स्वामी विवेकानंद के १० अनमोल विचार हिन्दी में

भारत के महान आध्यात्मिक नेताओं में से एक, स्वामी विवेकानंद को हिंदू दर्शन की महिमा को वैश्विक मंच पर लाने का श्रेय दिया जाता है।

स्वामी विवेकनाद के विचार हिन्दी मे


12 जनवरी, 1863 को कोलकाता में नरेंद्र नाथ दत्त के रूप में एक प्रतिष्ठित बंगाली कायस्थ परिवार में जन्मे, वे दक्षिणेश्वर के प्रसिद्ध संत, स्वामी रामकृष्ण परमहंस के शिष्य बन गए।

उन्होंने सांसारिक सुखों को त्याग दिया और एक सन्यासी बन गए, उद्देश्यहीन रूप से नहीं, बल्कि मानवता की सेवा के लिए। स्वामी विवेकानंद भारतीय वेंदांता और योग के दर्शन को दुनिया के सामने लाने के लिए एक महत्वपूर्ण व्यक्ति थे जिन्होंने भारत को दुनिया के आध्यात्मिक मानचित्र पर रखा।

यह 1893 में शिकागो में विश्व धर्म संसद में उनका प्रसिद्ध भाषण था, जिसने हमेशा दुनिया को भारत को देखने के तरीके को बदल दिया।

रामकृष्ण मठ के संस्थापक और रामकृष्ण मिशन, विवेकानंद ने न केवल हमारी प्राचीन विरासत को पुनर्जीवित किया, बल्कि लोगों की धार्मिक चेतना को जागृत किया और उन्हें नीचा दिखाने के लिए काम किया।

उन्हें 19 वीं शताब्दी में अंतर-विश्वास जागरूकता बढ़ाने, हिंदू धर्म को पुनर्जीवित करने और भारत में राष्ट्रवाद के विचार में योगदान देने के लिए भी श्रेय दिया जाता है।

इस महान संत स्वामी विवेकानंद को याद करते हुए, हम उनके कुछ कालातीत उद्धरण यहाँ साझा करते हैं जो आज भी प्रासंगिक हैं।

“सबसे बड़ा धर्म है अपने स्वभाव के प्रति सच्चा होना। अपने आप पर विश्वास रखें। ”
- स्वामी विवेकानंद
ऊपर स्वामी विवेकानंद मानव के सबसे बड़े धर्म के बारे मे बात रहे है। अगर आप अपने स्वभाव के प्रति सच्चे रहोगे और अपने आप पर पूरा भरोसा रखेंगे तो आप सच्चे धर्म का पालन कर रहे है।
“स्ट्रेंथ इज लाइफ, वीकनेस इज डेथ।

विस्तार जीवन है, संकुचन मृत्यु है।

लव इज लाइफ, हेट्रेड इज डेथ। ”

- स्वामी विवेकानंद "
स्वामी विवेकानंद यह हमे स्ट्रेंगथ के बारे मे बताते है । अगर आप कमजोर नहीं है तो आप जीवन को सही से निडर जी रहे है। आप को आगे बढ़ना चाहिए और सबका विस्तार करना चाहिए क्यूंकी संकुचन मृत्यु की तरह है।

"दिन में एक बार अपने आप से बात करें, अन्यथा आप इस दुनिया में एक बुद्धिमान व्यक्ति से मिलने से चूक सकते हैं।"
- स्वामी विवेकानंद
लोग हमेशा दूसरों पर ज्यादा ध्यान देते है। वो क्या कह रहा है ? या फिर वो क्या सोचेगा ? लेकिन अगर आप थोड़ा समय निकालकर अपने आप मे चिंतन करें। नहीं तो आप अपने आप को कैसे जान सकोगे?

"सत्य को एक हजार अलग-अलग तरीकों से बताया जा सकता है, फिर भी हर एक सत्य हो सकता है।"
- स्वामी विवेकानंद
यहा स्वामीजी धर्म के बारे मे बताते है। धर्म चाहे कोई भी हो सब हमे एक ही संदेश देते है। चाहे आप गीता पढ़ो या फिर बाइबल । भगवान एक ही है इसकी पुष्टि मिलेगी। 

"सच्ची खुशी का, सच्ची सफलता का महान रहस्य है, यह है: वह पुरुष या महिला जो बिना किसी रिटर्न के मांगे, पूरी तरह से निःस्वार्थ व्यक्ति, सबसे सफल है।"
- स्वामी विवेकानंद
ऊपरी संदेश मे स्वामीजी सच्ची खुशी का मार्ग हमे बताते है। हुमए हमेशा निस्वार्थ भावना से काम करना चाहिए ।

"एक दिन में, जब आप किसी भी समस्या में नहीं आते हैं - आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि आप गलत रास्ते से यात्रा कर रहे हैं"
- स्वामी विवेकानंद
समत्स्या , चाहे कुछ भी हो , वो हमे आगे बढ़ने मे मदद करती है। इसीलिए जब भी आपको कोई समस्या आए , उसे पाज़िटिव तरफ से देखे।

“एक विचार लो। उस एक विचार को अपना जीवन बनाओ; इसका सपना; इसके बारे में सोचो; उस विचार पर जियो। मस्तिष्क, शरीर, मांसपेशियों, नसों, आपके शरीर के प्रत्येक भाग को उस विचार से भरा होने दें, और बस हर दूसरे विचार को अकेला छोड़ दें। यह सफलता का मार्ग है, और इस तरह महान आध्यात्मिक दिग्गजों का उत्पादन होता है। ”
- स्वामी विवेकानंद
स्वामीजी यहा हमे एक महान व्यक्ति होने का रहस्य बात रहे है । सचमुच , स्वामी के विचारअद्भुत है। 

"अग्रणी रहते हुए सेवक बनो। निःस्वार्थ रहो। असीम धैर्य रखो, और सफलता तुम्हारी है।"
- स्वामी विवेकानंद
आपको बस निस्वार्थ भवन से काम करना चाहिए , फिर देखो , विजय तुम्हारी ही है।

“आपको अंदर से बाहर की तरफ बढ़ना है। तुम्हें कोई नहीं सिखा सकता, कोई तुम्हें आध्यात्मिक नहीं बना सकता। कोई दूसरा शिक्षक नहीं है, बल्कि आपकी अपनी आत्मा है। ”
- स्वामी विवेकानंद
स्वामी विवेकानंद यह आत्मा की बात कर रहे है जो की सबसे शुद्ध है। आत्मा के बिना कौन हमे दिव्य ज्ञान दे सकता है?
Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url