IP Address से किसी की लोकेशन कैसे पता करे?

हर एक को पता हैं की इंटरनेट से जुडी हर चीज का एक IP Address होता हैं। आप जब किसी भी वेबसाइट को visit करते हैं तो वो वेबसाइट आपका IP Address आसानी से जान सकते हैं। 

एकदम उसी प्रकार , कई हैकर्स भी आपकी IP के पीछे हो सकते हैं , लेकिन क्या आपके एक IP Address से आपकी exact लोकेशन पता की जा सकती हैं ? जनने के लिए पूरा पढ़ें। 

मैं आपको एक दृष्टांत प्रदान करता हूं। आप इसे अपने आप पर भी आज़मा सकते हैं।

अगर आप गूगल करेंगे तो आपको कई websites मिलेंगी। उनमेसे एक iplocation हैं। उस पर अगर आप जाओगे तो अपना लोकेशन देख पाएंगे।  जैसे की मैं खुद गया और मेरा लोकेशन यानि एड्रेस पुणे दिखाया। हालांखी मैं तो मुंबई मैं बैठा हु। 
IPlocation.net se IP की लोकेशन पता करना
डिटेल्स पे क्लिक करके लोकेशन के बारेमें और जान सकते हैं।  

क्या मैं कोई  VPN यूज़ कर रहा था ? नहीं। 

ज्यादा तर IP 's जो आपको मिलेंगे वो ISP से होंगे जैसे की जिओ। वो हर एक को IP प्रदान करते  हैं जो उनसे जुड़े हैं।

विसंगति क्यों? क्योंकि मेरा आईपी पता मेरे आईएसपी(ISP Internet Service Provider) का है, व्यक्तिगत रूप से मेरे लिए नहीं।

 वे अत्यधिक Static GPS निर्देशांक Data Center के लिए निर्देशांक हैं जहां मेरे ISP के राउटर मैं  स्थित हैं।

यानि इसका मतलब हैं की पुणे मैं जिओ का डाटा सेंटर हैं जिससे मैं कनेक्टेड हूँ। अगर किसी को मेरा IP मिल भी गया तो वो मेरी exact लोकेशन नहीं पता कर सकता। 

लेकिन क्या अगर किसी पुलिस अधिकारी को किसी क़ानूनी जानकारी के लिए लोकेशन चाहिए तो ?


इस खोज के लिए उसे विक्टिम की IP एड्रेस को साथ लेकर उसके ISP के डाटा सेंटर जाना पड़ेगा। बाकि सारी चीजे वही होंगी। 

इसीलिए ही हैकर्स VPN यानि वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क का इस्तेमाल करते हैं। 

इसलिए, यदि आप उस आईपी पते के मालिक की तलाश कर रहे हैं, और यदि वह मालिक वह था जिसने वास्तव में इसे इंटरनेट असाइन किए गए नंबर प्राधिकरण से खरीदा है और वास्तव में इसे किसी और को पुनर्विक्रय नहीं किया है, तो हां, आप आईपी पते का स्थान पता कर सकते हैं।

 लेकिन अधिक संभावना है कि जो आपको लगता है यह नहीं है । समय के अधिकांश, तुम सिर्फ पता लगाने जा रहे है जो व्यक्ति किस देश से है, और वह इसके बारे में है।

Cellular Network का लोकेशन 


यह एक समस्या है कि वेबसाइटों और मोबाइल अनुप्रयोगों के डेवलपर्स के ऑपरेटरों को हमेशा के लिए हल करने की कोशिश कर रहा है, कोई अच्छा समाधान के साथ ।

एक आईपी पता शायद ही कभी एक Static स्थान से बंधा हुआ है। अक्सर जियो आईपी लुक अप सेवाओं में से एक का उपयोग करके आईपी पते से निर्धारित किया जा सकता स्थान, कई सैकड़ों मील की दूरी से बंद हो सकता है

उदाहरण के लिए, यदि उपयोगकर्ता सेलुलर डेटा नेटवर्क (Cellular Data Network) पर है, तो सेलुलर सेवा प्रदाता द्वारा प्रदान किया गया आईपी पता अक्सर कॉर्पोरेट कार्यालय में स्थित होता है। चूंकि आईपी पते का पूल उस वाहक को प्रदान किया जाता है, इसलिए गतिशील रूप से उपयोगकर्ताओं को सौंपा जाता है क्योंकि वे राष्ट्रव्यापी सेलुलर नेटवर्क से कनेक्ट और डिस्कनेक्ट करते हैं, स्थिति का Static निर्धारण असंभव के बगल में है।

सबसे अच्छा मामला यह है कि जब एक स्थिर आईपी पता, या स्थिर आईपी पते की एक श्रृंखला है, सेवा प्रदान करने वाले भौतिक राउटर (Dynamic IP Address) से बंधा हुआ है। 

उदाहरण के लिए, यह मामला हो सकता है कि एक कॉफी शॉप में कॉफी शॉप राउटर द्वारा उपयोग किया जाने वाला एक आईपी पता एक डेटाबेस में भौतिक स्थान प्राप्त करने के लिए बंधा होगा जिसका उपयोग इस जानकारी को देखने के लिए किया जा सकता है।

लेकिन, यह सुनिश्चित करने का कोई गारंटीशुदा तरीका नहीं है कि आप उपयोगकर्ताओं आईपी पते का उपयोग उसे या उसे एक Static Address पर ट्रैक करने के लिए कर सकते हैं। यह अभी भी एक अनसुलझी समस्या है।

यही बेहतर हैं की आप यह समाज जाए की यूट्यूब पर IP Tracking से रिलेटेड वीडियोस लगभग झूटी है क्यूंकि वो आपको इन्ही Websites के बारेमें बताकर किसी की भी १००% सही लोकेशन नहीं दे सकता। 

हम अपना नेटवर्क सुरक्षित कैसे बना सकते हैं ?

इसके लिए VPN या Proxy का इस्तेमाल किया जा सकता हैं। 
Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url