आ गया टिकटोक का बाप? जानिये MITRON के बारेमें

टिक्टोक की तुलना में अधिक पासिंग समानता वाले एक लघु वीडियो ऐप मिट्रॉन ने भारत को तूफान से ले लिया है । भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आइआइटी) रुड़की के छात्रों द्वारा विकसित यह ऐप लाखों भारतीयों के लिए पसंदीदा गंतव्य बनता जा रहा है क्योंकि वे हाल ही में चीनी ऐप के आसपास विवादों की बाढ़ को देखते हुए टिक्टोक से दूर जाने के लिए तत्पर हैं ।
Mitron Indian App

मिट्रॉन, जो अब सिर्फ एक महीने में गूगल प्ले स्टोर पर ५,०००,००० से अधिक बार डाउनलोड किया गया है, कम वीडियो लड़ाई में एक देसी दावेदार के रूप में पदोंनत किया जा रहा है । कहा जाता है कि एक ही दिन में 5 लाख से अधिक की जगह install हो रही है ।

कैसे हुआ मिट्रॉन वायरल?

मिट्रॉन की लोकप्रियता ऐसे समय में बढ़ी है जब टिक्टोक को दो बड़े विवादों में शामिल होने के बाद भारतीय इंटरनेट यूजर्स के प्रकोप का सामना करना पड़ रहा है । पहला विवाद यूट्यूबर्स और टिक्टोक रचनाकारों के बीच ऑनलाइन विवाद के रूप में भड़का, जिसके परिणामस्वरूप निर्माता कैरीमिनाती(CarryMinati) द्वारा यूट्यूब वीडियो पर प्रतिबंध लगा दिया गया ।

इसके बाद टिकटोक इंफ्लुएंसर फैजल सिद्दीकी का एक और वीडियो सामने आया, जिसमें वह कथित तौर पर एसिड हमलों की खिल्ली उड़ाते हुए एक क्लिप में नजर आ रहे हैं । दूसरी घटना प्रतीत होता है कि पहली TikTok बनाम यूट्यूब लड़ाई से जुड़ा हुआ है ।

इन दोनों घटनाओं के परिणामस्वरूप ट्विटर ट्रेंड्स ने भारत में टिक्टोक के प्रतिबंध का आह्वान किया, जबकि ऐप को गूगल प्ले स्टोर पर समीक्षा खराब मिली, जिसके परिणामस्वरूप इसकी रेटिंग ४.७ से गिरकर १.२ हो गई ।यहां तक की TikTok Lite की रेटिंग १.१  हो गयी। 
Mitron App InterfaceMitron App Interface

जबकि TikTok अब तेजी से गूगल प्ले स्टोर पर अपनी लोकप्रियता वापस प्राप्त कर रहा है, ऐसे Mitron जैसे क्षुधा लड़ाई में कदम रखा है । दरअसल, ऐप की लोकप्रियता के कुछ हिस्से को इस बात के लिए जिम्मेदार ठहराया जाना चाहिए कि ' मिट्रॉन ' प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा अपने संदेशों में लोकप्रिय रूप से इस्तेमाल किया जाने वाला अभिवादन है । 

उन अपरिचित लोगों के लिए, मिट्रॉन एक हिंदी ग्रीटिंग है जो दोस्तों के एक समूह को संबोधित करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है । इस बीच, पीएम मोदी के आह्वान पर आत्मनिर्भर भारत बनाने और स्थानीय ब्रांडों को समर्थन देने का आह्वान भी मिट्ट्रॉन के बढ़ते स्टॉक में हिस्सा ले सकता है ।

अभी गूगल प्ले स्टोर पर मित्रों की रेटिंग ४.७ हैं।  इस app के अभीतक ५० लाख से भी अधिक इंस्टॉलस हैं। 

टिक्टोक के एक भारतीय प्रतिद्वंद्वी मिट्रॉन ऐप की उत्पत्ति के आसपास विवाद हुआ है, जिसने रातोंरात काफी लोकप्रियता हासिल की है । एक मीडिया पोर्टल की रिपोर्ट के मुताबिक, मिट्रॉन ऐप, यूआई और फीचर्स के लिए सोर्स कोड कथित तौर पर पाकिस्तान के लाहौर में स्थित एक सॉफ्टवेयर डिवेलपमेंट कंपनी ने बनाया था ।

उसी का नाम बदल कर उन्होंने बदल दिया। इस app को लेकर कई विवाद हुए थे क्यूंकि इस app की अपनी कोई Privacy Policy नहीं थी। 

सब लोग , यहाँ तक की न्यूज़ ब्लोग्स ने भी इनके बारे मैं बात की थी लेकिन बाद मैं उन्होंने वे पोस्ट्स डिलीट कर दिए। 
Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url