7 Best Platforms To Build Your Blog In Hindi - HindiTantra

आश्चर्य है कि ऑनलाइन टूल में से कौन सा ब्लॉग के लिए सबसे अच्छा वेबसाइट बिल्डर है?

क्या आप जानते हैं कि दुनिया में 1.7 बिलियन वेबसाइटों में से 500 मिलियन से अधिक ब्लॉग हैं? एक ऑनलाइन उपस्थिति होने और अपने व्यवसाय का विपणन करने के लिए वेबसाइट बनाना आवश्यक है। यह आपकी और आपके ब्रांड की विश्वसनीयता बनाने में भी मदद करता है।

न केवल एक वेबसाइट आवश्यक है, बल्कि आपके ब्लॉग जैसी सामग्री भी है। यह आपके SEO को बढ़ाने और बेहतर ग्राहक संबंधों को विकसित करने का एक शानदार तरीका है।

ब्लॉगिंग आपके ग्राहकों को दिखाता है कि आप अभी भी बाज़ार में हैं। सवाल यह है कि आप अपने ब्लॉग का निर्माण कैसे शुरू करते हैं? चिंता न करें, यह मार्गदर्शिका ब्लॉगों के लिए सर्वश्रेष्ठ वेबसाइट बिल्डरों में से कुछ की व्याख्या करती है। 

ज्यादा खर्च किए बिना रचनात्मक होने और अपनी सामग्री बनाने का समय आ गया है। डिजाइन और कोडिंग में आपके कौशल से मेल खाने वाले प्लेटफॉर्म का चयन करना याद रखें। आपके लिए सही प्लेटफ़ॉर्म खोजें और ब्लॉगिंग शुरू करें।

आसपास के सर्वश्रेष्ठ वेबसाइट बिल्डरों में से सात के बारे में अधिक जानने के लिए पढ़ें। 

1. Wix

Wix एक है, अगर 190 मिलियन उपयोगकर्ताओं के साथ ब्लॉग के लिए सर्वश्रेष्ठ वेबसाइट बिल्डर नहीं है। वेबसाइट बनाने के लिए इसका उपयोग करने में आसान, सहज संपादक है। एक मुफ्त खाते के साथ, आप विभिन्न टेम्पलेट्स का उपयोग कर सकते हैं और असीमित संख्या में पृष्ठों के साथ एक वेबसाइट बना सकते हैं। 

Make A Blog On Wix.com Free

Wix के मुफ्त संस्करण के साथ, आपको मिलता है: 
• 500MG संग्रहण स्थान (storage)
• 500 एमबी बैंडविड्थ (Bandwidth)
• ग्राहक सहेयता (Consumer Help)

इसमें एक Drag & Drop सुविधा है, जिससे शुरुआती लोगों के लिए इस साइट का उपयोग करना आसान हो जाता है। आप अपने संगीत और वीडियो के लिए अपनी छवि दीर्घाओं तक पहुँच सकते हैं। आप अपनी वेबसाइट पर ब्रोशर, गाइड और पॉकेट मैप भी जोड़ सकते हैं।

आपको सुरक्षा, बैकअप, होस्टिंग और बहुत कुछ जैसी चीजों के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है। हालाँकि, मुफ्त संस्करण उन लोगों के लिए काम नहीं करेगा जो अपने ब्लॉग को मुद्रीकृत करना चाहते हैं। 

Wix में आर्टिफिशियल डिज़ाइन इंटेलिजेंस (ADI) भी शामिल है। यह आपकी साइट पर किस तरह की साइट और सुविधाओं के बारे में बुनियादी जानकारी मांगता है। फिर यह कुछ वैसा ही बनाता है जैसा आप चाहते हैं। 

पब्लिश बटन को हिट करने से पहले आपका ब्लॉग कैसा दिखेगा यह देखना भी आसान है। आपके पास इस वेबसाइट बिल्डर में किसी भी तत्व को बदलने की शक्ति है। मुफ्त संस्करण आपको होस्टिंग या डोमेन नाम के लिए साइन अप करने की आवश्यकता नहीं है। 

WordPress की दो अलग-अलग साइटें हैं: WordPress.com और WordPress.org। WordPress.org आपको एक वेबसाइट बनाने के लिए अपने वेबसर्वर पर एक मुफ्त WebPress सॉफ्टवेयर स्थापित करने देता है। यह आपको अपने ब्लॉग या वेबसाइट को होस्ट करने में सक्षम बनाता है। 

आप 54,000 से अधिक प्लगइन्स को डिज़ाइन टूल से न्यूज़लेटर सिस्टम में चुन सकते हैं। यह सबसे अच्छा मुफ्त वेबसाइटों में से एक है, जो ब्लॉगर्स के लिए शक्तिशाली उपकरण है। हालांकि, सिस्टम शुरुआती लोगों के लिए काफी जटिल दिखता है।

2. WordPress


Wordpress.org इंटरफ़ेस को समझने में आसान के साथ एक वेबसाइट बिल्डर नहीं है। आपको तकनीकी और डिजाइन में कुछ ज्ञान और अनुभव की आवश्यकता है। WordPress.org की सबसे अच्छी विशेषताओं में से एक यह एसईओ के साथ अच्छा प्रदर्शन करती है, जिससे आपके ब्लॉग पर ट्रैफ़िक जुड़ता है। 

Wordpress Logo Hindi

इस बीच, WebPress.com आपके लिए वेब होस्टिंग को संभालता है। आपको केवल एक खाता बनाने की आवश्यकता है, और आप वेबसाइट की कई सुविधाएँ प्राप्त कर सकते हैं। इसमें बिल्ट-इन फीचर्स जैसे एनालिटिक्स, सर्च फीचर, कमेंट्स आदि हैं। 

WebPress.com में, होस्टिंग को छोड़कर डिजाइनिंग पर आपका पूरा नियंत्रण है। यह मंच शुरुआती और शौकीनों की ओर अधिक लक्षित है जो वेबसाइट और ब्लॉग बनाना चाहते हैं। WordPress.org की तुलना में, हालांकि, इसमें आपकी वेबसाइट के रूप और कार्य के लिए कम विकल्प हैं। 

किसी भी साइट के साथ, आप अपनी वेबसाइटों को एक से दूसरे में आसानी से स्थानांतरित कर सकते हैं। यह इंटरफ़ेस और व्यवस्थापक के बीच स्विच करते समय आपको अधिक लचीलापन देता है। यदि आप अपनी वेबसाइट का मुद्रीकरण करने की योजना बना रहे हैं, तो निशुल्क संस्करण से अपग्रेड करना सुनिश्चित करें। 

3. Weebly


Weebly छोटे व्यवसायों के लिए सर्वश्रेष्ठ वेबसाइट बिल्डरों में से एक है। विक्स की तरह, इसमें एक सहज खींचें और ड्रॉप सुविधा है। आपको बस एक टेम्पलेट चुनने और पेज पर विभिन्न प्रकार की सामग्री छोड़ने की आवश्यकता है। 

Weebly पर एक निःशुल्क खाते के साथ, आप लेआउट, थीम और साझाकरण सुविधाओं तक पहुँच सकते हैं। कुछ सामग्री ब्लॉक केवल कुछ क्षेत्रों में ही हो सकते हैं, हालांकि। यह आपको अपने टेम्प्लेट की सीमा में रहने के लिए मजबूर करता है। 

Weebly की एक बड़ी विशेषता गुप्त ड्राफ्ट लिंक है। यह आपको अपने अप्रकाशित पदों को देखने देता है और आप इसे ईमेल के माध्यम से दूसरों के साथ साझा कर सकते हैं। 

Weebly New Blog Kaise Banaye Free Yani Muft Mai

Weebly यह भी पूछता है कि आप किस वेबसाइट को बनाना चाहते हैं और यह आपके लिए एक सरल लेआउट बनाता है। यह प्लेटफ़ॉर्म उन ब्लॉगों के लिए बहुत अच्छा है, जो आप चाहते हैं कि पाठक गंभीर हों। यह भी सुनिश्चित करता है कि आपका ब्लॉग तेजी से लोड हो। 

Weebly आपके लिए यह करने के बाद से आपको किसी भी तकनीकी भारी उठाने की आवश्यकता नहीं है। यह निर्धारित प्रकाशन का भी ध्यान रखता है और आपको बताता है कि आपके पाठक कब अधिक सक्रिय हैं। जब SEO की बात आती है, तो Weebly टाइटल टैग और मेटा विवरण जैसे बेसिक्स का ध्यान रखता है। 

ध्यान दें कि जब आप एक वेबसाइट बनाने के लिए एक त्वरित, आसान तरीका खोज रहे हैं, तब Weebly बहुत अच्छा है। यदि आप अधिक दीर्घकालिक और पूर्ण विशेषताओं वाले ब्लॉग की उम्मीद कर रहे हैं तो यह थोड़ा सीमित महसूस कर सकता है। हालांकि, एक उन्नत योजना में अपग्रेड करने से आपके ब्लॉग के लिए अधिक कार्यों को अनलॉक करने में मदद मिल सकती है। 

4. Blogger


Blogger की शुरुआत 1999 में हुई, लेकिन यह ब्लॉगों के लिए सर्वश्रेष्ठ वेबसाइट बिल्डरों में से एक बना हुआ है। यह वेब साइट की गति और होस्टिंग मांग का ध्यान रखता है। जब तक आप कस्टम डोमेन के लिए भुगतान नहीं करते Google आपके ब्लॉग को होस्ट करता है।

Google Blogger Logo How to Make Free Blog on Blogspot.com

ब्लॉगर मोबाइल संस्करणों सहित टेम्पलेट्स का एक विशाल चयन प्रदान करता है। इसमें कम भ्रामक टूलबार के साथ एक सरल इंटरफ़ेस है, लेकिन यह शक्ति और प्रयोज्य का बलिदान करता है। आप कुछ सुविधाओं और लेआउट के साथ बुनियादी उपकरणों का उपयोग कर सकते हैं। 

यह प्लेटफ़ॉर्म उन लोगों के लिए बहुत अच्छा है, जिनके हाथ में बिना तकनीकी कौशल के बहुत कम समय है। इसकी सबसे अच्छी विशेषताओं में से एक यह है कि ब्लॉगर Google एप्लिकेशन के साथ हाथ से काम करता है। इसके 15GB फ्री स्टोरेज के लिए आप Google ड्राइव का उपयोग कर सकते हैं। 

5. Site123


क्या आपको अपने ब्लॉग सेट करते समय मदद की ज़रूरत है? Site123 के साथ, आप 24/7 लाइव चैट सुविधा वाले पेशेवरों से बात कर सकते हैं। Site123 में बहुत सारी तैयार शैली और लेआउट हैं जिन्हें आप चुन सकते हैं। 

सुविधाएँ छोटे और व्यक्तिगत ब्लॉग बनाने वालों के लिए उपयुक्त हैं। यह आपको एक बुनियादी लेआउट बनाने में मदद करता है, फोंट बाँधना जोड़ता है, और रंगों का सुझाव देता है। आप बहुत सारी सुविधाओं का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन यह गुणवत्ता के बजाय मात्रा में अधिक है। 

Site123 के टेम्प्लेट मोबाइल और डेस्कटॉप दोनों के लिए उपलब्ध हैं। वे आपको थीम और डिज़ाइन पर बहुत नियंत्रण देते हैं। आप नि: शुल्क योजना के साथ निम्नलिखित प्राप्त कर सकते हैं: 

• 500MB भंडारण 
• 1 जीबी बैंडविड्थ 

Site123 में एक App Market है जो आपको अपने ब्लॉग को बढ़ावा देने के लिए अतिरिक्त देता है। आप Google Analytics और चैट ऐप्स प्राप्त कर सकते हैं। Site123 का नकारात्मक पक्ष यह है कि आप अपने ब्लॉग को प्रकाशित करने के बाद अपना डिज़ाइन स्विच नहीं कर सकते हैं। 

Site123 में सीमित डिज़ाइन हैं जो कि छोटे हैं और थोड़े पुराने हैं। ध्यान रखें कि Site123 आपकी साइट पर विज्ञापन डालता है जब तक कि आपने प्रीमियम योजना के लिए भुगतान नहीं किया हो। 

6. Strikingly


Strikingly सरल, अभी तक स्टाइलिश एकल-पृष्ठ वाले ब्लॉग के लिए सबसे अच्छा है। आपको बस एक टेम्प्लेट चुनना है, डमी टेक्स्ट को एडिट करना है, फिर आप जाने के लिए अच्छे हैं। आप एनालिटिक्स, RSS फ़ीड, सदस्यता, और कई और अधिक ब्लॉगिंग टूल की एक विस्तृत श्रृंखला अनलॉक कर सकते हैं। 

आपको अपनी ब्लॉग पोस्ट के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है। केवल मुखपृष्ठ पर अप्रकाशित रखते हुए साइट पर आपके ब्लॉग पोस्ट के शीर्षक दिखाई देंगे। Strikingly के साथ, आप अपनी मुफ्त योजना के साथ एक उत्पाद बेच सकते हैं। 

ध्यान दें कि जब तक आप अपग्रेड के लिए भुगतान नहीं करते हैं, तब तक आपकी साइट पर Strikingly विज्ञापन डाले जाते हैं। आप कई पृष्ठ जोड़ने या कई उत्पाद बेचने में सक्षम नहीं होंगे। इसलिए यदि आप एक सरल और स्टाइलिश ब्लॉग बनाना चाहते हैं, तो Strikingly आपके लिए ब्लॉग वेबसाइट बिल्डर है। 

7. Tumblr


शॉर्ट-फॉर्म, क्लिक करने योग्य सामग्री साझा करने का एक तरीका चाहिए? Tumblr सबसे लोकप्रिय और सबसे अच्छी ब्लॉगिंग साइटों में से एक है। यह सोशल मीडिया और ब्लॉगिंग का मिश्रण है जो पॉप कल्चर के चारों ओर है। यह ब्लॉग और लेखों को संक्षिप्त करने के लिए छवियों जैसी सामग्री अपलोड करने के लिए स्वतंत्र है। Tumblr उन लोगों के लिए एक बेहतरीन ब्लॉगिंग साइट है जिनकी उम्र 18 से 29 की है। आप अपनी साइट को चलाने के लिए अतिरिक्त काम की चिंता किए बिना लघु और त्वरित सामग्री का उत्पादन कर सकते हैं। 

Tumblr Login Screen

यदि आप फ़ोटो, GIF, मेम्स और चुनाव साझा करते हैं, तो यह Tumblr का उपयोग करने के लायक है। Tumblr के पास फैशन, कला और संगीत जैसे विभिन्न विषयों के साथ 476 मिलियन से अधिक ब्लॉग हैं। यह प्लेटफ़ॉर्म ऐसे कंटेंट के साथ अच्छा काम करता है जो रीबॉग और शेयर हो सकते हैं। 

Tumblr उपयोग करने के लिए 100% निःशुल्क है। आप इस शीर्ष ब्लॉग प्लेटफ़ॉर्म पर विज्ञापनों और संबद्ध लिंक के माध्यम से अपनी सामग्री का मुद्रीकरण कर सकते हैं । ध्यान दें कि इस प्लेटफ़ॉर्म पर किए गए परिवर्तनों पर आपका कोई नियंत्रण नहीं है, जो कि एक चुनौती साबित हुई है क्योंकि टम्बलर के स्वामित्व ने हाल ही में हाथ बदले हैं। 

ब्लॉग के लिए सर्वश्रेष्ठ वेबसाइट बिल्डर


ब्लॉग के लिए इन सर्वश्रेष्ठ वेबसाइट बिल्डरों के साथ, आप महान सामग्री बना सकते हैं और ब्लॉग को इसके पूर्ण रूप से डिजाइन कर सकते हैं। याद रखें कि आपके द्वारा चुना गया प्लेटफ़ॉर्म आपके तकनीकी और डिज़ाइन अनुभवों पर निर्भर होना चाहिए। आपको अपने ब्लॉग के मुद्रीकरण, एसईओ, फ़ोकस, और दर्शकों को लक्षित करना भी ध्यान देना चाहिए। 

यदि ये आपकी आवश्यकताओं और ब्लॉगर बजट के लिए शीर्ष ब्लॉगिंग प्लेटफ़ॉर्म नहीं हैं, तो अन्य प्रमुख ब्लॉग साइट्स जैसे कि मध्यम, स्क्वेर्स्पेस, लिंक्डइन और क्वोरा में भी देखें। ये साइटें आपके व्यवसाय ब्लॉग को बनाने में मदद करने के लिए स्वतंत्र या मितव्ययी हैं यदि आपके पास बहुत बुनियादी ब्लॉगर की आवश्यकता है।

इस ज्ञान को अपने साथी ब्लॉगर्स के साथ साझा करने के लिए स्वतंत्र महसूस करें। अधिक उपयोगी गाइड के लिए हमारे अन्य ब्लॉगों को देखना न भूलें। बूटस्ट्रैप बिजनेस ब्लॉग के डिजिटल मार्केटिंग और वेब देव अनुभागों पर जाएँ अभी ब्लॉग के लिए सर्वश्रेष्ठ वेबसाइट बिल्डर के बारे में अधिक जानने के लिए और उनके लिए अधिक ट्रैफ़िक कैसे चलाया जाए।
Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url