वोडाफोन आइडिया वीआई हो गया, रिब्रांडिंग के साथ चुनौतियों पर डालें एक नजर

 7 सितंबर को एक बड़ी घोषणा में, टेलीकॉम फर्म वोडाफोन आइडिया ने खुद को वीआई (VI) के रूप में बताया।

वोडाफोन आइडिया VI together for tommorow.

एक नए नाम से एक नए लोगो के साथ, वोडाफोन आइडिया एक नए ब्रांड की पहचान के साथ नए सिरे से शुरू कर रहा है।

लेकिन यह सब एक कीमत पर आएगा। विशेषज्ञों का कहना है कि रिब्रांडिंग एक महंगा मामला है।

जब 2016 में स्नैपडील (Snapdeal) ने अपनी नई ब्रांड पहचान का खुलासा किया था, तब कंपनी ने 200 करोड़ रुपये का खर्च किया था।

2010 में एयरटेल ने एक नई कॉर्पोरेट पहचान - एक नए लोगो के लिए लगभग 340 करोड़ रुपये खर्च किए थे।

जब हीरो ने होंडा के साथ साझेदारी की, तो उसने मई 2011 में एक नई ब्रांड पहचान - हीरो मोटोकॉर्प के लिए लगभग 175 करोड़ रुपये खर्च किए।

“नए ब्रांड लॉन्च करने के लिए महंगे हैं। Vi पूरी तरह से नया नहीं है, लेकिन यहां तक ​​कि अतीत की जगह - साइनेज, डीलर बोर्ड, ग्राफिक्स एक महंगा मामला होगा। इसके अलावा, उपभोक्ता दिमाग में नए ब्रांड के लिए जागरूकता का निर्माण आसान नहीं है, ” 
इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ ह्यूमन ब्रांड्स के मुख्य संरक्षक, संदीप गोयल ने हिन्दीतंत्र को बताया।

वोडाफोन आइडिया ने घोषणा की कि 7 सितंबर से वीआई विज्ञापन टीवी और डिजिटल प्लेटफॉर्म पर होंगे, इसके बाद एक उच्च डेसीबल सघन मल्टी मीडिया अभियान होगा।

2000 में, जब एक तेल और गैस कंपनी BP ने अपना लोगो बदलकर Helios फ्लावर रखा, तो इसकी कीमत कंपनी को 211 मिलियन डॉलर थी।

विशेषज्ञों का कहना है कि रिब्रांडिंग के लिए लागत अधिक है क्योंकि कंपनियों को हर चीज के लिए भुगतान करना पड़ता है। इसमें सलाहकार और बाजार शोधकर्ताओं की लागत शामिल है, जो परीक्षण करते हैं कि क्या रीब्रांडिंग चाल एक अच्छा विचार है। फिर वास्तविक कार्यान्वयन आता है, जिसमें इमारतों पर साइनेज, कंपनी के लेटरहेड्स का परिवर्तन, वेबसाइट और नाम टैग शामिल हैं।

अगर आप ने नोटिस किया है तो idea और vodafone के वेबसीटेस अब myvi.in पे रेडीरेक्ट हो रही है। वह वो आपको नई ब्रांडिंग के बारे मे बता रहे है।

उच्च लागत के साथ जो अधिकांश बजट को छोड़ देता है, रीब्रांडिंग से मौजूदा ग्राहकों को भी खोना पड़ सकता है क्योंकि एक नई ब्रांड पहचान भ्रमित हो सकती है।

उदाहरण के लिए, टेलीकॉम कंपनी केनेल, को 2004 में सेल्टेल और फिर 2008 में ज़ेन के पास भेजा गया था। ज़ैन को भारती एयरटेल द्वारा अधिगृहीत किया गया था और 2010 में एयरटेल केन्या के लिए फिर से भेजा गया था। विशेषज्ञों का कहना है कि ब्रांड में कई बदलाव उपभोक्ताओं को भ्रमित करते हैं।

एक और रीब्रांडिंग प्रयास जो असफल था, जब फ्रांसीसी टेलीकॉम ने टेल्कम केन्या को खरीद लिया और ऑरेंज को वापस भेज दिया। इसने केन्या में एक बड़ी आबादी को टेलकम के नए ब्रांड नाम से दूर रहने के लिए प्रेरित किया क्योंकि उन्होंने इसे एक राजनीतिक पार्टी के साथ भ्रमित किया। और अंततः ऑरेंज केन्या को टेल्कोम केन्या के लिए फिर से भेजा गया।

यहां तक ​​कि वोडाफोन ने मैक्स टच, ऑरेंज, बीपीएल, हचिसन एस्सार से लेकर वोडाफोन तक कई नाम परिवर्तन देखे हैं।

लेकिन गोयल बताते हैं कि वोडाफोन आइडिया के मामले में, दोनों कंपनियों के कॉरपोरेट स्तर पर विलय के बाद एक नया ब्रांड नाम आना चाहिए था।

तो ये रहा आज का हिन्दी समाचार, अगर अच्छा लगा तो अपने व्हाट्सप्प ग्रुप्स मे जरूर शेयर करना।

Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url