CBI kya hai? | सीबीआई क्या है ?

आपके मन मे ये सवाल तो आया ही होगा की सीबीआई क्या है? तो आज हम आपको सीबीआई और उसका कार्य , इतिहास और अन्य चीजों के बारे मे बताएंगे। 

CBI kya hai jaankari सीबीआई क्या है?
सीबीआई का लोगो।


सीबीआई क्या है?

सीबीआई (सेंट्रल ब्युरो ऑफ इन्वेस्टगैशन) जिसे हिन्दी मे केन्द्रीय अन्वेषण ब्युरो कहा जाता है। ये देश की जाँच एजेंसी है। सुरवाती वक्त यानि वर्ल्ड वर २ के वक्त पर भारत की ब्रिटिश सरकार ने १९४१ मे भ्रष्टाचार और घूसखोरी की जाँच के लिए स्पेशल पुलिस establishment की स्थापना की।


युद्ध के बाद दिल्ली स्पेशल पुलिस एस्टैब्लिशमेंट ऐक्ट, १९४६ के प्रावधानों के तहत सीबीआई का संचालन होता रहा। अभी भी सीबीआई का संचालन इसी कानून के तहत होता है। शुरू में तो इसके जिम्मे भ्रष्टाचार के मामलों की जांच थी लेकिन धीरे-धीरे इसका दायरा बढ़ता गया।

आज सीबीआई भ्रष्टाचार के साथ अन्य हाई प्रोफाइल केसेस को भी संभालता है। इसलिए केंद्र से सुप्रीम कोर्ट या फिर हाई कोर्ट सीबीआई को इन्वेस्टगैशन के लिए आदेश दे सकते है। 

तीन स्पेशल डायरेक्टर्स सीबीआई के क्षेत्रीय कार्यालयों पर नजर रखते हैं।

सीबीआई का मुख्य कार्यालय दिल्ली मे स्थित है।

अधिकार क्षेत्र, शक्तियाँ और प्रतिबंध

सीबीआई की जांच की कानूनी शक्तियां डीएसपीई अधिनियम 1946 से ली गई हैं, जो दिल्ली विशेष पुलिस प्रतिष्ठान (सीबीआई) और केंद्र शासित प्रदेशों के अधिकारियों पर शक्तियों, कर्तव्यों, विशेषाधिकारों और देनदारियों को स्वीकार करती है।

केंद्र सरकार किसी भी क्षेत्र (केंद्र शासित प्रदेशों को छोड़कर) को जांच के लिए सीबीआई की शक्तियां और अधिकार क्षेत्र का विस्तार कर सकती है, जो संबंधित राज्य की सरकार की सहमति के अधीन है।

उप-निरीक्षक के पद पर या उससे ऊपर के सीबीआई के सदस्यों को पुलिस थानों के प्रभारी अधिकारी माना जा सकता है। अधिनियम के तहत, सीबीआई केवल केंद्र सरकार द्वारा अधिसूचना के साथ जांच कर सकती है।

बड़े मामले सुलझ गए

सीबीआई कई हाई प्रोफाइल मामलों में, इस तरह के रूप सुलझ गया है 2008 नोएडा दोहरे हत्याकांड मामले , भंवरी देवी की हत्या के मामले , सत्यम घोटाले , दीदी अभय की हत्या के मामले , आईएनएक्स मीडिया मामला।

इसी वक्त हम आपको बता दे की सुशांत सिंह राजपूत का मामला भी सीबीआई को सोपा गया है। फेन्स ने किए हुए प्रेशर के बाद मिनिस्टर सुब्रमण्यम को ये कदम उठान पड़ा, जिसके बाद सुप्रीम कोर्ट ने सीबीआई को सुशांत के केस मे जाँच करने का आदेश दिया। 
Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url