अंकित बैयानपुरिया के बारे मे ये आपको पता नहीं होगा Ankit Baiyanpuria Hindi Biography

अंकित बैयानपुरिया (English : Ankit Baiyanpuria) एक भारतीय फिटनेस प्रभावशाली व्यक्ति हैं जिन्होंने वर्कआउट की पारंपरिक और देसी शैलियों को बढ़ावा देने के लिए प्रसिद्धि प्राप्त की। 2023 में, उन्होंने दुर्जेय 75 हार्ड चैलेंज लिया, जो मानसिक दृढ़ता और अनुशासन में सुधार लाने के उद्देश्य से दैनिक कार्यों की मांग के लिए जाना जाता है। अंकित ने शुरुआत में अपने चैनल पर हरियाणवी कॉमेडी वीडियो के रूप में सामग्री बनाकर अपनी यूट्यूब यात्रा शुरू की, जिसे उन्होंने "हरियाणवी खागड़" नाम दिया।

Ankit Baiyanpuria Gym, Wiki, Biography in Hindi

Birth & Early Life

अंकित बैयानपुरिया, जिन्हें अंकित सिंह के नाम से भी जाना जाता है, का जन्म 31 अगस्त को बयानपुर, सोनीपत, हरियाणा में हुआ था। वह एक मध्यम वर्गीय परिवार से हैं, उनके पिता एक किसान के रूप में काम करते हैं और उनकी माँ एक गृहिणी के रूप में काम करती हैं। अंकित की शैक्षिक यात्रा उन्हें गवर्नमेंट हाई स्कूल, बयानपुर लहरारा ले गई, जहाँ उन्होंने 10वीं कक्षा तक अपनी पढ़ाई पूरी की।

उन्होंने 2013 से 2015 तक सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्कूल, मॉडल टाउन, सोनीपत में कला स्ट्रीम में 11वीं और 12वीं कक्षा की पढ़ाई जारी रखी। बाद में, उन्होंने स्नातक की पढ़ाई के लिए महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय (एमडीआईजे), रोहतक में दाखिला लिया। कला (बी.ए.) की डिग्री। हालाँकि, अंकित ने अंततः एक सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर के रूप में अपना करियर बना लिया।

Bio

वास्तविक नाम अंकित सिंह बैयनपुरिया
पेशा फिटनेस इन्फ्लुएंसर
जन्म की तारीख 31 अगस्त
आयु ज्ञात नहीं है
जन्म स्थान बयानपुर, सोनीपत, हरियाणा
राष्ट्रीयता भारतीय
गृहनगर बयानपुर, सोनीपत, हरियाणा
परिवार माँ: उपलब्ध नहीं है
पिता: उपलब्ध नहीं है
बहन: उपलब्ध नहीं है
भाई: उपलब्ध नहीं है
पत्नी: उपलब्ध नहीं है
धर्म हिन्दू धर्म
वैवाहिक स्थिति अविवाहित
पता सोनीपत, हरियाणा
Ankit Baiyanpuria With his parents

Career

अंकित बैयानपुरिया ने यूट्यूब पर अपनी यात्रा अपने चैनल पर हरियाणवी कॉमेडी वीडियो पोस्ट करके शुरू की, जिसका नाम उन्होंने "हरियाणवी खागड़" रखा। हालाँकि, COVID-19 लॉकडाउन के बाद, उन्होंने अपना कंटेंट फोकस फिटनेस से संबंधित विषयों, विशेष रूप से आहार और वर्कआउट पर स्थानांतरित कर दिया। परिणामस्वरूप, उन्होंने अपने YouTube चैनल का नाम बदलकर "अंकित बैयानपुरिया" रख दिया।

अंकित मुख्य रूप से पारंपरिक कुश्ती वर्कआउट को बढ़ावा देते हैं, जिसमें सैपटे (हिंदू कुश्ती बर्पीज़), रस्सी पर चढ़ना और दौड़ना जैसी गतिविधियाँ शामिल हैं। वह अपने गांव में अपने कोच कृष्ण पहलवान के मार्गदर्शन में प्रशिक्षण लेते हैं।

जून 2023 में, अंकित ने एक महत्वपूर्ण उपलब्धि हासिल की जब उनके YouTube चैनल ने 100,000 ग्राहक बनाए, जिससे उन्हें YouTube से सिल्वर प्ले बटन मिला। इसके अतिरिक्त, उनका इंस्टाग्राम अकाउंट, "अंकित बैयानपुरिया" अगस्त 2023 में 1 मिलियन फॉलोअर्स तक पहुंच गया।

75 Hard Challenge

27 जून, 2023 को, अंकित बैयानपुरिया ने चुनौतीपूर्ण "75 हार्ड चैलेंज" शुरू किया, जो मूल रूप से 2020 में अमेरिकी उद्यमी और लेखक एंडी फ्रिसेला द्वारा डिजाइन किया गया था। इस चुनौती में पांच दैनिक कार्य शामिल हैं, जिसमें एक प्रगति सेल्फी लेना, एक सख्त आहार योजना का पालन करना शामिल है। शराब या नकली भोजन के बिना, 1 गैलन (4 लीटर) पानी का सेवन, एक गैर-काल्पनिक किताब (आमतौर पर स्व-सहायता पुस्तकें) के 10 पृष्ठ पढ़ना, और 45 मिनट के दो कसरत सत्र पूरे करना, जिसमें से एक सत्र बाहर आयोजित किया जाए, चाहे कुछ भी हो मौसम की स्थिति. इनमें से किसी भी कार्य को पूरा करने में विफलता के लिए चुनौती को पहले दिन से फिर से शुरू करना आवश्यक है।

अंकित ने अपनी मानसिक दृढ़ता को बढ़ाने के लिए इस चुनौती को उठाया, क्योंकि इसे अनुशासन और लचीलेपन की एक कठोर परीक्षा के रूप में जाना जाता है, केवल लगभग 1% प्रतिभागियों ने इसे सफलतापूर्वक पूरा किया।

Biography in Hindi

विद्यालय राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय
कॉलेज महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय (एमडीआईजे)
शैक्षणिक योग्यता कला स्नातक (बी.ए.)
सक्रिय वर्ष 2020-वर्तमान
पुरस्कार उपलब्ध नहीं है
Ankit Baiyanpuria Childhood picture

Physical Stats and More

ऊंचाई फीट में: 5′ 9″ फीट
मीटर में: 1.75 मी
वज़न पाउंड में: 154 पाउंड
किलोग्राम में: 70 किग्रा
शरीर के आकार सीना: 42 इंच
कमर: 32 इंच
बाइसेप्स: 15 इंच
आंख का रंग काला
बालों का रंग काला
शौक छोटे वीडियो बनाना, जिम करना और गाने सुनना

Some Facts About Baiyanpuria

  • बैयानपुरिया मूल रूप से हरियाणा के सोनीपत के रहने वाले हैं।
  • अंकित बैयानपुरिया गुरुग्राम में बुल न्यूट्रिशन कैफे के आधिकारिक एथलीट हैं, और वह अपने वीडियो में मसलब्लेज़ उत्पादों का प्रचार भी करते हैं।
  • अंकित शाकाहारी आहार का पालन करते हैं जिसमें दूध, बादाम और घी जैसी चीजें शामिल हैं। वर्कआउट के बाद रिकवरी डाइट के तौर पर वह अक्सर बादाम रगड़ा पीते हैं, जो बादाम को जोर से दबाकर बनाया जाने वाला पेय है।
  • अंकित बैयानपुरिया के 75 हार्ड चैलेंज के दौरान मीम्स बनाए गए थे, जिसमें भारतीय प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और प्रसिद्ध भारतीय मनोरंजन उद्योग के पात्रों के वीडियो संपादित करना शामिल था, जिसमें अंकित की आवाज को डब किया गया था।
  • वह हिंदू धर्म का पालन करते हैं और भगवान हनुमान, भगवान राम और भगवान कृष्ण सहित विभिन्न हिंदू देवताओं के अनुयायी हैं।
  • वह एक पशु प्रेमी है और उसके पास एक पालतू बिल्ली है।
Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url