Incognito Mode क्या है? Incognito Mode कैसे काम करता है?

बहुत कुछ ऐसा लगता है, जब आप इंटरनेट पर ब्राउज़ कर रहे होते हैं तो Incognito Mode आपको अंडरकवर जाने देता है। किसी भी खोज या वेबसाइट जो आप Incognito Mode में देखते हैं, बाद में आपके इंटरनेट खोज इतिहास में दिखाई नहीं देगी। 

Incognito Mode

यदि आप किसी वेबसाइट को कुकीज़ के साथ ट्रैक करने से रोकने की कोशिश कर रहे हैं, तो Incognito Mode का उपयोग करना संभवतः सबसे अच्छा निवारक उपायों में से एक है जिसे आप ले सकते हैं।

जब आप Incognito Mode का उपयोग करते हैं तो क्या होता है?

Incognito Mode वेब ब्राउज़िंग सत्र पर किसी भी स्थानीय डेटा को निकालने के लिए डिज़ाइन किया गया है । इसका मतलब यह है कि कोई भी साइट जिसे आपके कंप्यूटर पर download करने की कोशिश की जाती है, उसे अवरुद्ध या नष्ट कर दिया जाता है, आपके स्थानीय खोज इतिहास में कोई ब्राउज़िंग दर्ज नहीं की जाती है, और अन्य विभिन्न ट्रैकर्स, अस्थायी फ़ाइलें और तृतीय-पक्ष टूलबार delete होते हैं।

इस तरह के Incognito Mode विशिष्ट उपकरणों और उन उपकरणों पर केवल ब्राउज़र-संबंधित डेटा को प्रभावित करते हैं। यह एक बहुत सारा डेटा छोड़ता है जो Incognito Mode बिल्कुल प्रभावित नहीं करता है।

क्या कोई अन्य व्यक्ति Incognito Mode का उपयोग करने के बाद वेब ब्राउज़िंग इतिहास देख सकता है?

जैसा कि हमने उल्लेख किया है, Incognito Mode क्रोम ब्राउज़र को स्वयं बदलता है (और अन्य Incognito Mode अपने संबंधित ब्राउज़रों के साथ उसी तरह काम करते हैं)।

हालाँकि, ब्राउज़र हमेशा वेब इतिहास पर नज़र रखने वाली एकमात्र चीज़ नहीं है। यदि आप विंडोज कंप्यूटर का उपयोग कर रहे हैं, उदाहरण के लिए, कोई और व्यक्ति आ सकता है और DNS फाइलों को देखने के लिए सही कमांड इनपुट कर सकता है , जिसे Incognito Mode स्पर्श नहीं करता है। तो हां, अगर कोई काम करना चाहता है, तो वे उस कंप्यूटर पर ब्राउज़िंग history देख सकते हैं।

ब्राउज़िंग history को सही apps के साथ देखने के और भी आसान तरीके हैं। विशेष रूप से, माता-पिता के नियंत्रण apps स्वतंत्र रूप से वेब ब्राउज़िंग इतिहास को देख सकते हैं, रिकॉर्ड कर सकते हैं, और वे एक Incognito Mode से प्रभावित नहीं होंगे।

क्या Google Incognito Mode का रिकॉर्ड रखता है?

संभवतः, लेकिन यह बहस का विषय है। अनुसंधान से पता चला है कि, यदि यह चाहता था, तो Google आपके खातों जैसे कि Gmail और यूट्यूब में Incognito Browsing गतिविधि को लिंक करने में सक्षम हो सकता है, अनिवार्य रूप से यह देखने के लिए कि आप कहां हैं और यह पहचानें कि कोई विशेष गुप्त उपयोगकर्ता कौन है।

हालाँकि, Google ने दावा किया है कि यह विशेष रूप से Google को बदनाम करने के लिए किए गए एक लॉबिस्ट अध्ययन से गलत शोध है और यह कभी भी इस प्रकार के ट्रैकिंग की कोशिश नहीं करेगा।

क्या Incognito Mode मैलवेयर और अन्य खतरों से बचा सकता है?

ज़रुरी नहीं। कुछ मामलों में, यह कम संभावना बना सकता है कि आपकी व्यक्तिगत जानकारी चोरी हो जाएगी। लेकिन Incognito Mode एक सुरक्षा सेटिंग नहीं है और मैलवेयर समस्याओं को रोकने के लिए डिज़ाइन नहीं किया गया है। Incognito Modeका उपयोग करते समय आप आसानी से मैलवेयर डाउनलोड कर सकते हैं, खासकर यदि आप सतर्क नहीं हैं।

Virus Free Browsing


यह भी ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि Incognito Mode मैलवेयर को प्रभावित नहीं करता है जो आपके कंप्यूटर पर पहले से ही हो सकता है। अगर आपके डिवाइस पर एक कीलॉगर की तरह स्पाइवेयर है, तो यह अभी भी आपके सभी प्रमुख इनपुट को ट्रैक कर सकता है और गुप्त मोड की परवाह किए बिना व्यक्तिगत लॉगिन जानकारी चोरी कर सकता है।

क्या नियोक्ता Incognito Mode गतिविधि देख सकते हैं?

बिल्कुल, जैसा कि स्कूलों आदि में हो सकता है, IT विशेषज्ञ या काम पर इंटरनेट के प्रभारी किसी और के पास यह देखने की क्षमता है कि लोग Incognito Mode में क्या कर रहे हैं।

यह सुरक्षा या कानूनी उद्देश्यों के लिए महत्वपूर्ण है, और नियोक्ता के दृष्टिकोण से, यह सामान्य ज्ञान है। इसका मतलब यह नहीं है कि नियोक्ता हमेशा यह देखते हैं कि आप इंटरनेट कैसे ब्राउज़ करते हैं: यह कंपनी की प्रथाओं के आधार पर बहुत भिन्न होता है, IT लोग कैसे ऊब जाते हैं, और क्या नियोक्ता वर्तमान में किसी विशेष इंटरनेट व्यवहार में दरार कर रहा है।

नियोक्ता केवल वे ही नहीं हैं जो देख सकते हैं कि आप Incognito Mode में क्या ब्राउज़ कर रहे हैं। आपका इंटरनेट सेवा प्रदाता, सिद्धांत रूप में, यह भी देख सकता है कि आप क्या कर रहे हैं।

ISP में यह देखने के लिए बेहतर चीजें होती हैं कि एक यादृच्छिक उपयोगकर्ता क्या ब्राउज़ कर रहा है, लेकिन आपका डेटा आवश्यक रूप से निजी नहीं है - ISP कई उपयोगकर्ताओं के लिए ब्राउज़िंग डेटा संकलित कर सकता है जो ISP उपयोग या बेच सकते हैं।

ISP यानि इंटरनेट सर्विस प्रवाइडर। जैसे की अगर आप JIO सिम का प्रयोग करते है तो JIO आपका ISP है।

क्या वेबसाइटें आपको Incognito Mode में ट्रैक कर सकती हैं?

Incognito Mode केवल सूचना और कुकीज़ के संग्रह को रोकने का एक तरीका है, लेकिन यह आपको ऑनलाइन अदृश्य नहीं करता है।

Incognito Mode में रहते हुए, आपका IP पता अभी भी दिखाई दे रहा है और फिर भी एक वेबसाइट पर आपकी उपस्थिति को ट्रैक कर सकता है।

यह उन साइटों के बारे में विशेष रूप से सच है जिनके लिए लॉगिन की आवश्यकता होती है, जैसे कि अमेज़ॅन, फेसबुक या Google खाते। वास्तव में, इस प्रकार की साइटें यह भी बता सकती हैं कि आपने Incognito Mode लागू किया है। 

विशेष रूप से, पिछले भाग ने Google का ध्यान आकर्षित किया है। Chrome 76 में, Google उन क्विक को पैच कर रहा है , जिससे साइट्स को Incognito Mode के उपयोग को ट्रैक करने की अनुमति मिलती है, जो अतिरिक्त गोपनीयता का एक छोटा सा जोड़ता है। यह, विशेष रूप से, बड़े ऑनलाइन समाचार साइटों के लिए एक झटका है जो एक paywall को डालने से एक महीने पहले कई मुफ्त लेख पेश करते हैं। समाचार साइट की शिकायतों पर Google की प्रतिक्रिया संक्षेप में: "इसकेलिए एक और तरीका खोजें।"

क्या भविष्य में Google इनकॉग्निटो मोड को बदल देगा?

कंपनी विचार के लिए खुला लगता है, लेकिन यह केवल एक स्थानीय मोड रहने की संभावना है। यदि आप सभी प्रकार के डेटा संग्रह के लिए बेहतर सुरक्षा चाहते हैं, तो हम आपको अतिरिक्त सुरक्षा के लिए एक अनुकूलन योग्य वीपीएन में देखने का सुझाव देते हैं ।

Incognito Mode के क्या Alternatives है?

Incognito Mode की तरह हर ब्राउजर मे अलग अलग मोड उपलब्ध है। जैसे की Internet Explorer या Microsoft Edge मे Private Mode और Avast Secure Browser मे Sheath Mode।

आशा करता हु की आपको ये article पसंद आया और आपको Incognito Mode के बारे मे सब कुछ पता चला। अगर फिर भी आपके कोई सवाल हो तो आप comments मे औछ सकते है।😄
Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url