Hosting Kya Hai? होस्टिंग के बारे मे जानकारी हिन्दी मे!

हिन्दीतंत्र मे आपका स्वागत दोस्तों, यहा हर एक चीज की जानकारी हिन्दी मे उपलब्ध होती है। तो, आज हम बात हारने वाले है होस्टिंग के बारे मे। वो भी सिम्पल भाषा मे। तो अगर आपके मां मे सवाल आए हो की होस्टिंग क्या है? होस्टिंग कैसे खरीदे? या फिर होस्टिंग कौन इस्तेमाल करता है तो इसके जवाब आपको आगे देखने मिलेंगे।

Web Hosting Kya Hai?

होस्टिंग क्या है?

मान लेते है आपको आपके दोस्त को एक फोटो भेजनी है - और वो फोटो आपके फोन मे मौजूद है। यानि वो फोटो आपके मोबाईल फोन के memory(मेमोरी) मे स्टोर है।

ठीक उसी प्रकार, किसी भी वेबसाइट को कही तो stored होना चाहिए - तभी वो आपके सामने खुल सकती है। तो घूमा फिरा के, जहा कोई भी साइट होस्टेड (Hosted) हो, उसे hosting कहते है। जिन computers पर ये होस्टिंग होती है उन्हे servers कहते है। Servers 24 घंटे चालू होते है और इंटरनेट से कनेक्टेड होते है।

यानि होस्टिंग का सीधा साधा मतलब हुआ की एक जगह जहा आप अपनी वेबसाइट रख सकते हो और वह से कोई भी उसे ओपन कर सकता है अगर उसे आपकी वेब साइट का address (URL) मालूम हो।

जैसे की hindi-tantra.blogspot.com। अगर आप URL bar ,मे ये टाइप करते हो तो ये वेबसाइट खुल जाती है क्यूंकी ये भी होस्टेड है।

तो अब आपको पता चल गया होगा की होस्टिंग क्या होती है। अगर आपके मन मे कोई भी सवाल हो तो नीचे कमेन्ट बॉक्स मे पुच सकते हो।चलो अब आगे होस्टिंग के related सवाल देखते है।

होस्टिंग क्या फ्री है?

आम तौर पर होस्टिंग फ्री यानि मुफ़्त नहीं होती है। लेकिन कई ऐसे services है इंटरनेट पर जो आपको ये चीज मुफ़्त मे डे सकते है। जैसे की blogger.com या फिर wordpress.com। और भी बहुत सारे है। लेकिन फ्री संगठन मे बहुत सारे limits होते है।

Web hosting complete information in hindi

इसी वजह से होस्टिंग को खरीद लिया जाता है - ताकि आपको पूर्ण रूप से hosting का लाभ हो सके और खरीद ने के बाद आप जो चाहे होस्ट कर सकते है।


होस्टिंग कहा से खरीद सकते है?

होस्टिंग खरीदने के लिए मार्केट मे बहुत सारे providers है जिन्हे hosting providers कहा जाता है। होस्टिंग providers से आप होस्टिंग खरीद सकते है। होस्टिंग आप 1 महीने से लेकर कई सालों तक की खरीद सकते है।

GoDaddy, BigRock, Hostinger, GearHost, Amazon Cloud Services(AWS), Azure, 000webhost, Namecheap जैसे अनेकों होस्टिंग providers है।


होस्टिंग कितने रुपये के आती है?

अगर आपको होस्टिंग खरीदनी है तो आपको होस्टिंग providers के पास जाना होगा। अब मार्केट मे हजारों के hosting providers है। तो हर एक के अपने अपने plans है। आप अगर वॉर्डप्रेसस के लिए hosting ढूंढ रहे है तो वो बहुत सस्ते मे मिल जाती है।

वॉर्डप्रेसस होस्टिंग single site के लिए लगभग 45 RS प्रति महीने की हिसाब से शुरू होती है। अच्छा वाला प्लान अगर आप लेना चाहते हो तो वो कीमत 100 RS (~1.5$) प्रति महिना हो जाती है।

होस्टिंग के अनेक प्रकार की आगे हम बात करेंगे। प्रकार की साथ कीमत भी अलग अलग होती है।

होस्टिंग कितने प्रकार की होती है? Hosting के प्रकार

होस्टिंग आम तौर पर 4 प्रकार की होती है।

1. Shared Hosting (शेयर्ड होस्टिंग)

2. Virtual Private Hosting (VPS)

3. Reseller Hosting (रीसेलर होस्टिंग)

4. Dedicated Hosting (डेडीकेटेड होस्टिंग )

Shared Hosting (शेयर्ड होस्टिंग)

shared hosting के नाम से पता चल जाता है की ये होस्टिंग मिल जुल कर कईई होती है। जैसे की आपके पास आपका Netflix account हो और आप वो अपने दोस्तों को इस्तेमाल करने देते हो उसी प्रकार server एक ही होता है लेकिन बहुत सारे लोग उसे इस्तेमाल करते है।

Shared Hosting Servers

इस प्रकार की होस्टिंग काफी सस्ती होती है। जो की 45 RS से लेकर 500 RS प्रति महना होती है।

Virtual Private Hosting (VPS)

Virtual Private Hosting जीसे VPS भी कहा जाता है वो एक अच्छी होस्टिंग और powerful होस्टिंग है। इसमे एक server पर एक ही site चलाई जाती है। साथ ही होस्टिंग server पे आप कुछ भी इंस्टॉल कर सकते है - किसी भी प्रकार की OS (ऑपरेटिंग सिस्टम)।

VPS Hosting shared होस्टिंग से थोड़ी सी महंगी आती है।

Reseller Hosting (रीसेलर होस्टिंग)

Reseller Hosting मे आप बाकी लोगों को होस्टिंग provide कर सकते है। यानि उसे re sell कर सकते है। वापस से बेच सकते है और पैसे काम सकते है।

ये होस्टिंग VPS की तरह ही होती है।

Dedicated Hosting (डेडीकेटेड होस्टिंग )

Dedicated का मतलब होता है समर्पित। यानि आपकी एक वेबसाइट की लाइ पूरा एक सर्वर समर्पित होगा और उसका फूल control आपके पास होगा। एक तरह से पूरा सर्वर भाड़े पर लिया हो।

Dedicated hosting इनमे से सबसे महंगी आती है। लगबाग 2000 RS से 8000 प्रति महिना इनकी cost होती है।

तो दोस्तों, आपको पता चल गया होगा की होस्टिंग क्या है, उसके कितने प्रकार है। अब बात करते है की होस्टिंग कौन कौन इस्तेमाल करता है।

होस्टिंग कौन कौन इस्तेमाल करता है?

होस्टिंग का इस्तेमाल हर कोई website करती है जो की internet पे चलती हो। Internet पे चलने वाले games या apps भी होस्टिंग का प्रयोग करती है। होस्टिंग के माध्यम से वो इंटरनेट पे उपलब्ध हो पाते है। होस्टिंग मे सर्वर्स खास कर data centers मे मौजूद होते है।

होस्टिंग के Operating Systems

ऑपरेटिंग सिस्टम के आधार पर वेब होस्टिंग दो प्रकार की होती है, हालांकि आप अन्य ऑपरेटिंग सिस्टम्स भी इंस्टॉल कर सकते है। लेकिन सबसे ज्यादा प्रसिद्ध ये दोनों है -

1. लाइनेक्स वेब होस्टिंग ( Linux web hosting )

2. विंडोज वेब होस्टिंग ( Windows web hosting )

लाइनेक्स होस्टिंग ( Linux hosting ) क्‍या होती है?

जब आपको वेब होस्टिंग किसी ऐसे वेब सर्वर के कंप्यूटर पर मिलती है जिसमें लाइनेक्स ऑपरेटिंग सिस्टम इनस्टॉल होता है तो ऐसी लाइनेक्स वेब होस्टिंग कहलाती है क्योंकि लाइनेक्स ऑपरेटिंग सिस्टम इसमे डाली होती है।

लिनक्स एक ओपन सोर्स सॉफ्टवेयर है यानी यह सभी के लिए मुफ्त में उपलब्ध है। इस होस्टिंग सर्विस को देने में कंपनियों को कम लागत आती है और यह आपके लिए भी सस्ती होती है

विंडोज होस्टिंग ( Windows hosting ) क्‍या होती है?

इसी प्रकार जिन वेब होस्टिंग कंप्यूटर्स में विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम होता है Windows hosting कहते हैं अब क्योंकि Windows फ्री नहीं है hosting कंपनी को Windows के लिए लाइसेंस खरीदना पड़ता है इसलिए यह उस दिन लाइनेक्स वेब होस्टिंग के मुकाबले महंगी होती है और यही वजह है कि ज्यादातर ब्लॉग और वेबसाइट लाइनेक्स वेब होस्टिंग पर ही होस्‍ट किए जाते हैं

Windows Server 2016 Hosting in Hindi

तो आपको ये जानकारी कैसे लगी हमे नीचे कमेंट्स मे बताइएगा। अगर आपको हिन्दी मे और जानकी चाहिए तो उस टॉपिक का नाम नीचे कमेन्ट करें।

Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url