Blogspot.Com Kya Hai ? ब्लॉगस्पॉट डॉट कॉम क्या है ?

नमस्कार दोस्तों, आज हम बात करते है की blogspot.com क्या है और कैसे काम करता है। तो इस पोस्ट मे मैं आपको ब्लॉगस्पॉट डॉट कॉम के बारे मे जानकारी दूंगा।
सबसे पहिले , अगर आप ब्लॉगस्पॉट डॉट कॉम पर जाओगे तो वो आपको ब्लॉगर पर रेडीरेक्ट कर देगा। वहा जाकर फिर आप साइन इन के बटन पर क्लिक करके साइन इन हो गए तो आप आपण naya ब्लॉग create कर सकते है और उसे चला सकते है।

Blogspot.com Kya hai?


ब्लॉगस्पॉट डॉट कॉम यह एक blogger.com का हिस्सा है और blogger.com गूगल का प्रोडक्ट है।

ये आपको एक नया ब्लॉग बनाकर दे सकता है जहा आप कुछ भी पोस्ट कर सकते हो जैसे की जानकारी , खबरे किसी भी भाषा मे!

जब आप अपना नया ब्लॉग बनाते है तो वो blogspot.com के यह कुलटा है। जैसे की अगर अपने अपने ब्लॉग का नाम तंत्र मंत्र (tantra-mantra) रखा है तो आपका ब्लॉग tantra-mantra.blogspot.com पर खुलेगा। 

आप जब चाहे तब ब्लॉग का नाम चेंज कर सकते है। अगर आपको लगे की .com या फिर .in टॉप लेवल डोमैनस इस्तेमाल करे , तो आप वो भी कर सकते है।

इसी लिए आपको डोमेन खरीदना होगा । godaddy याफिर bigrock जैसे websites आप इस्तेमाल कर सकते है।

domains की किंमत लगभग 10$ यानि की 800 RS प्रति वर्ष के हिसाब से होती है। लेकिन कई बार किंमत मे काम ज्यादा देखने मिलता है।

क्या आपको पता है : ज्यादा किंमत होने वाले डोमैनस को प्रीमियम डोमेन कहा जाता है। 

इस तरह से आपको पता चल होगा की ब्लॉगस्पॉट डॉट कॉम क्या है। वो बस ब्लॉगरडॉट कॉम का एक ब्लॉग मात्र है।

ब्लॉगर फ्री होने के बावजूद उसमे काफी सारे फीचर है। जैसे की फ्री फोटो और विडिओ uploading फीचर। जिसके जरिए आप मुफ़्त मे सारे अपने फ़ोटोज़ को host कर सकते है - और यह कोई limit नहीं है। इसका मतलब आप चाहे उतने फ़ोटोज़ और विडिओ upload कर सकते है।

फ़ोटोज़ की साइज़ 2040x1600 से ज्यादा नहीं होनी चाहिए, वरना वो आपके गूगल अकाउंट के quota मे count की जाएगी।

उसी प्रकार आपके विडिओ की लंबाई 15 मिनट से ज्यादा नहीं होनी चाहिए और 100MB से ज्यादा नहीं होनी चाहिए।

आप blogspot पर चाहे उतने पोस्ट्स डाल सकते है, इसमे कोई limit वाली बात नहीं है। इसीलिए, Blogger.com फ्री यानि मुफ़्त ब्लॉगिंग प्लाटफॉर्म्स मे एक अहम भूमिका निभा रहा है।

फ्री ब्लॉगिंग की बात जब भी हम करते है तो ब्लॉगर का उस list मे आना तय ही है।

अगर आपके किसी दोस्त ने ऐसा ब्लॉग बनाया है तो उसे बधाई दे और आपको भी बनाना है तो आप blogger.com पे जाईए।
Next Post Previous Post
4 Comments
  • Beautiful Flowers
    Beautiful Flowers 22/4/21 11:25

    बहुत ही अच्छी जानकारी आपने इस वेबसाइट पर प्रदान की है। मेरी भी एक वेबसाइट है, जिस पर मैं इसी तरह की जानकारियों को लोगो के साथ साझा करता है। Quarantine Meaning in Hindi

  • Owner
    Owner 8/7/21 14:37

    बहुत ही अच्छी और Deeply Knowledge आपने इस पोस्ट के माध्यम से देना चाहा है । बहुत ही अच्छा पोस्ट मेरा भी एक ब्लॉग है HindiSamadhan.com जिस पर में भी कुछ इसी प्रकार के पोस्ट को डाल करता हु Archive Meaning In Hindi

  • CAREER GUIDE
    CAREER GUIDE 20/10/21 09:31

    क्या है मेटावर्स: अभी हाल में ही कुछ दिनों पूर्व, एक विशालकाय सोशल मीडिया कंपनी, फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने अपने कर्मचारियों के साथ भविष्य की योजनाओं पर चर्चा की। चर्चा के दौरान उन्होने कहा कि हमें भविष्य में कंपनी के विस्तार के लिए आधुनिक वैज्ञानिक प्रोन्नतियों का अधिक से और अधिक जानने के लिए यहाँ पर क्लिक करे

  • info
    info 17/3/22 11:29

    हेलो राजदीप सोनी सर. आपका ब्लॉग बहुत अच्छा है. आपने blogspot के बारेमे बहुत आसान में समजाठिया, इस आर्टिकल शेयर करनेकेलिए धन्यवाद। हम भी इसी थरख का आर्टिकल पब्लिश करते है प्लीज आप एक बार विजिट कीजिये Genocide Meaning in Hindi

Add Comment
comment url