SEO Tips: Blog और Sitemap को Google Search Console में कैसे सबमिट करें?

GOOGLE सबसे बड़ा सर्च इंजन है और इंटरनेट यूजर्स द्वारा सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है। हमें एक ब्लॉग को Google खोज कंसोल में पंजीकृत करना होगा और एक साइटमैप सबमिट करना होगा ताकि यह Google द्वारा जल्दी से अनुक्रमित हो और खोज पृष्ठ (SERP) पर दिखाई दे। ये बेसिक ब्लॉग SEO टिप्स हैं

Google खोज कंसोल में ब्लॉग को पंजीकृत करने और XML साइटमैप सबमिट करने का तरीका यहां दिया गया है ताकि हमारा ब्लॉग Google द्वारा शीघ्रता से अनुक्रमित हो जाए।

SEO Tips: Blog और Sitemap को Google Search Console में कैसे सबमिट करें?

Google Search Console एक निःशुल्क सेवा है जो Google द्वारा वेबमास्टरों को प्रदान की जाती है। यह सेवा Google के खोज परिणामों में साइट की दृश्यता बढ़ाने के लिए कार्य करती है और सूचीबद्ध वेब पर अनुक्रमणिका स्थिति रिपोर्ट प्रदर्शित करती है।

ये बेसिक SEO टिप्स शुरुआती ब्लॉगर्स के लिए हैं जिन्होंने अभी-अभी एक ब्लॉग शुरू किया है। Google धीरे-धीरे हमारी वेबसाइट/ब्लॉग को खोज लेगा, लेकिन सीधे सर्च कंसोल के साथ पंजीकरण करने और साइटमैप पंजीकृत करने से Google को हमारी वेबसाइट को तेजी से अनुक्रमित करने में मदद मिलेगी।

यह आधिकारिक तौर पर Google द्वारा भी कहा गया था। "Google को आपकी सामग्री खोजने में मदद करता है," Google आधिकारिक एसईओ गाइड पेज पर कहता है

"अपनी साइट को Google पर लाने के लिए पहला कदम यह सुनिश्चित करना है कि Google इसे ढूंढ सके। ऐसा करने का सबसे अच्छा तरीका साइटमैप सबमिट करना है । साइटमैप आपकी साइट पर एक फ़ाइल है जो खोज इंजन को नए या बदले गए पृष्ठों के बारे में बताती है। आपकी साइट। साइटमैप बनाने और सबमिट करने के बारे में और जानें।"

"Google उन सभी वेब पेजों को संग्रहीत करता है जिनके बारे में वह Google की अनुक्रमणिका में जानता है। प्रत्येक पृष्ठ के लिए अनुक्रमणिका प्रविष्टि उस पृष्ठ की सामग्री और स्थान (यूआरएल) का वर्णन करती है। अनुक्रमण तब होता है जब Google एक पृष्ठ लेता है, उसे पढ़ता है, और उसे अनुक्रमणिका में जोड़ता है। "

Google Search Console में Blog कैसे Register करें

Google में ब्लॉग पंजीकृत करने से पहले, सुनिश्चित करें कि आपके ब्लॉग में पहले से ही सामग्री है। कम से कम 5 पोस्ट और एक स्थिर परिचय (about), संपर्क (Contact) और अस्वीकरण पृष्ठ।

1. गूगल सर्च कंसोल खोलें
2. अपने Google ईमेल खाते से साइन इन करें।
3. Start now पर क्लिक करें

ब्लॉग को गूगल सर्च कंसोल में रजिस्टर करें

4. आप कंसोल डैशबोर्ड पेज में प्रवेश करेंगे। गुण जोड़ें क्लिक करें .

गुण जोड़ें


5. URL उपसर्ग फ़ील्ड में URL या वेबसाइट का पता दर्ज करें उदाहरण के लिए: https://hindi-tantra.blogspot.com

6. 'Continue' पर क्लिक करें

ब्लॉग पता दर्ज करें

आपका ब्लॉग स्वचालित add हो जाएगा। 

Google खोज कंसोल सत्यापित करें

यदि यह अभी तक सत्यापित नहीं है, तो चुनने के लिए कई सत्यापन विकल्प हैं। दिए गए HTML टैग को ब्लॉग टेम्प्लेट में <head> कोड के तहत दर्ज करें,  फिर ' सत्यापित करें ' पर क्लिक करें और इसके काम करने की प्रतीक्षा करें

7. यूआरएल सबमिट करें

ब्लॉग को Google द्वारा शीघ्रता से अनुक्रमित करने के लिए, हर बार जब आप कोई नया लेख पोस्ट करते हैं, तो कृपया URL की प्रतिलिपि बनाएँ और इसे शीर्ष पर सबमिट कॉलम में दर्ज करें।

कंसोल सबमिट करें

8. एंटर पर क्लिक करें और ' अनुरोध अनुक्रमणिका ' चुनें। प्रक्रिया पूरी होने तक प्रतीक्षा करें।

अनुरोध अनुक्रमण


यह जांचने के लिए कि लेख को अनुक्रमित किया गया है या नहीं, कृपया Google खोज खोलें, लेख के URL को Google खोज फ़ील्ड में पेस्ट करें, यदि ऐसा प्रतीत होता है, तो इसका मतलब है कि आपका लेख Google द्वारा अनुक्रमित किया गया है।

यदि आपने अपनी वेबसाइट को Google कंसोल के साथ सही तरीके से पंजीकृत किया है, तो लेखों को Google द्वारा अनुक्रमित होने में अधिक समय नहीं लगता है। कुछ ही मिनटों में यह Google खोज पृष्ठ पर दिखाई दे सकता है।

Google Search Console में Sitemap कैसे सबमिट करें

साइटमैप (साइटमैप) जोड़ना एक बुनियादी एसईओ कार्यान्वयन है, ताकि हमारे ब्लॉग को Google द्वारा शीघ्रता से पहचाना जा सके, जैसा कि ऊपर बताया गया है।

Google कंसोल में साइटमैप सबमिट करने से Google के क्रॉलर स्पाइडर रोबोट के लिए अनुक्रमण करना आसान हो जाएगा। 

1. Google कंसोल डैशबोर्ड में, कृपया बीच में स्क्रॉल करें और 'मेनू' चुनें

साइटमैप जोड़ें


2. आपके ब्लॉग का साइटमैप और पता दिखाई देगा। बस अपने ब्लॉग के नाम के पीछे sitemap.xml जोड़ें

उदाहरण:

साइटमैप एक्सएमएल

आप एक और साइटमैप भी जोड़ सकते हैं, जैसे कि atom.xml

Google Search Console में ब्लॉग और साइटमैप को कैसे पंजीकृत करें, इस पर SEO युक्तियाँ हैं ताकि आपका ब्लॉग Google द्वारा शीघ्रता से अनुक्रमित हो और विज़िटर प्राप्त कर सकें।
Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url