सबसे अधिक सब्सक्राइब किए गए यूट्यूब चैनलों की List

क्या आप भी  दुनिया के टॉप MOST You-tubers  by सब्सक्राइबर्स की लिस्ट देखना चाहते हो?
जनिये कौन है दुनिया के Most Subscribed YouTube के सितारे।  
सबसे अधिक सब्सक्राइब किए गए यूट्यूब चैनलों की List

Most Subscribed YT channels timeline
Image Source: Wikipedia

1. T- Series

टी-सीरीज 13 मार्च २००६ को यूट्यूब से जुड़ी, लेकिन सिर्फ देर से २०१० में वीडियो अपलोड करना शुरू कर दिया । इस चैनल के तहत टी-सीरीज मुख्य रूप से म्यूजिक वीडियो और फिल्म के ट्रेलर दिखाता है । जुलाई 2013 तक, यह 1 अरब दृश्यों को पार कर गया था, राजश्री प्रोडक्शंस के बाद मील का पत्थर पार करने वाला दूसरा भारतीय यूट्यूब चैनल बन गया था। 

जनवरी 2017 में, टी-सीरीज ने PewDiePie को पीछे छोड़ते हुए दुनिया का सबसे अधिक देखा जाने वाला यूट्यूब चैनल बन गया, और दिसंबर 2019 तक इसके 92 बिलियन से अधिक विचार हैं। टी-सीरीज यूट्यूब चैनल टी-सीरीज मुख्यालय में 13 लोगों की टीम चलाती है।

यूट्यूब चैनल 115 मिलियन ग्राहकों से अधिक हो गया है, जिससे यह सबसे अधिक सब्सक्राइब यूट्यूब चैनल बना हुआ है, जिसमें स्वीडिश यूट्यूबर PewDiePie की तुलना में 13 मिलियन से अधिक ग्राहक हैं।
T series youtube indian channel logo hindi
 जब यह 50 मिलियन ग्राहकों तक पहुंच गया, तो चैनल को 10 सितंबर 2018 को एक कस्टम रूबी प्ले बटन मिला। यह 70 मिलियन ग्राहकों को टक्कर देने वाला दूसरा चैनल भी है। यह 29 मई 2019 को 100 मिलियन ग्राहकों को टक्कर देने वाला पहला चैनल बन गया। औसतन, टी-सीरीज हर दस दिनों में लगभग दस मिलियन subscribers को gain करता  है।

2. PewDiePie

स्वीडन से फेलिक्स अरविद उल्फ कजेलबर्ग दुनिया में नंबर 2 यूट्यूबर हैं । अपने वीडियो में वह कई वीडियो गेम खेलता है और हर पल के लिए प्रतिक्रियाओं को दिखाता है । उन्होंने 29 अप्रैल २०१० को अपने चैनल PewDiePie की शुरुआत की थी और अब इस चैनल ने यूट्यूब चैनल वेवो-ब्रांडेड ऑफ म्यूजिक सुपरस्टार्स को मात दी है । PewDiePie यूट्यूब चैनल में 105M+ Subscribers और उनके अजीब गेमिंग कमेंट्री वीडियो के लिए 24,186,878,498+ दृश्य (views) हैं।
PewDiePie profile face


3. Cocomelon - Nursery Rhymes

कोकोमेलन - नर्सरी, बस कोकोमेलन के रूप में जाना जाता है और पूर्व में ABCkidTV और ThatsMEonTV के रूप में जाना जाता है, एक अमेरिकी यूट्यूब चैनल है। यह अमेरिकी कंपनी खजाना स्टूडियो, जो दोनों पारंपरिक नर्सरी गाया जाता है और अपने मूल बच्चों के गाने के 3 डी एनीमेशन वीडियो में माहिर द्वारा बनाए रखा है । मई २०२० तक वे भारत की टी-सीरीज के पीछे अमेरिका में सबसे ज्यादा देखे जाने वाले यूट्यूब चैनल और दुनिया में दूसरे नंबर पर हैं । वे टी-सीरीज और PewDiePie के पीछे दुनिया में सबसे अधिक सब्सक्राइब किए जाने वाले बच्चों के चैनल और दुनिया का तीसरा सबसे सब्सक्राइब करने वाला चैनल भी हैं ।
कोकोमेलन - नर्सरी Cocomelon - Nursery Rhymes

4. SET India

सोनी एंटरटेनमेंट टेलीविजन एक 24 घंटे हिंदी जनरल एंटरटेनमेंट चैनल है जो पूरा पारिवारिक मनोरंजन प्रदान करता है । एक गतिशील चैनल है कि अपने दर्शकों की विविध जरूरतों का जवाब है, यह थ्रिलर्स से नाटकों के लिए शैलियों का एक पूरा स्पेक्ट्रम प्रदान करता है, हास्य के लिए घटनाओं, नृत्य शो के लिए खेल से पता चलता है और भी बहुत कुछ।
SET India logo
यह चैनल ७६० लाख  सब्सक्राइबर्स के साथ दुनिया मैं  नंबर ४ पर हैं। 

5. 5-Minute Crafts

5 मिनट शिल्प एक DIY शैली यूट्यूब चैनल TheSoul ka प्रकाशन, एक लिमासोल, साइप्रस में आधारित कंपनी के स्वामित्व में है । चैनल का लोगो नीले रंग की पृष्ठभूमि पर एक पीला प्रकाश बल्ब है। चैनल फ्रेडेरेटर मल्टी चैनल नेटवर्क के तहत है।
5-Minute Crafts yt channel

यह चैनल ७५० लाख  सब्सक्राइबर्स के साथ दुनिया मैं  नंबर 5 पर हैं। 

6. WWE

WWE (विश्व कुश्ती मनोरंजन) एक अमेरिकी मनोरंजन कंपनी है कि पेशेवर कुश्ती में मुख्य रूप से सौद है । इसे पहले WWF (वर्ल्ड रेसलिंग फेडरेशन) के नाम से जाना जाता था । 

यह कुश्ती के वीडियो अपलोड करता है और आज तक 37K + वीडियो अपलोड किया गया है। चैनल २००७ में शुरू किया गया था और वर्तमान में, यह 6 वीं सबसे सदस्यता यूट्यूब चैनल है और यह भी २९,२००,०००,००० वीडियो watch किया है ।

7. Like Nasty

अनास्तासिया राज़िंस्काया (27 जनवरी 2014 को जन्मे, जिसे नाइसेटा के नाम से भी जाना जाता है, जैसे कि नाइसेटा और स्टेसी, एक रूसी-अमेरिकी यूट्यूबर है। वह और उसके माता पिता बच्चों के लिए छह यूट्यूब चैनल चलाते हैं। 

मई 2020 तक, अनास्तासिया के चैनलों के पास 130 मिलियन से अधिक सब्सक्राइबर्स  और कुल 60 बिलियन से अधिक views  हैं, जिससे वह दुनिया के सबसे बड़े बच्चों के यूट्यूबर और कुल विचारों और ग्राहकों के मामले में यूट्यूब पर सबसे लोकप्रिय निर्माता बन गए हैं। उसका सबसे बड़ा चैनल (Nastya की तरह) भी दुनिया में तीसरे सबसे अधिक सब्सक्राइब यूट्यूब व्यक्तित्व चैनल है, और दुनिया में ८ वीं सबसे सदस्यता चैनल ।

8.Canal KondZilla

कोनराड Dantas, (जन्म 13 सितंबर १९८८) बेहतर मंच नाम KondZilla, या सिर्फ KOND द्वारा जाना जाता है, एक ब्राजील के पटकथा लेखक और निर्देशक है । 
Canal KondZilla

वह कोंडजिला रिकॉर्ड्स के संस्थापक हैं, जो एक संगीत वीडियो उत्पादन कंपनी है और रिकॉर्ड लेबल अक्सर दुर्गंध ओस्टेंकाओ का मुख्य लोकप्रिय होने का श्रेय दिया जाता है।

 वह वर्तमान में ब्राजील और लैटिन अमेरिका में सबसे बड़ा यूट्यूब चैनल का मालिक है, और दुनिया में दूसरा सबसे बड़ा संगीत चैनल, ५३,०००,०००,००० से अधिक subscribers और २६,०००,०००,००० से अधिक views के साथ । अपने म्यूजिक वीडियो के अलावा वह नेटफ्लिक्स ड्रामा सिंटोनिया के निर्माता और निर्देशक भी हैं ।

9. Zee Music Company

ज़ी म्यूजिक कंपनी (जेडएमसी) एक भारतीय संगीत कंपनी है, जो ज़ी एंटरटेनमेंट एंटरप्राइजेज लिमिटेड की सहायक कंपनी है । यह मुख्य रूप से नई दिल्ली से अपनी व्यावसायिक गतिविधियों को अंजाम देता है। कंपनी ने थोड़े ही समय में बॉलीवुड म्यूजिक में मार्केट शेयर का बड़ा हिस्सा कैप्चर किया है ।

यह चेनेल आपने आने वाले मूवीज के ट्रेलर्स और songs को प्रस्तुत करता हैं जो की इसके ग्रोथ का  कारण हैं। 

इस चॅनेल ने जून २०२० तक ५५० लाख subscribers के साथ विश्व मैं नंबर ९ पर हैं। 

10. ✿ Kids Diana Show

किड्स डायना शो एक यूक्रेनी यूट्यूब चैनल है जिसमें एक युवा लड़की डायना की विशेषता है, जो अपने परिवार और दोस्तों के साथ खेल रही है । मार्च 2020 तक चैनल के पास 50 मिलियन सब्सक्राइबर्स और 23 अरब व्यू हैं, जिससे यह यूक्रेन का सबसे सब्सक्राइब करने वाला यूट्यूब चैनल, १० वां सबसे बड़ा यूट्यूब चैनल और बच्चों के लिए बनाया गया चौथा सबसे बड़ा यूट्यूब चैनल है।

डायना के शुरुआती वीडियो बच्चों के गानों पर फोकस करते हैं, अंग्रेजी सीखते हैं, खिलौनों की समीक्षा करते हैं और व्लॉगिंग करते हैं । हाल के वीडियो ज्यादातर डायना और उसके भाई, रोमा, कैंडी सलाखों खाने की सुविधा । इससे प्रशंसकों के माता-पिता से चिंता छिड़ गई है ।

डायना के भाई रोमा का भी एक यूट्यूब चैनल है, जिसका शीर्षक ★ किड्स रोमा शो है ।

2019 में, बिजनेस इनसाइडर ने अनुमान लगाया कि चैनल की वार्षिक आय $ 2.8 मिलियन से $ 44.7 मिलियन तक है।

बच्चों डायना शो और बच्चों रोमा शो चैनल यूक्रेनी नेटवर्क का हिस्सा है। 

निष्कर्ष

आखिर मैं यही कहना चाहता हूँ की येह लिस्ट बार बार बदलती रहती हैं। इससे ,मैं टाइम के साथ अपडेट करने की कोशिश करूँगा। 

हमारे चैनल के अन्य पोस्ट्स को पढ़ें -
Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url