ByteDance Biography in Hindi | बाइटडांस के बारे मे सबकुछ

ByteDance Ltd. ( हिन्दी : बाइटडांस ) एक चीनी बहुराष्ट्रीय इंटरनेट प्रौद्योगिकी कंपनी है जिसका मुख्यालय बीजिंग में है और कानूनी रूप से केमैन द्वीप में अधिवासित है। इसकी स्थापना झांग यिमिंग, लियांग रूबो और अन्य लोगों की एक टीम ने 2012 में की थी।

बाइटडांस वीडियो-शेयरिंग सोशल नेटवर्किंग सेवाओं और ऐप टिकटॉक और डॉयिन का डेवलपर है , जो कि टिकटॉक के चीनी-विशिष्ट समकक्ष हैं। यह समाचार और सूचना मंच टुटियाओ ("हेडलाइंस") भी विकसित करता है।

ByteDance Logo बाइटडांस लोगो चाइनीज कम्पनी

जून 2021 तक, बाइटडांस के सभी सामग्री प्लेटफॉर्म पर 1.9 बिलियन मासिक सक्रिय उपयोगकर्ता थे। इसने आरोपों पर जनता का ध्यान आकर्षित किया है कि इसने चीनी कम्युनिस्ट पार्टी (सीसीपी) के साथ शिनजियांग नजरबंदी शिविरों और सीसीपी द्वारा विवादास्पद समझे जाने वाले अन्य विषयों से संबंधित सामग्री को सेंसर और सर्वेक्षण करने के लिए काम किया है।

बाइटडांस ने टिकटोक को भी तैयार किया है। वो एक प्राइवेट यानि निजी कॉम्पनी है जो की चीन मे है।

बाइटडांस का चीन में पहला ऐप 

मार्च 2012 में, बाइटडांस ने अपना पहला ऐप लॉन्च किया, जिसे नेहान डुआनज़ी कहा जाता है। इसने उपयोगकर्ताओं को चुटकुले, मीम्स और हास्य वीडियो प्रसारित करने की अनुमति दी। 2017 में अपने चरम पर, Neihan Duanzi के 200 मिलियन से अधिक उपयोगकर्ता थे।

अगस्त 2012 में, बाइटडांस ने समाचार और सामग्री प्लेटफॉर्म टाउटियाओ ("हेडलाइंस") का पहला संस्करण लॉन्च किया , जो उनका मुख्य उत्पाद बन जाएगा। टुटियाओ के लॉन्च के चार महीने बाद 10 लाख दैनिक सक्रिय उपयोगकर्ता हो गए।

बाइटडांस के उत्पादन

बाइटडांस ने आजतक बहुत सारे प्रोडक्टस बनाए है। उनमे सबसे प्रसिद्ध टिकटोक एप भी शामिल है। म्यूजिक के लिए इस्तेमाल होने वाला Resso एप भी उन्ही का है।

बाइटडांस के उत्पादनों की की लिस्ट कुछ इस तरह है -

  1. डॉयिन
  2. लार्क
  3. टिकटोक
  4. टुटियाओ
  5. ज़िगुआ वीडियो
  6. गोगोकिड
  7. Resso
  8. TopBuzz

टिकटोक बैन

राष्ट्रीय सुरक्षा के मुद्दों का हवाला देते हुए भारत सरकार ने 29 जून 2020 को 58 अन्य चीनी ऐप के साथ टिकटॉक पर प्रतिबंध लगा दिया।

प्रतिबंध जनवरी 2021 में स्थायी कर दिया गया। मार्च 2021 में, भारत सरकार ने बाइटडांस के बैंक खातों को सील कर दिया। कथित कर चोरी के लिए देश, जिसे बाइटडांस ने विवादित किया था।

तो कुछ इस तरह से आज टिकटोक हमारे बीच नहीं है। ये उत्पाद अभी भारत मे ही बैन है। बाकी दुनिया के कोनों मे वो अभी भी चल रहा है जिसे आप VPN की मदद से देख सकते है (चला सकते है)।

टिकटोक कंपनी एप लोगो

Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url