[Hindi Wiki] YouTube Kya Hai? यूट्यूब क्या है?

 YouTube एक वीडियो प्लेटफ़ॉर्म है जिसे वीडियो साझा करने के लिए डिज़ाइन किया गया और बनाया गया है। दुनिया भर में लाखों उपयोगकर्ताओं के इस साइट पर खाते बनाए हैं जो उन्हें वीडियो अपलोड करने की अनुमति देते हैं जो कोई भी देख सकता है। हर दिन हर मिनट, 35 घंटे से अधिक का वीडियो YouTube पर अपलोड किया जाता है।

वीडियो फ़ाइलें बहुत बड़ी हो सकती हैं और ईमेल द्वारा किसी और को भेजने के लिए अक्सर बहुत बड़ी होती हैं। YouTube पर एक वीडियो पोस्ट करके, आप बस दूसरे व्यक्ति को एक URL video लिंक भेजकर एक वीडियो साझा कर सकते हैं - यूट्यूब की मदद से।

यूट्यूब का इतिहास

जब 2005 में YouTube बनाया गया था, तो लोगों का मूल वीडियो सामग्री पोस्ट और साझा करने का इरादा था। लेकिन तब से यह पसंदीदा क्लिप, गाने और चुटकुले के भंडारण के लिए एक संग्रह भी बन गया है, साथ ही कंपनियों द्वारा अपने उत्पादों को बढ़ावा देने के लिए मार्केटिंग साइट भी है।

यूट्यूब अपनी कमाई गूगल एडसेंस से करता है, जो साइट के सामग्री और दर्शकों के हिसाब से अपना विज्ञापन दिखाता है। इसमें अधिकांश वीडियो मुफ्त में देखा जा सकता है, पर कुछ वीडियो को देखने के लिए पैसे देने पड़ते हैं। इनमें से एक फिल्में उधार लेकर देखना भी शामिल है, जिसमें आप कुछ पैसे देकर फिल्म देख सकते हैं। यूट्यूब प्रीमियम की सदस्यता भी आप पैसे देकर ले सकते हैं, जिससे आप बिना कोई विज्ञापन के कई सारे वीडियो देख सकते हैं और साथ ही यूट्यूब प्रीमियम पर कुछ ऐसे वीडियो भी हैं, जिसे सिर्फ आप यूट्यूब प्रीमियम की सदस्यता खरीद कर ही देख सकते हैं।

YouTube Logo Free Download

आजकल 'वायरल वीडियो' शब्द आम है। यह एक वीडियो क्लिप को संदर्भित करता है जिसे लोगों ने इतना पसंद किया है कि उन्होंने दुनिया भर के लाखों अन्य लोगों के साथ ईमेल द्वारा इसका लिंक साझा किया है - वास्तव में, यह एक वायरस की तरह फैला हुआ है। कंपनियों ने महसूस किया है कि वे संभावित ग्राहकों तक पहुंचने की इस क्षमता का उपयोग कर सकते हैं और विज्ञापन और अन्य मार्केटिंग वीडियो पोस्ट करने के लिए अपने स्वयं के YouTube खाते बनाए हैं।

आज बहुत सारे यूट्यूब चैनल्स है जो की एक से अनेक आदमियों यह तक कम्पनीस द्वारा भी चलाए जाते है। 

फिल्म और टेलीविजन कंपनियां अपनी स्वयं की सामग्री पर एक सख्त नियंत्रण रखती हैं और अपने कार्यक्रमों के अवैध साझाकरण को रोकती हैं। हालांकि, कई अब YouTube का उपयोग प्रशंसकों को उच्च-गुणवत्ता वाले ट्रेलर या हाल ही में प्रसारित शो के दोहराव को देखने के लिए करते हैं।

Youtube User Interface On Windows


यूट्यूब पर आप विडिओ अपलोड कर सकते है।

किसी भी यूट्यूब विडिओ को like (पसंद) या dislike(नापसंद) किया जा सकता है। आप विडिओ पर कमेंट्स (टिपनिया) भी कर सकते है।

यूट्यूब के TOP 10 Youtubers की सूची देखें

YouTube के प्रमुख लाभ और सुविधाएँ

  1. यूट्यूब के साथ आप लाखों लोगों से पहुच सकते है।
  2. अगर आपका कंटेन्ट कोई कॉपी करता है तो आपको कॉपीराइट लगाने का मौका मिलता है।
  3. आप यूट्यूब से कंटेन्ट को मनिटाइज़ कर सकते है जिसके जरिए आप कुछ आय generate कर सकते है।
  4. यूट्यूब पर आप अनेक वीडियोज़ देख सकते है अलग अलग तरह के।
  5. अगर आपको कुछ Promotions करनी है तो यूट्यूब आपकी सहायता कर सकता है।

Next Post Previous Post
2 Comments
  • Dharmendra Verma
    Dharmendra Verma 22/9/22 22:36

    आपने हमारी काफी मदद की इस पोस्ट के माध्यम से हमे उम्मीद है की आप आगे भी ऐसी ही जानकारी भरी पोस्ट लिखते रहेंगे। जिससे बहुत से लोगो को फायदा होगा। हमने भी इसी तरह लोगो की मदद के लिए छोटी सी गूगल की जानकारी देने की वैबसाइट बनाई है। जिसका नाम है - GoogleAdsHindi.com मेरे द्वारा लिखी गई महत्वपूर्ण पोस्ट -

    Narrow Targeting in Google Ads Course Hindi Part – 31 || नैरो टार्गेटिंग
    &
    Daily Budget in Google Ads Course Hindi Part – 21 || गूगल एड मे डेली बजट कैसे सेट करे?
    &
    Search Ads Step by Step in Google Ads Course Part – 10 Hindi सर्च एड्स
    &
    Job in Google Full Information in Hindi गूगल मे जॉब पाने की जानकारी
    &
    Google Free Earning Apps गूगल के द्वारा पैसे कमाने के तरीके

  • राजदीप सोनी
    राजदीप सोनी 22/3/24 12:57

    धन्यवाद!

Add Comment
comment url