Write A Narrative Letter On Craziest Things You Have Done (हिंदी)

मैंने अपना पहला पत्र अपने माता-पिता को लिखा। डेढ़ महीना हो गया है और मैं अभी भी इसके बारे में उत्साह महसूस करता हूं।

पत्र

मैं इसे साझा करना चाहूंगा। तो, यहाँ यह है :-


प्रिय माता - पिता / अभिभावक

तारीख: 09 जाने. 2020


मुझे उम्मीद है कि यह पत्र आपको अपने स्वास्थ्य के लिए सबसे अच्छा लगता है और यह भी उम्मीद है कि जमालपुर में वहाँ चारों ओर माहौल अद्भुत है। मैं भी अपने भविष्य को लेकर ठीक और चिंतित हूं और अलग-अलग रास्ते तलाश रहा हूं।


आप सभी जानते हैं कि अब एक समय शुरू होता है जहाँ मैं विभिन्न परीक्षाओं और साक्षात्कारों के लिए उपस्थित होऊँगा। उसके लिए, मुझे अपने मूल 10 वें और 12 वें प्रमाणपत्र की आवश्यकता होगी जो मुझे प्रेषक के पते पर पोस्ट करने के लिए अनुरोध करना चाहिए।


शायद, यह इस पत्र का एकमात्र कारण नहीं है।


मुझे पता है कि आप सभी इस पत्र को प्राप्त कर चौंक गए थे, लेकिन मैं यह भी आशा करता हूं कि आप भी इसे देखकर मुस्कुराएंगे और मैं यह सुनिश्चित करने की कोशिश करूंगा कि यह पत्र सुखद है क्योंकि यह आगे पढ़ता है मुझे बहुत सारे प्रश्न मिले हैं, जिनमें से कुछ को तत्काल चिंता की आवश्यकता है। मैं अपने प्रश्नों को एक दूसरे से बहुत अलग नहीं लिखूंगा, बल्कि इसे इस तरह से लिखूंगा कि मैं कैसा महसूस कर रहा हूं।


आजकल, मुझे लगता है कि मैं पहले की तुलना में बहुत तेज दर से बढ़ रहा हूं। एक सरल कारण मनोविज्ञान हो सकता है, कि मैं समझ रहा हूं कि कुछ वास्तविक जिम्मेदारियों के लिए मैं कितना करीब हूं। वैसे भी, मैंने अभी हाल ही में एक 'To Kill A Mocking Bird' नावेल पढ़कर पूरा किया है, जो एक छोटी लड़की का कथन है कि वह कैसे बड़ी हुई। यह उपन्यास इस बात पर बहुत चर्चा करता है कि नैतिक चेतना को किसी के जीवन में बहुत ऊंचा स्थान क्यों लेना चाहिए। यह पेरेंटिंग को भी रेखांकित करता है। मैं उस विचारधारा के स्कूल से संबंधित हूं जो पेरेंटिंग एक कला है जो माता-पिता के पास होनी चाहिए। यह देश की प्रगति में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यह बहुत सरल है, यह भूमि, धन, खनिज या अयस्क की कमी नहीं है जो एक राष्ट्र का शिकार करता है लेकिन मानव संसाधन (इज़राइल एक उदाहरण है) और पेरेंटिंग की गुणवत्ता मानव संसाधन का एक उपाय है। मुझे कुछ नई रुचियां मिली हैं, एक खाने वाली है और दूसरी यात्रा करने वाला तीसरा पढ़ रहा है। मैं एक आदमी की तरह खाने वाला नहीं था, लेकिन अब मैं पाककला  को अपना रहा हूं। मेरी इस नई यात्रा में मेरे शरीर और मेरी आत्मा को प्रभावित किया गया है। मैं उतनी ही यात्रा करना चाहता हूं जितनी जमीन पर फैला है, उस क्षितिज तक जहां आकाश समुद्र से मिलता है और बहुत कुछ। पढ़ना एक आनंद असहनीय है।


आप सभी मुझे जितना जानते हैं, उससे ज्यादा मैं खुद को जानता हूं। इसलिए मेरे लिए यह पहचानना आसान है कि मुझे अपने व्यक्तित्व के किन हिस्सों पर काम करना है और किस अनुपात में करना है। मैं समझता हूं कि आत्म-मूल्यांकन के बारे में बहुत बात की जाती है, लेकिन मेरी ओर से एक शब्द भी आपको कई तरीकों से बताएगा।


महत्वपूर्ण बात यह है कि मैं आप में से हर एक से सुनना चाहता हूं। मुझे हिंदी में या अंग्रेजी में लिखें लेकिन कृपया बात करें। मेरे लिए, मैं अपने आप को अंग्रेजी में बेहतर ढंग से व्यक्त कर सकता हूं इसलिए मैं इस भाषा को पसंद करता हूं। अनौपचारिक पत्रों के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि आप अपनी भाषा मिश्रण कर सकते हैं, यहां सुविधा और अभिव्यक्ति औपचारिक अक्षरों के विपरीत अधिक मूल्यवान है।


इन शब्दों के साथ, मैं इस पत्र को सबसे उत्साही अर्थ में लपेटूंगा।


तुम्हारा प्यार


ऋषभ जमाल


सबसे अच्छी बात यह है कि इसके बाद मेरे पिता ने मुझे बुलाया और कहा, "लगता है किसी परिपक्व ने यह लिखा है"।

Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url