Steve Smith Biography In Hindi स्टीव स्मिथ सम्पूर्ण जीवनी

स्टीव स्मिथ एक ऑस्ट्रेलियाई अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेटर और ऑस्ट्रेलियाई राष्ट्रीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान हैं। वह 947 की टेस्ट बल्लेबाजी रेटिंग हासिल करने वाले दूसरे अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी बने, केवल डॉन ब्रैडमैन के 961 अंकों के पीछे।
स्टीव स्मिथ

वर्षों में अपने अनगिनत उल्लेखनीय प्रदर्शनों के कारण, स्टीव को दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में से एक के रूप में जाना जाता है। सिडनी में जन्मे और पले-बढ़े स्टीव 17 साल की उम्र में इंग्लैंड चले गए और वहां क्लब क्रिकेट खेला।

वह ऑस्ट्रेलिया वापस चले गए और 'अंडर -19 क्रिकेट विश्व कप' में खेलने के लिए ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम के सदस्य बन गए। इसके बाद वह 'बिग बैश लीग' और ऑस्ट्रेलियाई प्रथम श्रेणी क्रिकेट में शामिल हो गए, जिसके बाद उन्होंने फरवरी 2010 में पाकिस्तान के खिलाफ ट्वेंटी 20 (टी 20) मैच में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण किया।

उन्होंने अपने एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय (वनडे) में भी पदार्पण किया। उसी महीने वेस्ट इंडीज के खिलाफ मेलबर्न में। उन्होंने शुरुआत में एक लेग स्पिनर के रूप में ऑस्ट्रेलियाई टीम में शामिल हुए थे और बल्लेबाजी लाइन-अप में निचले पदों पर बल्लेबाजी की थी।

हालांकि, जुलाई 2010 में पाकिस्तान के खिलाफ अपने टेस्ट डेब्यू के बाद, उन्होंने धीरे-धीरे बल्लेबाजी क्रम को आगे बढ़ाया। उन्होंने सभी प्रारूपों में, विशेषकर टेस्ट क्रिकेट में, लगातार अच्छा प्रदर्शन किया है, और 2015, 2016 और 2017 में उन्हें दुनिया के शीर्ष टेस्ट बल्लेबाज के रूप में स्थान दिया गया है। उनके पास बल्लेबाजी का औसत 61.37 है।

Quick Facts

जन्मदिन: 2 जून , 1989

राष्ट्रीयता: ऑस्ट्रेलियाई

प्रसिद्ध: क्रिकेटर्स ऑस्ट्रेलियाई पुरुष

आयु: 31 वर्ष (2020 के अनुसार)

राशि : मिथुन

पूरा नाम: स्टीवन पीटर डेवर्क्स स्मिथ

में जन्मे: सिडनी

के रूप में प्रसिद्ध: क्रिकेटर

ऊँचाई: 5'9 " (175 सेमी )

बचपन और प्रारंभिक जीवन

  • स्टीव स्मिथ का जन्म स्टीवन पीटर डेवर्क्स स्मिथ ने 2 जून 1989 को कोगारा, सिडनी, न्यू साउथ वेल्स में हुआ था। उनके पिता, पीटर स्मिथ, एक रसायनज्ञ के रूप में काम करते थे। उनकी मां, गिलियन, एक गृहिणी थीं। अपने जन्म के बाद से, स्टीव के पास ऑस्ट्रेलियाई और अंग्रेजी दोनों नागरिकताएँ हैं, क्योंकि उनके पिता ऑस्ट्रेलियाई हैं और उनकी माँ अंग्रेज़ी हैं।
  • बचपन से ही स्टीव को क्रिकेट खेलने का बड़ा शौक था। उन्होंने सिडनी के इलवांग में 'मेनाई हाई स्कूल' से स्नातक किया। उन्होंने अपने पूरे स्कूल के वर्षों में बड़े पैमाने पर क्रिकेट खेला। नतीजतन, उनके शिक्षाविदों का सामना करना पड़ा। हालांकि, वह अपने स्कूल की टीम को विभिन्न अंतर-विद्यालयीय टूर्नामेंटों में कई जीत हासिल करके अपने हाई स्कूल में महत्वपूर्ण गौरव दिला रहे थे। आखिरकार, वह हाई स्कूल से बाहर हो गया।
  • उनके पास दोहरी नागरिकता थी और इस तरह उन्हें यह तय करना था कि इंग्लैंड के लिए खेलना है या ऑस्ट्रेलिया के लिए। वह 17 साल की उम्र में इंग्लैंड चले गए और 'केंट क्रिकेट लीग' में 'सेवनोक्स विने' नामक एक स्थानीय क्लब में शामिल हो गए। उनके लगातार अच्छे प्रदर्शन के कारण उन्हें सरे की काउंटी टीम के लिए विचार किया गया।
  • उनके पास न्यू साउथ वेल्स के लिए खेलने का भी विकल्प था। हालांकि सरे ने उन्हें बहुत अधिक भुगतान किया, स्टीव ने बाद में ऑस्ट्रेलिया में खेलना चुना।
Steve Smith Playing Tennis

व्यवसाय

  1. स्टीव स्मिथ 2008 में 'अंडर -19 विश्व कप' में 'ऑस्ट्रेलियाई अंडर -19' टीम के सदस्य के रूप में खेले, जो मलेशिया में हुआ। उन्होंने मुख्य रूप से लेग स्पिनर और निचले क्रम के बल्लेबाज के रूप में खेला। टूर्नामेंट में उन्होंने जो चार मैच खेले, उनमें उन्होंने 114 रन बनाए और 7 विकेट लिए।
  2. उसी वर्ष, उन्होंने 'ऑस्ट्रेलियन क्रिकेट ग्राउंड' में वेस्टर्न ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ न्यू साउथ वेल्स के लिए खेलते हुए ऑस्ट्रेलियाई प्रथम श्रेणी में पदार्पण किया। वह विजयी न्यू साउथ वेल्स टीम का सदस्य भी था जो 2009 की 'टी 20 चैंपियंस लीग' में खेली थी।
  3. हालांकि उनका प्रदर्शन औसत से कड़ा रहा, लेकिन उन्होंने शेन वार्न जैसे दिग्गज क्रिकेटरों की प्रशंसा की। 2009–2010 के घरेलू सत्र के अंत में उनके प्रदर्शन में सुधार हुआ।
  4. फरवरी 2010 में, स्टीव ने पाकिस्तान के खिलाफ एक टी 20 मैच में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण किया।
  5. उसी महीने, स्टीव ने वेस्टइंडीज के खिलाफ 'मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड' में एकदिवसीय मैच में पदार्पण किया।
  6. स्टीव को ऑस्ट्रेलियाई टी 20 टीम के सदस्यों में से एक के रूप में भी चुना गया था जो 2010 के 'आईसीसी वर्ल्ड टी 20' टूर्नामेंट में खेले थे। 7 मैचों में 11 विकेट के साथ, टूर्नामेंट के अंत तक स्टीव दूसरे-सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज के रूप में उभरे। टूर्नामेंट में ऑस्ट्रेलिया पहले उपविजेता रहा।
  7. 2010 के मध्य में, उन्हें इंग्लैंड में होने वाली टेस्ट श्रृंखला में पाकिस्तान के खिलाफ खेलने के लिए ऑस्ट्रेलियाई टेस्ट टीम के लिए चुना गया था। उन्होंने जुलाई 2010 में 'लॉर्ड्स क्रिकेट ग्राउंड' में टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण किया। उन्होंने लगातार ऑलराउंडर के रूप में अच्छा प्रदर्शन किया। उन्होंने 2010-2011 में 'एशेज' श्रृंखला में भी भूमिका निभाई।
  8. टेस्ट क्रिकेट के एक संक्षिप्त अंतराल के बाद, 'एशेज' के बाद, स्टीव ने 2013 में वापसी की और ऑस्ट्रेलियाई टीम के प्रमुख सदस्य के रूप में अपना स्थान पुनः प्राप्त किया।
  9. उन्हें वर्तमान में दुनिया के सर्वश्रेष्ठ टेस्ट बल्लेबाजों में से एक के रूप में जाना जाता है, उन्होंने 64 मैचों में 61.37 की बल्लेबाजी औसत के साथ 6,199 रन बनाए हैं, जो उन्होंने खेले हैं। उन्होंने टेस्ट मैचों में 23 शतक और 24 अर्धशतक भी बनाए। जब उन्होंने एक गेंदबाज के रूप में शुरुआत की, तब उनके गेंदबाजी प्रदर्शन ने बाद में वापसी की और टेस्ट मैचों में 54.88 के औसत के साथ केवल 17 विकेट लेने में सफल रहे।
  10. स्टीव ने जो 108 वनडे मैच खेले हैं, उनमें कुल 3,431 रन बनाए हैं। उनका प्रभावशाली औसत 41.84 है। इसके अतिरिक्त, उन्होंने 8 शतक और 19 अर्धशतक बनाए हैं। उन्होंने एकदिवसीय मैचों में 34.48 के औसत के साथ 27 विकेट लिए हैं।
वह 'इंडियन प्रीमियर लीग' (आईपीएल) में 'पुणे वारियर्स', 'राजस्थान रॉयल्स' और 'राइजिंग पुणे सुपरजायंट्स' जैसी टीमों के लिए भी खेल चुके हैं।
Steve Smith RR IPL 2020

रिकॉर्ड और उपलब्धियां

  • दुनिया के सर्वश्रेष्ठ अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ियों में से एक के रूप में जाना जाता है, स्टीव स्मिथ को 2015, 2016 और 2017 में 'ICC प्लेयर्स रैंकिंग' में शीर्ष टेस्ट बल्लेबाज के रूप में स्थान दिया गया है।
  • 2015 में, उन्होंने 'सर गारफील्ड सोबर्स ट्रॉफी' ('आईसीसी क्रिकेटर ऑफ द ईयर') जीता। इस प्रकार वह सम्मान जीतने वाले सबसे कम उम्र के क्रिकेटर बन गए। वर्ष 2015 और 2017 में, उन्हें 'आईसीसी टेस्ट प्लेयर ऑफ द ईयर' नामित किया गया था। इस प्रकार वह एक से अधिक बार 'ICC टेस्ट प्लेयर ऑफ द ईयर' सम्मान जीतने वाले एकमात्र खिलाड़ी बन गए। इसके अतिरिक्त, उन्हें 2015 और 2018 में ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट में सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी के लिए 'एलन बॉर्डर मेडल' से सम्मानित किया गया।
  • उन्हें एकमात्र ऐसे वनडे खिलाड़ी के रूप में जाना जाता है, जिन्होंने 'विश्व कप' के इतिहास में पांच लगातार 50 रन बनाए हैं, 2015 के 'क्रिकेट विश्व कप' के दौरान उन्होंने एक उपलब्धि हासिल की।
  • वह अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 10,000 रन के आंकड़े तक पहुंचने वाले सबसे तेज ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर भी हैं।

विवाद

  • 24 मार्च 2018 को, दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ एक टेस्ट मैच में, ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर कैमरन बैनक्रॉफ्ट को गेंद से छेड़छाड़ करते हुए कैमरे पर पकड़ा गया था। बाद में उन्होंने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में स्वीकार किया कि कप्तान स्टीव स्मिथ सहित टीम के नेतृत्व को पता था कि उन्होंने क्या किया है।
  • हंगामे के बाद, स्टीव को कप्तानी से हटा दिया गया और उनकी जगह टिम पेन को शामिल किया गया। स्टीव ने अंतरराष्ट्रीय और घरेलू क्रिकेट से एक साल के लिए प्रतिबंध लगा दिया था, जब 'क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया' द्वारा जांच के बाद आरोपों की पुष्टि हुई।

व्यक्तिगत जीवन

स्टीव स्मिथ ने 2011 में दानी विलिस को डेट करना शुरू कर दिया था। लंबे समय तक रिश्ते के बाद, दोनों ने 2017 में अपनी सगाई की घोषणा की और 15 सितंबर, 2018 को शादी कर ली।

स्टीव स्मिथ - दानी विलिस
स्टीव स्मिथ - दानी विलिस

सामान्य ज्ञान

स्टीव स्मिथ पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान रिकी पोंटिंग को अपनी बल्लेबाजी का आदर्श मानते हैं, जबकि पूर्व लेग स्पिनर शेन वार्न उनके पसंदीदा गेंदबाज हैं। शेन वॉर्न ने स्टीव के मेंटर के रूप में भी काम किया है।
स्टीव घुड़दौड़ का बहुत बड़ा प्रशंसक है और चार रेसहॉर्स में शेयरों का मालिक है।

स्टीव स्मिथ सोशल मीडिया लिंक्स

स्टीव स्मिथ Instagram :- @steve_smith49
स्टीव स्मिथ Twitter :- @stevesmith49
स्टीव स्मिथ Wife Instagram :- @dani_willis
स्टीव स्मिथ Instagram Bio :-
Steve Smith
Australian Cricket Player. Tennis fan. Angel Investor in @koala @snappr.co
Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url