दिलीप जोशी जीवनी | Dilip Joshi Full Biography

दिलीप जोशी तारक मेहता का उल्टा चश्मा में जेठालाल चम्पकलाल गड़ा की भूमिका के लिए सर्व परिचित है। लोग उनके हावभाव और एक्टिंग के बहुत फैन है। 


दिलीप जोशी तारक मेहता का उल्टा चश्मा dilip joshi


जीवनी

दिलीप जोशी भारत के पोरबंदर, गुजरात के काफी लोकप्रिय अभिनेता हैं। वह ज्यादातर टेलीविजन धारावाहिकों और भारतीय फिल्मों में काम करते हैं। उनका जन्म भारत के गुजरात के ब्राह्मण परिवार में हुआ था। उन्होंने अपनी स्कूलिंग होमटाउन से पूरी की और फिर मुंबई से ग्रेजुएशन किया।

दिलीप को बचपन से ही एक्टिंग और स्पीकिंग जैसी कलाओं में काफी दिलचस्पी थी। उन्होंने 12 साल की उम्र में चाइल्ड प्ले में एक्टिंग शुरू की थी। कॉलेज के दौरान दिलीप एक कॉलेज थिएटर ग्रुप का हिस्सा थे और उन्हें दो बार आईएनटी का बेस्ट एक्टर अवॉर्ड मिला था ।

१९८९ में सलमान खान स्टारर मूवी मैने प्यार किया में रामू की भूमिका से दिलीप जोशी को पहली सफलता मिली। इसके बाद उन्होंने हम आपके है कौन, खिलडी ४२०, दिल तुमहारा है और कई और हिट फिल्मों में छपी।

जेठालाल बबिताजी के साथ होली के दिन मस्ती करते हुए।


दिलीप ने अपना पहला टेलीविजन डेब्यू धारावाहिक हम पांची एक दल के साथ किया । इसके बाद उन्होंने हम सब एक है, सुभ मंगल सावधन और अदम, बागबांध, तिगडैम और मेरी बिवी लाजवाब जैसे धारावाहिकों में महत्वपूर्ण भूमिकाएं कीं ।

२००८ में दिलीप जोशी को दिशा वाकानी (उर्फ दया जेठालाल) के अपोजिट पॉपुलर टेलीविजन सिटकॉम ' तारक मेहता का ओल्टाह चश्मा ' में जेठालाल की लीड रोल मिली । जेठालाल गाडा की भूमिका के साथ उन्हें भारी लोकप्रियता मिली।

दिलीप की शादी जयमाला से हुई है और उसके दो बच्चे हैं। फिलहाल वह अपने परिवार के साथ मुंबई, महाराष्ट्र, भारत में रहते हैं।

दिलीप जोशी (जेठालाल) परिवार, जाति और धर्म

दिलीप जोशी का जन्म 26 मई 1968 को गुजराती परिवार में हुआ था। उनका जन्म गांव गोसा में हुआ था जो पोरबंदर से 10 किमी दूर है। उन्होंने अपने बचपन का ज्यादातर समय और किशोर अपने परिवार के साथ बिताया और फिर मुंबई चले गए । उनके माता-पिता के नाम या भाई-बहन के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है ।

दिलीप जोशी बहुत धार्मिक व्यक्तित्व के हैं और हिंदू धर्म को मानते हैं। वह भारतीय राष्ट्रीयता धारण करते हैं और जाति के अ द्वारा ब्राह्मण हैं। वह स्वामीनारायण संगठन बीएपीएस का अनुसरण करता है । फिलहाल दिलीप जोशी अपने परिवार के साथ मुंबई, महाराष्ट्र, भारत में रहते हैं।

दिलीप जोशी पत्नी, बच्चे और शादी

दिलीप जोशी की शादी 90 के दशक की शुरुआत में जयमाला से हुई है। उनके दो बच्चे बेटी नियती जोशी और बेटा ऋत्विक जोशी हैं। वर्तमान में वह मुंबई, महाराष्ट्र, भारत में पूरे परिवार के साथ रहते हैं।

दिलीप जोशी अपनी पत्नी जयमाला ,  नियती और बेटा ऋत्विक के साथ।

जीवन

दिलीप जोशी का जन्म और गुजराती ब्राह्मण परिवार में हुआ था। वह अपने गृह नगर में स्थानीय स्कूल में भाग लिया । उन्होंने विल्सन कॉलेज, मुंबई में दाखिला लिया और फिर नरसी मुंजी कॉमर्स कॉलेज चले गए। दिलीप ने बैचलर ऑफ कॉमर्स में ग्रैजुएशन पूरा किया।

दिलीप लड़कपन के बाद से एक्टिंग को लेकर काफी उत्साहित थे। उन्होंने 12 साल की उम्र में चाइल्ड प्ले में एक्टिंग शुरू की थी। वह नामदेव लाहते की थिएटर एकेडमी में शामिल हुए। उनका पहला बचपन "ऐ रणसूद रंगीला" था और उस नाटक में एक प्रतिमा हुआ करती थी ।

कॉलेज के दौरान दिलीप जोशी कॉलेज प्ले और थिएटर ग्रुप का हिस्सा हुआ करते थे। कॉलेज के दौरान उन्हें दो बार इंडियन नेशनल थियेटर का बेस्ट ऐक्टर अवॉर्ड मिला । उन्हें नाटकों के लिए पुरस्कार मिले जिनका निर्देशन राजू जोशी और नीरज वोरा कर रहे हैं ।

वह विभिन्न थिएटर नाटकों में अभिनय किया था, लेकिन एक पूर्णकालिक अभिनय कैरियर को आगे बढ़ाने के लिए एक सोचा कभी नहीं था  । 1988 में रियल तारक मेहता ने एक मराठी भाषा के नाटक को गुजराती में बदल दिया, जिसका शीर्षक था ' सखा साहियारा ' जो काफी हिट हो गया । उन्हें इसमें एक रोल मिला और उन्होंने ' सखा साहुआरा ' के ३०० से ज्यादा शो किए ।

एक्टिंग करियर

दिलीप जोशी ने फिल्म मैने प्यार क्यू किया में अपना पहला अभिनय डेब्यू किया और इसमें रामू का बहुत छोटा सा किरदार निभाया। वे 1992 में आई गुजराती फिल्म हू हुंशी हुंशीलाल का हिस्सा बने। दिलीप एक मशहूर फिल्म हम आपके है कौन का हिस्सा बने।

दिलीप जोशी यश (१९९६) मूवी में फ़ोन पे बोलते हुए।
दिलीप जोशी यश (१९९६) मूवी में। 


इसके बाद उन्होंने टेलीविजन सीरियल कभी ये कभी वोह में अभिनय किया और वासु का किरदार निभाया । 1997 में दिलीप जोशी ने क्या बात है, दाल मीन काजला, कोरा कागाज और 2 और 2 पांच जैसे धारावाहिकों में अभिनय किया।

इसके बाद दिलीप ने सर आखून पार (१९९८), पीर भी दिल हिंदुस्तानी (२०००) और खिलडी ४२० (2000) जैसी फिल्मों में शामिल हुए । इसके बाद उन्होंने हिंदी टीवी के सीरियल हम सब एक है और बालकृष्ण में ये दनिया है रंगे में सोहन खाचरू का किरदार निभाया।

2001-2002 के दौरान दिलीप ने एक 2 का 4, हुराज और दिल है तुमहारा जैसी फिल्मों में अभिनय किया। इसके साथ ही वे टीवी सीरियल्स ऋषि-प्रेम कहानियां, सुभ मंगल सावण और मेरी बिवी लाजवाब का भी हिस्सा बनीं।

2004 से कैरियर

2004 में दिलीप जोशी ने आज की श्रीमां श्रीमती, कुडकुड़िया घर नंबर 43, हम सब बाराती और भगवान बचाओ इंको जैसे टीवी सीरियल्स में अपीयरेंस किया। उन्होंने धारावाहिकों सी.आई.डी. स्पेशल ब्यूरो और एफआईआर में भी गेस्ट अपीयरेंस किया।

2008 में दिलीप जोशी ने दो हिंदी फिल्मों फिराक और डॉन मुथु स्वामी में अभिनय किया। उसी साल उन्होंने एक टेलीविजन सिटकॉम 'तारक मेहता का ऊल्टा चश्मा ' में जेठालाल चम्पकलाल गाडा की मुख्य मुख्य भूमिका निभानी शुरू की ।

दिलीप जोशी जेठालाल के रूप में सब टीवी पर
दिलीप जोशी जेठालाल के रूप में सब टीवी पर 


दिलीप जोशी काफी मशहूर हो गए थे साथ ही दया के साथ जेठालाल की भूमिका पूरे भारत में काफी मशहूर हो गई थी। उन्हें ज़ी गोल्ड पुरस्कार, लॉयन गोल्ड पुरस्कार और भारतीय टेलीविजन अकादमी पुरस्कारों सहित सर्वश्रेष्ठ हास्य अभिनेता के कई पुरस्कार प्राप्त हुए ।

टीवी सीरियल्स और फिल्मों में एक्टिंग के अलावा उन्होंने पॉपुलर ब्रांड्स के विज्ञापनों में भी अपनी शक्ल बनाई है।

दिलीप जोशी , अमित भट और लेखक तारक मेहता
दिलीप जोशी , अमित भट और लेखक तारक मेहता 


दिलीप जोशी के तथ्य

क्या दिलीप धूम्रपान करता है?: नहीं

क्या दिलीप शराब पीता है?: नहीं

जब दिलीप को टीएमकेओसी (TMKOC) में जेठालाल की लीड भूमिका के लिए ऑफर मिला तो उन्होंने इसे ठुकरा दिया क्योंकि वह सहारा वन के एक और सीरियल में व्यस्त थे । लेकिन बाद में वह प्रोजेक्ट रुक गया और दिलीप तारक मेहता का ऊल्टा चश्मा में शामिल हो गए ।

वह शुद्ध शाकाहारी है। वह ज्यादातर शूटिंग टाइम के दौरान भी घर का बना खाना खाती हैं ।

अभिनेता दिलीप जोशी भारतीय जनता (भाजपा) के राजस्थान विधानसभा चुनाव 2018 प्रचार में शामिल हो गए।

जेठालाल (दिलीप) इंटरनेट और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म जैसे फेसबुक, इंस्टाग्राम और ट्विटर पर काफी लोकप्रिय शख्सियत हैं ।
Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url