बिना टाइप किए ब्लॉग पोस्ट कैसे बनाएं? Best Blogging Tools

आज हम बात करने वाले हैं कि कम समय में ज्यादा ब्लॉग पोस्ट कैसे बनाए जा सकते हैं अपने ब्लॉग के लिए.

ब्लॉगर्स के शिकायत रहते हैं कि समय नहीं मिलता ब्लॉग पोस्ट लिखने में एक ही ब्लॉग पोस्ट लिखने में बहुत ज्यादा समय लग जाता है जिस कारण से वह कम समय में ज्यादा ब्लॉग पोस्ट नहीं लिख पाते हैं और अपने ब्लॉग के लिए ज्यादा कंटेंट को produce नहीं कर पाते हैं.

तो दोस्तों आज मैं इसका समाधान आपके सामने लेकर आया हूं जिसके कारण आप तुरंत ही ज्यादा ब्लॉग पोस्ट पाएंगे वह भी कम समय में और अपने ब्लॉग के लिए ढेर सारा कंटेंट बस कुछ ही मिनट में तैयार कर पाएंगे.

तो दोस्तों बात है कि आप इस्तेमाल क्या करते हैं - अगर आप मोबाइल फोन use करते हैं या फिर लैपटॉप या फिर कंप्यूटर इस्तेमाल करते हैं तो भी कोई बात नहीं मैं दोनों के लिए आपको बहुत ही अच्छे सलूशन बताने वाला हूं.

तो सबसे पहले फिर बात करते हैं मोबाइल फोन से.

दोस्तों हमें टाइप करने में बहुत ज्यादा समय लग जाता है वह इसलिए क्योंकि हम मोबाइल से छोटे कीबोर्ड में टाइप करते हैं. लेकिन कीबोर्ड की साइज बढ़ाने से भी कोई फर्क नहीं पड़ने वाला. क्योंकि हमारी आदत नहीं है फास्ट टाइप करने की तो इसीलिए आपको ज्यादा से ज्यादा प्रैक्टिस करने के लिए मैं आप से नहीं कहूंगा.

बल्कि यहां पर मैं आपको एक ऐसा सुझाव दूंगा एक ऐसे एप्लीकेशन बताऊंगा इसके तहत आप आराम से पोस्ट बना पाएंगे.

यह एक मोबाइल फोन एप्लीकेशन है जिसको आप प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं.

एप्लीकेशन का नाम speech-to-text है और इस एप्लीकेशन को डाउनलोड और इंस्टॉल करने के बाद आपसे जब ओपन करेंगे तब आप उस में दो चीजें देखेंगे.

पहली स्पीच टू टेक्स्ट और दूसरा टेक्स्ट टू स्पीच.

इसमें से speech-to-text वाला ऑप्शन को आपको choose करना है और साथ ही हमें ऊपर सेटिंग्स में जाकर आपको अपनी मन पसंदीदा भाषा को चुनना है जैसे कि मान कर चलते हैं आप हिंदी में लिखना चाहते हैं तो आप हिंदी भाषा का चयन करें.

इसके बाद नीचे माइक के बटन के ऊपर क्लिक करें. क्लिक करने के बाद वह लाल रंग में बदल जाएगा तब आपको बोलना है. तो जैसे ही आप बोलना शुरू करोगे वैसे ही यह एप्लीकेशन लिखना स्टार्ट कर जाएगी.

जैसे जैसे आप बोलते जाएंगे वैसे वैसे एप्लीकेशन आपके लिए कुछ ना कुछ टाइप करते जाएंगे जिसकी वजह से आपको खुद से टाइप करने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी जिस कारण आपका जो लिखने का टाइम है वह बच जाएगा.


अब आप मुझे बताएंगे - बहुत सारी गलतियां आपकी निकल कर आ सकती है तो दोस्तों app में भी काफी सारी गलतियां मौजूद है लेकिन यह टाइम के साथ कम होती जाएगी जैसे ही आप प्रैक्टिस करते जाएंगे.

फिर आप के लिए इस ऐप के साथ काम करना बहुत ही आसान हो जाएगा इस ऐप के कुछ खास बातें इस तरह से है-

1. इस ऐप में कोई भी ऐड नहीं है.
2. यह एप्लीकेशन इंटरनेट के बिना में काम करता है.
3. इस एप्लीकेशन में 15 से ज्यादा मतलब बहुत सारे भाषाएं हैं तो इसका ऑप्शन choose कर सकते हैं.
4. एप्लीकेशन ऑटो सेव करती है जिस वजह से आप लिखी हुई बातों को खोते नहीं है.
5. एप्लीकेशन बिल्कुल फ्री टू यूज है.
6. इसमें text-to-speech का भी ऑप्शन अवेलेबल है.

तो यह रही आपकी सारी बातें अब जैसे आपने अपना लिखना कंप्लीट कर दिया हो उसके बाद नीचे आपको कॉपी का ऑप्शन आएगा जैसे कि आप देख सकते हैं.

सिंगल tap में कॉपी करने के बाद आप उसे वर्डप्रेस या फिर ब्लॉगर जहां कहीं पर आपको चाहिए वहां पर पोस्ट कर सकते हैं और फिर आप इसको गलतियों के लिए एडिट भी कर सकते हैं.

इतना सब कुछ करने के बाद आप आसानी से जितने चाहे उतने पोस्ट बना सकते हैं और पब्लिश कर सकते हैं.

तो दोस्तों है ना कमाल की बात? अगर यह बात आपको अच्छे लगे तो कमेंट में जरूर बताएगा.

अब चलते हैं लैपटॉप या फिर कंप्यूटर की तरफ. 

लगता है फिर कंप्यूटर में आप ब्राउज़र खोल सकते हैं जो भी आपके पास हो जैसे कि आपके पास क्रोम, फायर फॉक्स, Edge या फिर अन्य ब्राउज़र हो सकते हैं.

इन ब्राउज़र में से कोई भी एक ब्राउज़र खोलें और उसमें नीचे वाला भी url को टाइप करें.

Https://speechtotext.com

इसके बाद आपको माइक्रोफोन की परमिशन मांग सकते हैं जिसको आपको Allow करना है.

फिर आप जो भी बोलते जाएंगे ऑटोमेटेकली टाइप करता जाएगा और इस तरह से आप जो बोलते है वो लिखा जाएगा.

फिर आप उसको उसी तरह से कॉपी कर सकते हैं और अपने WordPress या फिर ब्लॉगर फाइट में पेस्ट कर सकते हैं और फिर आप उसको एडिट भी कर सकते हैं अगर जरूरत पड़ी तो.

यह कोई प्रोडक्टिविटी tool की तरह जाना जा सकता है क्योंकि आपका समय बचाता है और आप कम समय में ज्यादा कंटेंट को produce कर पाते हैं.

दोस्तों आज के लिए बस इतना ही मिलते हैं किसी नए पोस्ट में तब तक आप हमारे ब्लॉग पोस्ट को शेयर करते रहे अपने दोस्तों के साथ जो भी ब्लॉगर है उनके साथ!

नीचे कमेंट बॉक्स में queries डालें हम इसको जरूर पड़ेंगे और आपको रिप्लाई भी अवश्य देंगे बहुत-बहुत धन्यवाद आपका.
Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url