स्टार प्लस के महाभारत के १४ गलत तथ्य जो की चायत आपको पता नहीं होंगे

प्रणाम दोस्तों, महाभारत तो आप साभिने देखि होगी जो की स्टार प्लस की धारावाहिक है। इस मे काफी अच्छा vfx का प्रयोग हुआ था और काफी अच्छी सीरीअल हमे देखने मिली थी। 


लेकिन कभी अपने सोचा है की उसमे कुछ ऐसे तथ्य थे जो चयत आपको नहीं पता होंगे।वही हम इस पोस्ट मे आपके साथ शेयर करने जा रहे है और उम्मीद है की वो आपको पसंद आएंगे।

 1. पांडव साफ-सुथरे मुंडा नहीं थे जैसा कि उन्होंने धारावाहिक में दिखाया है। एक क्षत्रिय के लिए मूंछ या दाढ़ी रखना अनिवार्य था।

2. विराट युध में (पांडव के 13 साल के वनवास के बाद), अर्जुन ने अकेले ही हस्तिनापुर के सभी योद्धाओं को हराया। भीष्म पितामह ने हस्तक्षेप नहीं किया क्योंकि यह धारावाहिक में दिखाया गया था।

3. द्रोणाचार्य ने शिक्षण के लिए कर्ण को स्वीकार किया लेकिन उन्होंने उन्हें दिव्य आकाशीय हथियारों (DIVYASTRA) के बारे में सिखाने से इनकार कर दिया।

4. कृष्ण, अर्जुन और द्रौपदी गहरे रंग के थे।

5. कृपाचार्य ने कुरुक्षेत्र में भाग लिया और उन्होंने कौरव की तरफ से लड़ाई लड़ी।

6. कहीं-कहीं पराक्रमी सात्यकि, कृतवर्मा, युयुत्सु (दुर्योधन के सौतेले भाई) और लक्ष्मण (दुर्योधन के बड़े पुत्र जिनका चक्रव्यूह में अभिमन्यु ने वध किया था) का उल्लेख नहीं है।

7. गांधारी, धृतराष्ट्र और कुंती ने अपने बेटों को जीत के लिए आशीर्वाद नहीं दिया।

8. कर्ण के बड़े पुत्र वृषसेन का कहीं भी उल्लेख नहीं है, जिसने युद्ध के 11 वें दिन एकल उपाधि प्राप्त की थी।

9. चक्रव्यूह का निर्माण युधिष्ठिर को पकड़ने के लिए हुआ था, न कि अभिमन्यु को मारने के लिए।

10. जयदत्त और घटोत्कच युद्ध के पहले दिन से लड़े।

11. जब दुर्योधन की मृत्यु हुई थी, तो धृतराष्ट्र और गांधारी उनसे मिलने के लिए वहां गए थे और वे उनके अनुरोध के अनुसार दुर्योधन की मृत्यु से पहले वहां से चले गए थे।

12. सभी योद्धाओं ने तीर चलाया।

13. युद्ध के 14 वें दिन, जयद्रथ की मृत्यु के बाद, युद्ध सूर्यास्त के बाद बंद नहीं हुआ और पांडव सेना हारने के कगार पर थी। यहीं पर भगवान कृष्ण ने घटोत्कच को अपना असुर रूप धारण करने और कौरव की सेना को नष्ट करने के लिए कहा, जो कि नियम के विरुद्ध था।

14. दुर्योधन और कर्ण सच्चे मित्र थे। दुर्योधन ने अपने 99 भाइयों को खो दिया था और वह अपनी मृत्यु के लिए दुखी था, यह केवल कर्ण का नुकसान था जिसने दुर्योधन को बहुत बुरा लगा। जब कर्ण मारा गया, तो दुर्योधन युद्ध करने की सारी इच्छाशक्ति खो बैठा। दुर्योधन अब राज्य भी नहीं चाहता था। कर्ण की मृत्यु के बाद, दुर्योधन ने युद्ध को जारी रखने के लिए पांडव से बदला लेने का एकमात्र कारण था, जो कर्ण की अवैध हत्या के लिए था।

तो दोस्तों ये थे कुछ तथ्य , अगर आपको अच्छे लगे तो इस पोस्ट को अपने दोस्तों को व्हाट्सप्प पर जरूर शेयर करे। 

Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url