10 व्हाट्सएप ट्रिक्स और हैक जिनके बारे में आप नहीं जानते होंगे

व्हाट्सएप मैसेंजर, या बस व्हाट्सएप, एक अमेरिकी फ्रीवेयर, क्रॉस-प्लेटफॉर्म मैसेजिंग और वॉयस ओवर आईपी (वीओआईपी) सेवा है, जो फेसबुक के स्वामित्व में है। यह उपयोगकर्ताओं को टेक्स्ट मैसेज और वॉयस मैसेज भेजने, आवाज और वीडियो कॉल करने, और चित्र साझा करने की अनुमति देता है।

WhatsApp Logo व्हाट्सप्प लोगो

व्हाट्सएप का क्लाइंट एप्लिकेशन मोबाइल उपकरणों पर चलता है, लेकिन डेस्कटॉप कंप्यूटर से भी सुलभ है, जब तक कि उपयोगकर्ता का मोबाइल डिवाइस डेस्कटॉप ऐप का उपयोग करते समय इंटरनेट से जुड़ा रहता है। सेवा को उपयोगकर्ताओं को सेवा के साथ पंजीकरण करने के लिए एक मानक सेलुलर मोबाइल नंबर प्रदान करने की आवश्यकता होती है। जनवरी 2018 में, व्हाट्सएप ने एक स्टैंडअलोन बिजनेस ऐप जारी किया, जो छोटे बिजनेस मालिकों को व्हाट्सएप बिजनेस कहा जाता है, जिससे कंपनियों को उन ग्राहकों के साथ संवाद करने की अनुमति मिलती है जो मानक व्हाट्सएप क्लाइंट का उपयोग करते हैं।

क्लाइंट एप्लिकेशन माउंटेन व्यू, कैलिफोर्निया के व्हाट्सएप इंक द्वारा बनाया गया था, जिसे फरवरी 2014 में फेसबुक द्वारा लगभग 19.3 बिलियन अमेरिकी डॉलर में अधिग्रहण किया गया था।

यह 2015 तक दुनिया का सबसे लोकप्रिय मैसेजिंग एप्लिकेशन बन गया, और फरवरी 2020 तक दुनिया भर में 2 बिलियन से अधिक उपयोगकर्ता हैं। यह लैटिन अमेरिका, भारतीय उपमहाद्वीप और गणित के बड़े हिस्सों सहित कई देशों और स्थानों में इलेक्ट्रॉनिक संचार का प्राथमिक साधन बन गया है।

यहां शीर्ष 10 व्हाट्सएप ट्रिक्स और हैक हैं जिनके बारे में आप नहीं जानते होंगे - Read These Whatsapp Tricks and Hacks in 2020 Updated

हाथों से मुक्त आवाज नोट्स रिकॉर्ड करें


वॉयस नोट्स आसानी से टाइपिंग के मिनटों की बचत करके अपने दोस्तों को गहराई से कहानी बताने का एक शानदार तरीका है। यदि आप चल रहे हैं तो यह भी उपयोगी है और आपके फोन को नीचे नहीं देख सकता है।

जबकि कई उपयोगकर्ता वॉइस नोट आइकन को पकड़ना और बोलना जानते हैं, आप वास्तव में एक संदेश को हाथों से मुक्त बना सकते हैं।

व्हाट्सएप ने कहा: "क्या आप जानते हैं कि यदि आप माइक्रोफ़ोन आइकन को दबाए रखते हैं और स्वाइप करते हैं, तो यह वॉइस नोट फ़ंक्शन को 'रिकॉर्ड' में लॉक कर देता है, जिससे आप अपना संदेश रिकॉर्ड करने में सक्षम हो जाते हैं?
" बस प्रेस भेजें! "

अपने मुख्य संदेशों को बुकमार्क करें


यदि आप अपने चैट इतिहास में कुछ खोज रहे हैं, तो आप खोज फ़ंक्शन का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन यह अभी भी कभी-कभी मुश्किल है कि आप जो भी हैं उसे खोजने के लिए।

शुक्र है, वास्तव में महत्वपूर्ण संदेशों को बुकमार्क करने का एक तरीका है यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप उन्हें भविष्य में आसानी से पा सकते हैं।

उदाहरण के लिए, यदि आपके दोस्त ने आपको अपना नया पता भेजा है, तो आप जल्दी से वापस जा सकते हैं और जब जरूरत हो, तब उसे देख सकते हैं।

व्हाट्सएप ने कहा: "स्टार 'संदेश फ़ंक्शन का उपयोग करें जहां आप प्रमुख संदेशों को बुकमार्क कर सकते हैं जिन्हें आप आसानी से एक केंद्रीय स्थान में देख सकते हैं। बस उस संदेश को दबाएं जिसे आप बुकमार्क करना चाहते हैं और फिर' स्टार 'आइकन पर टैप करें।

"IPhone उपयोगकर्ताओं के लिए, आप सेटिंग और तारांकित संदेशों पर जाकर अपने सभी तारांकित संदेश पा सकते हैं या अपने चैट के नाम पर क्लिक करें और 'तारांकित संदेशों' पर टैप करें। Android उपयोगकर्ताओं के लिए, 'अधिक विकल्प' टैप करें, और 'तारांकित संदेश' टैप करें। "

हर अवसर के लिए अपनी स्थिति दर्ज करे


हम फेसबुक पर अपने दोस्तों को स्टेटस से अपडेट करने से परिचित हो सकते हैं, लेकिन व्हाट्सएप के लिए उसी तरह से इस्तेमाल किया जा सकता है, जब आप अपने सभी कॉन्टैक्ट्स को एक बार कुछ बता सकते हैं।

व्हाट्सएप ने समझाया: "आप अपने 'अबाउट' स्टेटस को पहले से मौजूद विकल्प पर सेट कर सकते हैं, या आप जो भी गतिविधि कर सकते हैं, उसके लिए अपना खुद का बना सकते हैं।

ऐसा करने के लिए, सेटिंग्स पर जाएं; [अपना नाम टैप करें]; के बारे में; स्थिति, और एक पूर्व-मौजूदा विकल्प का चयन करें, या, इसे निजीकृत करने के लिए, संपादित करें पर क्लिक करें, पहले से मौजूद किसी भी विकल्प का चयन करें, और उस दुनिया के साथ साझा करें जो आप वर्तमान में कर रहे हैं। "

अपना फोन अलग सेट करें लेकिन फिर भी ऑनलाइन रहें


काम पर अपने व्हाट्सएप संदेशों की जांच करने के लिए अपने स्मार्टफोन को चुपके से चलाना मुश्किल हो सकता है, लेकिन अगर आपको वास्तव में संपर्क में रहने की जरूरत है, तो आपके फोन को छूने के बिना भी आपके संदेशों की जांच करने का एक तरीका है।

व्हाट्सएप ने कहा: "व्हाट्सएप वेब डेस्कटॉप ऐप डाउनलोड करें, जो आपके कंप्यूटर पर आपके फोन की बातचीत को दिखाता है। इसका मतलब है कि आप अपने कंप्यूटर से सामान्य व्हाट्सएप संदेश, फोटो और जीआईएफ भेज सकते हैं, लेकिन अब दोहरे त्वरित समय में।"

स्टिकर के साथ अपनी बातचीत को बढ़ाएं

जबकि कई लोग अपने संदेशों में इमोजी का उपयोग करते हैं, स्टिकर आपकी बातचीत को मज़ाक करने के लिए एक मजेदार विकल्प प्रदान कर सकते हैं।

व्हाट्सएप ने कहा: "जब आप एक वार्तालाप खोलते हैं, तो जिस क्षेत्र में आप पाठ को इनपुट करते हैं, उसके बगल में एक छोटा वर्ग आइकन होता है, जो मुड़े हुए पृष्ठ पर होता है। जब आप उस पर क्लिक करते हैं, तो यह आपके स्टिकर के साथ आता है - लेकिन आप और जोड़ सकते हैं! व्हाट्सएप के FAQ में अधिक स्टिकर डाउनलोड करने का तरीका। "

अपने संदेशों को सुपर-स्टील्थ मोड में पढ़ें


कभी-कभी आप यह देखना चाहेंगे कि आपके दोस्त ने उन्हें जाने बिना क्या गड़बड़ कर दी है। आप 'रीड रिसिप्ट्स' छिपा सकते हैं लेकिन तब आप भी उनके दर्शन नहीं कर पाएंगे।

अपने संदेशों को सुपर-स्टील्थ मोड में पढ़ें

हालाँकि एक डरपोक विकल्प है जो आपको एक पूर्ण संदेश पढ़ने और नीले टिक से बचने की सुविधा देता है।

WhatsApp ने समझाया: "यदि आपको अपने iPhone की लॉक स्क्रीन पर कोई संदेश आता है, तो स्क्रीन पर संदेश को थोड़ा दबाएं और यह पूरा पाठ खींचता है, लेकिन आप उस व्यक्ति को दिखाई नहीं देंगे जो आपने पढ़ा है संदेश।

अपने सबसे महत्वपूर्ण दोस्तों या समूहों को पिन करें


यदि आप एक व्हाट्सएप उपयोगकर्ता हैं, तो आप एक समय में कई अलग-अलग चैट करने के लिए बाध्य होते हैं, इसलिए अपनी बातचीत की सूची को स्क्रॉल करते समय अपने पसंदीदा समूहों को ढूंढना मुश्किल होता है। गलत समूह को संदेश भेजना गलती से भी आसान हो सकता है।

लेकिन वास्तव में उनकी बातचीत को आपके इनबॉक्स के शीर्ष पर पिन करने का एक तरीका है।

WhatsApp ने कहा: "iPhone पर, उस चैट पर दाईं ओर स्वाइप करें जिसे आप शीर्ष पर पिन करना चाहते हैं और फिर 'पिन' टैप करें। Android पर, चैट पर टैप करें और दबाए रखें और फिर पिन आइकन टैप करें।"

अपने समूहों का नियंत्रण हासिल करें


एक ग्रुप चैट नाम और आइकन फोटो बहुत महत्वपूर्ण है।

कभी-कभी समूह के सदस्य उन्हें बदल देते हैं, और यदि आप इससे सहमत नहीं हैं, तो आप वास्तव में उपद्रव को लात मारे बिना इसके बारे में कुछ नहीं कर सकते।

लेकिन अगर आप एक व्यवस्थापक हैं, तो समूह सेटिंग बदलने का एक तरीका है, ताकि केवल आप ही इन परिवर्तनों को अनुमति दे सकें।

व्हाट्सएप ने कहा: "आप समूह सेटिंग्स को बदल सकते हैं ताकि केवल समूह जानकारी को बदलने की अनुमति दी जाए। ऐसा करने के लिए, अपने समूह के नाम पर क्लिक करें और समूह सेटिंग्स पर जाएं। समूह की जानकारी संपादित करें।"

पता करें कि आप सबसे ज्यादा किससे बात करते हैं


यदि आपने कभी सोचा है कि व्हाट्सएप पर आपका पसंदीदा व्यक्ति कौन है, तो आपको यह सुनकर खुशी होगी कि यह पता लगाने के लिए काफी सरल है।

व्हाट्सएप ने कहा: "आप यह पता लगा सकते हैं कि आप किस व्यक्ति को सबसे अधिक संदेश भेजते हैं और प्रत्येक व्यक्ति जिसे आप द्वारा लेने के लिए बोलते हैं: सेटिंग्स; डेटा और संग्रहण उपयोग; संग्रहण उपयोग; संपर्क का चयन करें"।

प्रबंधित करें जो आपको समूहों में जोड़ता है


जबकि समूह चैट आपके मित्रों और परिवार के साथ संवाद करने का एक उपयोगी तरीका है, एक चैट समूह में आपके लिए कोई प्रासंगिकता नहीं होने से अधिक कष्टप्रद कुछ भी नहीं है।

व्हाट्सएप ने हाल ही में प्रबंधित करने की क्षमता को रोल आउट किया है जो आपको समूहों (Groups) में जोड़ता है।

इसने कहा: "यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप केवल उन समूहों में शामिल होते हैं जिन्हें आप चाहते हैं, आप अपनी समूह अनुमति सेटिंग्स प्रबंधित कर सकते हैं।

" एक बार सक्षम होने के बाद, वह मित्र जो आपको एक समूह में जोड़ना चाहता है, आपको पहले निमंत्रण लिंक भेजना होगा। ऐप में। यदि आप इसे स्वीकार करते हैं, तो आपको समूह में जोड़ा जाएगा। 
Whatsapp Pin Chats
यदि नहीं, तो लिंक तीन दिनों में समाप्त हो जाएगा। "


इसे सक्षम करने के लिए, सेटिंग्स पर जाएं; खाता; गोपनीयता; समूह; और तीन विकल्पों में से एक का चयन करें: 'हर कोई,' मेरे संपर्क, 'या' मेरे संपर्क को छोड़कर '।

'मेरे संपर्क' का अर्थ है कि आपके पते की पुस्तक में केवल वे ही उपयोगकर्ता हैं जो आपको समूहों में जोड़ सकते हैं और 'मेरे संपर्क को छोड़कर' अतिरिक्त नियंत्रण प्रदान करता है जो आपके संपर्कों में से एक समूह में आपको जोड़ सकते हैं।

Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url