10 गलतियाँ जो आपको व्हाट्सएप द्वारा बैन कर सकती हैं

कई लोगों के लिए, व्हाट्सएप संचार का एक बहुत महत्वपूर्ण माध्यम बन गया है। व्हाट्सएप का उपयोग लोग औपचारिक और अनौपचारिक दोनों तरह के संचार के लिए करते हैं।

दुनिया भर में लाखों लोग अपने दोस्तों, परिवार के सदस्यों, रिश्तेदारों, साथियों, ग्राहकों, आदि के साथ चैटिंग के लिए व्हाट्सएप का उपयोग करते हैं, लेकिन, यदि आप मंच का दुरुपयोग करते पाए जाते हैं, तो आप व्हाट्सएप से प्रतिबंध या निलंबन समाप्त कर देंगे।

whatsapp ban mistakes

व्हाट्सएप के नियम और शर्तों के अनुसार, यह बिना किसी पूर्व सूचना या सूचना के आपके खाते को ब्लॉक या प्रतिबंधित करने के सभी अधिकारों को बरकरार रखता है। इसलिए, यदि आप किसी भी तरह से सेवा की शर्तों का उल्लंघन करते हैं, तो आपको बिना किसी सूचना के सेवा का उपयोग करने पर प्रतिबंध लग सकता है।

आइए नजर डालते हैं ऐसी 10 चीजों पर जो आपको व्हाट्सएप पर प्रतिबंधित कर सकती हैं

1. अनुचित संदेश भेजना

यदि आप कोई भी अवैध, आपत्तिजनक, परेशान करने वाला, धमकी देने वाला, दुर्भावनापूर्ण या संदेश भेजते हैं, तो व्हाट्सएप आपको उनके नियमों और शर्तों के अनुसार प्रतिबंधित कर सकता है।

2. अवैध गतिविधियों को बढ़ावा देने वाले संदेश

अवैध गतिविधियों को बढ़ावा देने वाले संदेश भेजना निश्चित रूप से आपको व्हाट्सएप पर प्रतिबंधित कर देगा।

3. नकली अकाउंट बनाना या किसी को इंप्रेस करना

यदि आप किसी को प्रतिरूपित करने के लिए मंच का उपयोग कर रहे हैं तो व्हाट्सएप आपको प्रतिबंधित कर सकता है।

4. स्पैम करने वाले उपयोगकर्ता जो आपकी संपर्क सूची में नहीं हैं

यदि आप किसी भी तरह के ऑटो-मैसेजिंग, बल्क मैसेजिंग या ऑटो-डायलिंग के साथ किसी के खाते को स्पैम करते हैं, तो व्हाट्सएप आपको प्रतिबंधित कर सकता है! यह व्हाट्सएप के नियम और शर्तों के खिलाफ भी है।

5. व्हाट्सऐप के कोड को बदलने की कोशिश की जा रही है

व्हाट्स एप के कोड के साथ कभी भी खेलने या मस्ती करने की कोशिश न करें। यह उनके नियम और शर्तों के खिलाफ है। यदि आप प्रतिबंध नहीं चाहते हैं, तो कभी भी व्हाट्सएप के कोड को संशोधित करने, बदलने या उलटने का प्रयास न करें!

6. अन्य उपयोगकर्ताओं के लिए वायरस या मैलवेयर भेजना

व्हाट्सएप अपने प्लेटफॉर्म के माध्यम से उपयोगकर्ताओं को मैलवेयर या वायरस भेजने से सख्ती से रोकता है।

7. व्हाट्सएप के सर्वर में आने या किसी की जासूसी करने की कोशिश करना
यदि आप किसी भी तरह से किसी भी व्हाट्सएप सर्वर को हैक करने का प्रयास करते हैं तो आप अपना खाता खो सकते हैं। साथ ही, अन्य उपयोगकर्ताओं के खाते के बारे में अवैध रूप से जानकारी एकत्र करने से आपको प्रतिबंध लगेगा।

8. 3 पार्टी ऐप्स का उपयोग करना

यदि आप व्हाट्सएप प्लस या व्हाट्सएप के किसी भी मॉडेड संस्करण का उपयोग कर रहे हैं, तो यह आपको इसके प्लेटफॉर्म का उपयोग करने से प्रतिबंधित कर सकता है। व्हाट्सएप के अनुसार, उन्होंने कभी भी "व्हाट्सएप प्लस" नामक एप्लिकेशन विकसित नहीं किया है। साथ ही, उन्होंने ऐसे किसी भी आवेदन को अधिकृत नहीं किया है। वे व्हाट्सएप प्लस और इसके डेवलपर्स का समर्थन नहीं करते हैं। यदि आप व्हाट्सएप प्लस का उपयोग कर रहे हैं, तो व्हाट्सएप आपके डेटा और गोपनीयता का वादा नहीं कर सकता है क्योंकि यह आपकी सहमति या प्राधिकरण के बिना 3 पार्टियों को भेजा जा सकता है।

9. कई उपयोगकर्ताओं द्वारा अवरुद्ध हो रही है

अगर कई यूजर्स आपको ब्लॉक कर देते हैं तो व्हाट्सएप आपके अकाउंट पर भी रोक लगा देता है। इसका मतलब है, अगर बहुत से उपयोगकर्ता बहुत कम समय में आपको रोकते हैं, तो व्हाट्सएप आपके खाते पर प्रतिबंध लगाने पर विचार कर सकता है।

10. अन्य उपयोगकर्ताओं से रिपोर्ट

WhatsApp अपनी प्रोफ़ाइल जानकारी से किसी संपर्क या समूह को रिपोर्ट करने का विकल्प प्रदान करता है। यदि व्हाट्सएप शिकायत को वैध मानता है, तो यह आपके खाते पर प्रतिबंध लगा सकता है।

Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url