वेब सीरीज (Web Series)

एक वेब सीरीज (जिसे वेब शो के रूप में भी जाना जाता है) स्क्रिप्टेड या गैर-स्क्रिप्टेड ऑनलाइन वीडियो की एक सीरीज है , आमतौर पर एपिसोडिक रूप में, इंटरनेट पर जारी की जाती है, जो पहली बार 1990 के दशक के अंत में सामने आई और 2000 के दशक की शुरुआत में अधिक प्रमुख हो गई।

वेब श्रृंखला कार्यक्रम के एक एकल उदाहरण को एक एपिसोड या "वेबिसोड" (Webisode) कहा जा सकता है, हालांकि इस शब्द का प्रयोग अक्सर नहीं किया जाता है। सामान्य तौर पर, वेब सीरीज को डेस्कटॉप , लैपटॉप, टैबलेट और स्मार्टफोन सहित कई प्लेटफार्मों और उपकरणों पर देखा जा सकता है। वे स्ट्रीमिंग टेलीविजन से अलग हैं, जिसे विभिन्न स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म पर देखा जा सकता है।

Web Series Platform Netflix

2016 तक, कई पुरस्कार थे जो वेब सीरीज में उत्कृष्टता प्रदान करने के लिए स्थापित किए गए थे, जैसे कि स्ट्रीमीज़ , वेबबी , आईएडब्ल्यूटीवी और इंडी सीरीज़ अवार्ड्स है, हालांकि स्ट्रीमीज़ और आईएडब्ल्यूटीवी स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म पर कार्यक्रमों को भी कवर करते हैं। कई वेब सीरीज उत्सव (Festivals) भी हैं , विशेष रूप से लॉस एंजिल्स और वैंकूवर में। अधिकांश प्रमुख पुरस्कार समारोहों ने वेब श्रृंखला और डिजिटल मीडिया पुरस्कार श्रेणियां भी बनाई हैं, जिनमें एमी पुरस्कार और कनाडाई स्क्रीन पुरस्कार शामिल हैं।

वेब सीरीज का उत्पादन और वितरण

इंटरनेट की लोकप्रियता में हाल मे वृद्धि आई है और हाई स्पीड ब्रॉडबैंड और स्ट्रीमिंग वीडियो तकनीक की पहुंच और सामर्थ्य में सुधार का ही मतलब है कि वेब सीरीज का निर्माण और वितरण "पारंपरिक" सीरीज के उत्पादन का एक व्यवहार्य विकल्प बन गया, जो पहले ज्यादातर प्रसारण के लिए किया जाता था।और वो है केबल टीवी।

पारंपरिक टीवी सीरीज के उत्पादन की तुलना में, वेब सीरीज का निर्माण करना कम खर्चीला है। इसने रचनाकारों की एक विस्तृत सीरीज को वेब सीरीज विकसित करने की अनुमति दी है। साथ ही, चूंकि वेब सीरीज को ऑनलाइन उपलब्ध कराया जाता है, विशिष्ट क्षेत्रों में एक पूर्व निर्धारित समय पर प्रसारित होने के बजाय, वे उत्पादकों को संभावित वैश्विक दर्शकों तक पहुंचने में सक्षम बनाते हैं, जो दिन में 24 घंटे और सप्ताह के सातों दिन शो तक पहुंच सकते हैं।

इसके अलावा, 2010 के दशक में, टैबलेट और स्मार्टफोन की बढ़ती ताकत (RAM और ROM) और औद्योगिक देशों में इन उपकरणों की बढ़ती स्वामित्व दरों का मतलब है कि वेब श्रृंखला संभावित दर्शकों की एक विस्तृत सीरीज के लिए उपलब्ध है, जिसमें यात्रि और अन्य लोग शामिल हैं जो यात्रा पर हैं .

वेब वीडियो में सफलता की उभरती हुई संभावना ने अमेरिका के कुछ शीर्ष मनोरंजन अधिकारियों की नज़र को पकड़ लिया है, जिसमें पूर्व डिज़्नी कार्यकारी और टॉर्नेंट कंपनी के वर्तमान प्रमुख, माइकल आइजनर शामिल हैं। टॉर्नेंटे के आइजनर के वुगुरु उपखंड ने 26 अक्टूबर 2009 को कनाडाई मीडिया समूह रोजर्स मीडिया के साथ भागीदारी की, जिससे एक वर्ष में 30 से अधिक नए वेब शो का निर्माण करने की योजना बनाई गई।

पारंपरिक मीडिया और वेब सीरीज जैसे नए मीडिया के बीच संबंध को मजबूत करेगा। वेब सीरीज को सीधे निर्माता की वेबसाइटों से, स्ट्रीमिंग सेवाओं के माध्यम से या ऑनलाइन वीडियो साझा करने वाली वेबसाइटों के माध्यम से वितरित किया जा सकता है।

कई वेब श्रृंखलाएं अपने निर्माता की वेबसाइटों, शो वेबसाइट, या अन्य ऑनलाइन मंचों पर इंटरैक्टिव वेब 2.0 सुविधाओं को शामिल करती हैं। ये वेब 2.0 सुविधाएं दर्शकों और प्रशंसकों को उनका पसंदीदा शो, एपिसोड, लिंक या "टैग" या वीडियो क्लिप के बारे में ऑनलाइन टिप्पणियां करने मे  पोस्ट करने में सक्षम बनाती हैं। ये गतिविधियां दर्शक और प्रशंसक जुड़ाव बनाने में मदद करती हैं

कुछ निर्माता सोशल मीडिया और सोशल नेटवर्किंग का उपयोग करते हैंअपनी वेब सीरीज के प्रचार के लिए।

Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url