्री का प्रचार करते थे। राजनीति विषय पर उनके कई फेसबुक पेज लोकप्रिय थे। वैसे, विकास पांडे एक भाजपा स्वयंसेवक और सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग हैं।

अक्टूबर 2018 में, विकास पांडे ने ध्रुव के खिलाफ पुलिस मानहानि शिकायत भरी। विकास ने यह भी कहा कि ध्रुव कई नेताओं को बदनाम करने के लिए अपने यूट्यूब और फेसबुक प्लेटफॉर्म का उपयोग करता है।

ध्रुव राठे के बारे में रोचक बातें

1. ध्रुव ने 2011 में अन्ना हजारे के लोक पाल बिल आंदोलन के बाद राजनीतिक अवधारणा में प्रवेश करने के लिए प्रेरित किया।
2. उन्होंने 2013 में अपना YouTube डेब्यू किया। खैर, वह कुछ गलत करने के उद्देश्य से वीडियो बनाना चाहते हैं जो गलत हो रहा है।
3. उनके पसंदीदा न्यूज़ रिपोर्टर रवीश कुमार हैं। और, वह हमेशा रवीश कुमार के प्राइम टाइम शो को देखना पसंद करते हैं।
4. ध्रुव का एक फेसबुक पेज है जिसका नाम ध्रुव राठी स्क्वाड है। खैर, इस समूह में, वह विभिन्न समाचारों को उजागर करता है जिसने आम लोगों पर गलत प्रभाव डाला।
5. 2017 में, ध्रुव ने आउटलुक सोशल पत्रिका द्वारा इंस्पिरेशन ऑफ द ईयर के रूप में पुरस्कार जीता।
6. उनकी सबसे पसंदीदा साहसिक स्कूबा डाइविंग है जिसमें उन्हें प्रमाणित किया गया है।
7. उनके पसंदीदा अभिनेता आमिर खान और अक्षय कुमार हैं। वास्तव में, अक्षय कुमार अपनी फिटनेस और विनियमन के लिए एकमात्र प्रेरणा हैं।

ध्रुव राठी इंस्टाग्राम

ध्रुव राठी इंस्टाग्राम पर बहुत सारि बाते शेयर करते है जो की खाजगी हो। इंस्टाग्राम पर वो ज्यादा लोगों से engage नहीं करते जितना वो ट्विटर पर करते है। 

ध्रुव राठी इंस्टाग्राम


यूट्यूब पर वे सिर्फ informative वीडियोस बनाने पर ज्यादा ध्यान देते है। 

तो, ध्रुव रथे विकि और जीवनी के बारे में यह सब है। लेख के अंत तक, ध्रुव की राजनीति के प्रति अवधारणा और क्या वह विषय जारी रखते हैं, इस बारे में अपना विचार बताएं। आप अपने विचार कमेंट बॉक्स में डाल सकते हैं।
Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url