गूगल ऐडसेंस में 1000 views का कितना $ मिलता है?

नमस्कार दोस्तों तो आज हम जानने वाले हैं कि गूगल ऐडसेंस में आपको हजारों views ऊपर कितना earning होता है.

सबकी ख्वाइश होते हैं कि गूगल ऐडसेंस में अप्रूवल कैसे लें लेकिन एक बार अप्रूवल मिला उसके बाद सारे लोग यह जानना चाहते हैं कि $100 का आंकड़ा कैसे पार करें. इसीलिए वह गूगल और यूट्यूब के ऊपर चीजें को ढूंढने लगते हैं कि हजार उसमें गूगल ऐडसेंस कितने पैसे देता है.

तो इस आर्टिकल में दोस्तों में आपको गूगल ऐडसेंस के रिलेटेड everything बताऊंगा फिर CPM, CPCऔर बाकी सारी चीजों के बारे में भी बताऊंगा ताकि आपको मदद मिल सके.

गूगल ऐडसेंस में 1000 views का कितना earning मिलता है?
Youtube Monetization भी Google Adsense जैसा ही है।

तो दोस्तों को सबसे पहली बात तो मैं आपको यह बताना चाहता हूं कि ऐडसेंस काफी अलग-अलग चीजों के ऊपर निर्भर करता है.

जैसे कि आपके blog की भाषा, लोकेशन यानी जगह, ट्राफिक कितने आ रही है और वह कहां से आ रही है, कितनी ऑर्गेनिक ट्राफिक है, किस प्रकार के किस उम्र के लोग एड्स को देख रहे हैं और क्लिक कर रहे हैं यह सब चीजें निर्भर करती हैं.

लेकिन दोस्तों इसमें घबराने वाली बात तो नहीं है.

जब तक आप हमारे साथ है तब तक आप सारी चीजें को समझते जाएंगे और अंत में आप बहुत ही खुश नजर आएंगे.

चलिए शुरू करते हैं.

1000 views पर कितना रुपया? 

यह कोई fixed amount नहीं है लेकिन मैं आपको बताना चाहता हूं, के लगभग $0.1 से लेकर पॉइंट $1.5 तक चला जाता है.

इससे ज्यादा भी होता है लेकिन भारत की बात करें तो इतना कहना भी उचित है.

लेकिन आपको यहां पर ध्यान में रखना पड़ेगा कि हजारे भी उस इसकी हम बात कर रहे हैं वह ऑर्गेनिक होने चाहिए.

ज्यादातर on average 1000 views के ऊपर आपको $0.25 (20 रुपये) मिल जाता है.

इसका मतलब यह हुआ कि अगर आप 4000 ऑर्गेनिक traffic अपने ब्लॉक के ऊपर लाते हैं, तो आपको $1 प्राप्त होगा, जो की आज के dollar के हिसाब से 80 रुपया होगा।

लेकिन अगर आपकी ट्राफिक बाहर से जाने के लिए अमेरिका और बाकी सारे देशों से आ रही है फिर यहां ज्यादा भी हो सकता है जैसे कि $2 से लेकर $5 तक.

हजार views के ऊपर कितना डॉलर मिलता है इसी को हम CPM कहते हैं.
CPM का फुल फॉर्म होता है cost per millennium.

आप दोस्तों हम बात करेंगे CPC के बारे में. CPC का मतलब होता है को एक एडक्लिक के बदले में कितने रुपया मिलेगा.

बहुत सारी चीजों के ऊपर निर्भर करता है, लेकिन आमतौर के ऊपर, यह $0.1 से लेकरलेकर $0.5 या फिर उससे ज्यादा होता है.

CPC का फुल फॉर्म क्या है कि कॉस्ट पर क्लिक. (Cost per Click)

मैंने notice करा है कि बहुत सारे लोग खुद एड्स के ऊपर क्लिक करते हैं ऐसा कभी भी नहीं करना चाहिए क्योंकि ऐसा करने से आपका गूगल ऐडसेंस अकाउंट ban फिर सस्पेंड भी हो सकता है.

इसी तरह अगर आप फेक ट्राफिक या फिर traffic bots का इस्तेमाल कर रहे हैं या फिर ऐसे किसी भी एप्लीकेशन का इस्तेमाल कर रहे हैं जो कि गूगल ऐडसेंस को fake click करता है या फिर उसके ऊपर फेंक इंप्रेशन या फिर एक क्लिक को रिकॉर्ड करता है तो इस तरह से एप्लीकेशन या फिर सॉफ्टवेयर से आपको बच के रहना चाहिए.

आपको ज्यादातर organic ट्राफिक के ऊपर निर्भर करना चाहिए ऑर्गेनिक ट्राफिक आपको गूगल, duckduckgo, bing, yahoo, askme जैसे प्लेटफार्म के द्वारा मिलेगी. आप सोशल मीडिया का भी प्रयोग कर सकते हैं सोशल मीडिया के use अपने blog या फिर वेबसाइट के ऊपर traffic ला सकते हैं. लेकिन यह बहुत ही ज्यादा नहीं होना चाहिए.मैं आपको suggest करूंगा कि यह ट्राफिक 40% से ज्यादा ना हो.

अब बात आती है कि आपको कैसे पता चलेंगे कि कितने impression आ रहे हैं और कितने क्लिक आ रहे हैं.

आप अपने गूगल ऐडसेंस अकाउंट में लॉग इन करें.इसके बाद आप रिपोर्ट सेक्शन में चले जाएं वहां पर आप अपना समय सिलेक्ट करें. इसके बाद सारे रिपोर्ट आपके सामने आ जाएंगे वहां पर आपको एक ग्राफ भी देखने को मिल जाएगा लेकिन उसके नीचे आपको एक टेबल के ऊपर CPM, CPC, Page Views और Ads impressions जैसे चीजें नजर आएंगे.

कहीं आपके रियल ट्राफिक है और यही आपके रियल इंप्रेशन है.

अगर Google Analytics का प्रयोग करते हैं तो उसके भी उसमें और गूगल ऐडसेंस के रिपोर्ट सेक्शन के views में काफी अंतर हो सकता है लेकिन हमेशा आपको गूगल ऐडसेंस के views और डेटा के ऊपर यकीन करना चाहिए.

बात आती है आगे, कि किस तरह से आप अपने कमाए को बढ़ा सकते हैं. सिंपल से एक ट्रिक है अगर आपको चीजों को बढ़ाना है तो आपको मेहनत करनी पड़ेगी. आपको ज्यादा ऑर्गेनिक ट्राफिक लानी पड़ेगी.इसीलिए आपको ज्यादा SEO करने की जरूरत है जिसे हम सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन भी बोलते हैं.

यह सब करने के बाद आपको सोशल मीडिया मार्केटिंग भी करने की जरूरत पड़ेगी क्योंकि सोशल मीडिया मार्केटिंग से ही आपको ज्यादा traffic आएंगे इसके बाद आप फेसबुक, telegram या फिर बाकी सोशल मीडिया साइट का सहारा ले सकते हैं. अपने बैकलिंक्स बढ़ाने के लिए उसी तरह से आप गेस्ट पोस्टिंग कर सकते हैं.क्योंकि गेस्ट पोस्ट से अभी आप लिंक शेयर कर सकते हैं और साथ में आप बाकी लोगों का exposure पा सकते हैं.

तो इस तरह से अगर आप अपनी ट्राफिक को बढ़ाएंगे, तो earning भी बढ़ेगी.

मुझे पता है दोस्तों से काफी मुश्किल भी है लेकिन अगर आप नए हो तो आपको यह ज्यादा मुश्किल लग सकता है.

आपने यहां तक यह आर्टिकल read करा हो, तो आपका बहुत धन्यवाद आप मुझे इंस्टाग्राम के ऊपर या फिर ट्विटर के ऊपर मैसेज कर सकते हैं blog से रिलेटेड.

मैं आपको पूरी तरह से मदद करने की कोशिश करूंगा. साथ ही यह भी मैं आपको बताऊंगा कि किस तरह से आप $100 का आंकड़ा पार कर सकते हैं जल्दी से जल्दी.

तो मिलते हैं किसी और पोस्ट में तब तक आप हमारे ब्लॉक के बाकी पोस्ट को एक बार जरूर देखिएगा. (explore करिएगा) 
Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url