Question Hub क्या है? | गूगल क्वेश्चन हब के बारे मे जानकारी

दोस्तों आज हम बात करने वाले हैं गूगल क्वेश्चन हब के बारे मे. क्वेश्चन हब क्या है और इसके इस्तेमाल से हम किस तरह से आप की वेबसाइट के ट्राफिक को बढ़ा सकते हैं बहुत ही आसानी से.

तो हम आपको बता दें कि क्वेश्चन हब गूगल द्वारा बनाया हुआ एक ऐप है एक है इसे आप इस्तेमाल कर सकते हैं और अलग-अलग टॉपिक को फॉलो कर सकते हैं. टॉपिक को आपको उठाना है और उसके ऊपर ही आपको एक आर्टिकल लिखना है. उसके बाद आपको उसका लिंक उसमें सबमिट करना होता है.

फिर उस लिंक का को कितने ट्राफिक आई पता चल सकता है. साथ ही, Google Search Console मे आपको कनेक्ट करने की सुविधा भी डी हुई है।

तो सबसे पहले हम बात करते हैं कि क्वेश्चन हब की आखिर जरूरत क्यों पड़ी बनाने की!

क्वेश्चन हब क्या है?

तो दोस्तों क्वेश्चन हब इंटरनेट के Word Gap या फिर Keyword Gap को ढूंढ कर निकालता है.

इसका मतलब कुछ ऐसे जानकारी उसे लोग गूगल के ऊपर ढूंढ रहे हैं लेकिन उन्हें वह मिल नहीं रही है. हो सकता है कि वह जानकारी पुरानी हो चुकी हो या फिर हो सकता है कि इसका अभी रिलेशन नहीं बचा हुआ है या फिर हो सकता है कि वह बहुत ही लेटेस्ट जानकारी ढूंढ रहे हैं जिसके बारे में बहुत लोगों ने अभी तक नहीं लिखा हुआ है.

तो इन्हीं को हम बोलते हैं कि वरुण कैप और इस तरह से आप उन टॉपिक्स के बारे में लिखकर ज्यादा टॉपिक पा सकते हैं.

क्वेश्चन हब का इस्तेमाल कैसे करें?

आप क्वेश्चन हाफ का इस्तेमाल अपनी वेबसाइट या फिर ब्लॉक की ट्रैफिक को बढ़ाने के लिए कर सकते हैं इसलिए सबसे पहले क्वेश्चन हब पर जाइए.

इसके बाद आपको कुछ नीचे दिखाया हुआ चित्र है उस तरह से दिखेगा.

गूगल क्वेश्चन हब

इसके बाद Sign Up के ऊपर क्लिक करें और फिर अपने गूगल अकाउंट का प्रयोग करके लॉगिन करें.

एक बार लोगिन करने के बाद आपको नीचे दिखाए गए चित्र की तरह दिखेगा.
Question Hub , गूगल क्वेश्चन हब Main Home Page

वहां पर आप देख सकते हैं कि सर्च टॉपिक नामक एक इनपुटबॉक्स है.

उसमें आप जो भी टाइप कर सकते हैं जो आपको या फिर blog niche के रिलेटेड हो.

कैसे क्या आप देख सकते हैं कि मैंने 'वेब सीरीज' को सर्च किया है पर आप देख सकते हैं कि नीचे आपको अलग-अलग ऑप्शन आ रहे हैं.

क्वेशन हब सर्च

अब आपको बिल्कुल उन्हीं में से किसी एक को choose करना है और उसको पर एक बढ़िया सा आर्टिकल लिख डालना है अगर आप एक बहुत ही उसके ऊपर बढ़िया सा आर्टिकल लिख डालते हैं तो फिर आपको वहां पर मुझे सबमिट कर बर्तन के ऊपर क्लिक करना यार वहां पर आप ने लिखे हुए आर्टिकल का link डालना है, फिर सबमिट दबाना है.

अगर आपने बहुत ही ज्यादा अच्छा आर्टिकल लिखा हुआ है तो बहुत ही ज्यादा चांसेस है की वह रैंक करेगा.

हाई क्वालिटी कंटेंट की हमेशा ही जरूरत होती है लोगों को और इसी रहे क्वालिटी कंटेंट को हमेशा लिखते रहना है.

दोस्तों इस तरह से आप किसी टॉपिक को फॉलो भी कर सकते हैं. आप उसके ऊपर आर्टिकल भी लिख सकते हैं सेव भी कर सकते हैं. आपको वह टॉपिक बाद में मिल जाए आसानी से और आपको उसको जोड़ने की जरूरत ही ना पड़े तो इस तरह से फॉलो करने के बाद आप मेल से नोटिफिकेशन पर पा सकते हैं.

तो इस तरह से आप जो है क्वेश्चन हब को इस्तेमाल कर सकते हैं और अपनी वेबसाइट या फिर ब्लॉक के ट्राफिक बढ़ा सकते हैं बहुत ही आसानी से.

क्वेश्चन हब कैसे काम करता है?

अब तो आपके मन में सवाल होगा के क्वेश्चन हब जो है वह किस तरह से क्वेश्चंस को कलेक्ट ज्यादाकरता है उससे मैं आपको बता दूं कि गूगल में जितने भी  सीरियस होते हैं उनमें से जानकारी को इकट्ठा किया जाता है और फिर उनमें से जो कि बड़े gap वाले कीवर्ड है उनको यहां पर लिफ्ट किया जाता है ज्यादा searching के अनुसार.

तो जब आप जैसे क्रिएटर इसके के ऊपर आते हैं तो एक मदद हो जाती हैं गूगल को, कि हम नया कंटेंट बनाए और साथ में में हमारा भी इसमें फायदा यहां हो कि हमें भी ट्रैफिक आ जाए.

आप अपनी वेबसाइट पर ट्राफिक बढ़ाना चाहते हैं तो यहां एक बहुत ही जरूरी कदम है जो आप को उठाना चाहिए अगर आप क्वेश्चन हब के ऊपर नहीं है तो आपको तुरंत ही आना चाहिए और क्वेश्चन आप का भरपूर लाभ उठाना चाहिए.

हम आपको बता दें कि क्वेश्चन हम अभी beta mode में है इसका मतलब यह है कि वह अभी बहुत ही आगे जाकर डेवलप होगा और आपको और भी सुविधा है इसमें मिलेंगे ताकि आप अपनी वेबसाइट या फिर ब्लॉक के ट्रैफिक को और भी 10 गुना हजार गुना बना सकते बढ़ा सकते हैं.

क्या क्वेश्चन हब नाये ब्लॉगर के लिए है?

जी हाँ बिल्कुल, नाये bloggers भी इनका इस्तेमाल कर सकते है। नाये bloggers को इस टूल की मदद से बहुत सारा फायदा होना तय है।

ये जानकारी थी क्वेश्चन हब के बारे में, मुझे आशा है कि आप को अच्छी लगी होगी और अगर आपका कोई सुझाव हो तो आप हमें नीचे कमेंट में बता देना अगर आप कभी ब्लॉक चलाते हैं तो उसका लिंक आप हमारे कमेंट बॉक्स में नीचे दे सकते हैं ताकि हम भी आपके ब्लॉक को विजिट करें.

धन्यवाद.
Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url