[In Hindi] How To Make Successful YouTube Channel In 6 Easy Steps!

हे दोस्तों , आजका टॉपिक यूट्यूब को लेकर है कई सरे लोग हमारे जैसे यानि की हर कोई जो यूट्यूब से पैसे कमाने की सोचता है या फिर यूट्यूब में सक्सेस होना चाहता है उनके लिए ये आर्टिकल बोहत बोहत ज्यादा इम्पोर्टेन्ट होने वाला है.क्यूंकि होता ये है की ज्यादार तर लोग यूट्यूब तो शुरू कर लेते है , फिर २५ वीडियोस बनाकर यूट्यूब छोड़ देते है।

किसीने किसी बात को मैं में लेकर डेमोटिवटेड हो जाते है. जैसे की (यूट्यूब से पैसे कामना मुश्किल है सिर्फ इंस्टाग्राम फेसबुक पर जो फेमस लोग है वही यूट्यूब पे फेमस हो सकते है ऐसा नहीं है वीडियो प्रोमोट के लिए टाइम नहीं है वीडियो बनाने ऐसे बहने निकलकर यूट्यूब छोड़ देते है , लेकिन दोस्त अगर फेमस होना है और पैसे कमाने हो तो हार्डवर्क तो करना ही पड़ेगा फिर ये सरे बहाने काम नहीं आने वाले जिंदगी.(सॉरी थोड़ा टॉपिक से भटक गया , यूट्यूब टिप्स के बारे में अभी बात करते है 😊)

[In Hindi] How To Make Successful YouTube Channel In 6 Easy Steps!

तो दोस्तों आज में आपको इस आर्टिकल में सिर्फ ६ ऐसे इजी टिप्स बताने वाला हूँ जिसकी मदद से आप यूट्यूब में जल्द ही ग्रो कर जाओगे और फेमस पैसे जो आप कामना चाहो दो मेसे वो कमा सकोगे।

मेरे इन टिप्स को जरा ध्यान से समझना। मेरे टिप्स की , अगर ये साधी बात ध्यान में रखोगे तो बोहत मदद होगी आपको , तो चलिए शुरू करते है.

1. Goal बनाओ और Content डालते जाओ

फर्स्ट बात आपको सक्सेस क्या है उसकी बारे में समझना है की क्या है सफलता है , सफलता मिलने पर किस तरह आप उससे महसूस करोगे , कैसे आपके एक्सप्रेसशन होने , वो खुसी कितनी होगी ये सारी बाते आपको और ज्यादा मोटीवेट करेगी वीडियोस रेगुलर करने में।

Make Goal , यानि की आपको अपना एक गोआल क्रीट करना है की १ वीक में कितने वीडियोस अपलोड करने है और एक सबसे बड़ा goal एक साइड create करना है यूट्यूब पे १ मिलियन सब्सक्राइबर्स तक पोहच ने के लिए।

क्यूंकि दोस्तों अगर आपका कोई goal ही नहीं होगा तो आप जिंदगी में कुछ कर ही नहीं सकोगे जहा हो वही रह जाओगे जो सफलता आपको हासिल करनी थी वो कोई और हासिल करके चला जायेगा. इस लिए गोल्स बोहत जरुरी है.एक बड़ा goal बनाओ की एक वीडियो पे स्टार्टिंग में १००० व्यूज आते है तो अगली बार उससे डबल व्यूज आये ऐसे वीडियो कॉन्टेक्ट ढूंढ़ना है और वीडियो बनाना है।

YouTube Growth

फिर अपने वीडियोस में कुछ न कुछ नया इम्प्रूव करते रहना है की स्टार्टिंग के इंट्रो में चैनल के कवर पिछ सब अट्रैक्टिव तरीके से रखना है।

आपको स्टार्टिंग में वीडियोस डालना रेगुलर कर देना है आपको रोज वीडियो बनाना है रोज एडिट करना है फिर यूट्यूब पे पोस्ट कर देना है अगर डेली नहीं कर सकते तो दो दिन लो , ठीक है ३ दिन लो , ओके ५ भी दिन ले लो लेकिन ५ दिन से ज्यादा नहीं । आप अगर डेली वीडियोस अपलोड करोगे तो आपके जितने भी विएवेर्स होंगे वो आपके साथ कनेक्ट होते जायेंगे , एक न एक वीडियो यूट्यूब के बहार दूसरे सोशल मीडिया तक भी पोहचेगा और आपके सब्सक्राइबर्स बढ़ने लगेंगे.

2. रिसर्च कीवर्ड 🔎

आप जो भी वीडियो बनाते हो आपका जो कंटेंट है , उसका जो कीवर्ड आता है उससे आपको सर्च करना है।

आपको ये बात जान लेनी है वीडियो अपलोड करते वक़्त की आपके वीडियो के कंटेंट के हिसाब से लोग किस कीवर्ड पे उस टॉपिक को ज्यादा देख रहे है।

YouTube SEO Keyword Research in Hindi
इस लिए आपको सर्च करना है यूट्यूब कीवर्ड टूल यहाँ पर आपको सर्च करके पता लगा लेना है की कोनसा कीवर्ड आपको उसे करना है और अगर आप कीवर्ड का उसे करते हो तो ज्यादा चान्सेस है वीडियो रैंक करने की आपका वीडियो दूसरे कंटेंट के होने पर भी आपका वीडियो सर्च इंजन में फर्स्ट पे शो करेगा।



3. कम्पटीशन को जानो

अगर आपको सक्सेस हासिल करनी है तो आपको ये बात भी ध्यान में रखनी होगी की किसे आपको कम्पटीशन करना है किस्से आपको आगे निकलना है।

ये इस लिए जरुरी है , Example -' भुवन बाम से अगर compitition है , तो अगर भुवन बेम कोई फनी वीडियो अपलोड करता है तो आपमें इतना जोस आना चाहिए की आप उससे अच्छी फनी वीडियो स्क्रिप्ट सोचे।

आपको उसकी तरह नहीं बनना है उससे बेटर अपने स्टाइल कुछ नया बनना है आप example समाज गए होंगे।😅

जरा संजो इस बात को कम्पटीशन कॉपी करने की नहीं करनी है उससे बेटर कुछ करने की कॉम्पिटिशन करना है. ये बोहत आसान रास्ता है किसीसे आगे निकलनेका आप इसे अपने लाइफ में भी उसे कर सकते हो।

4. Use सोशल मीडिया

दोस्तों सोशल मीडिया का इस्तेमाल करना है -  सोशल मीडिया का उसे चाट करने या फोटो पोस्ट करने नहीं करना है अपने चैनल को ग्रो करने के लिए करना है।

आपको हर एक सोशल मीडिया पे अपना अकाउंट बनाना है कमसे काम 10 बिग्गेस्ट सोशल मीडिया है , व्हाट्सप्प गूगल।

इन सोशल मीडिया पर अपना अकाउंट बनाना है और यूट्यूब के वीडियोस इनपे शेयर करते रहना है और नए लोगो को मैसेज करके अपने वीडियो लिंक सेंड करते रहना है।

क्यूंकि आजके समय में बाँदा या बंदी सोशल मीडिया के जरिये ही फेमस होता है बिना सोशल मीडिया के कोई फेमस नहीं हो सकता.

5. डिज़ाइन बेस्ट वीडियो थंबनेल

आपके वीडियो की शुरुआत वो एक दो सेकुण्ड्स नहीं होती लोगो की पहली नज़र आपके वीडियो के थुम्बाइल पर पड़ती है फिर वो सोचते है की वीडियो शुरू करे या न करे।

तो दोस्तों थंबनेल भी बोहत ज्यादा इम्पोर्टेंस राखत है।आपको अपने वीडियो के कंटेंट के हिसाब से बोहत अच्छा और अट्रैक्टिव थंबनेल डिज़ाइन करना है जिससे लोग आपके वीडियो पर खींचे चले ए कोई इग्नोर नहीं होना चाहिए।

YouTube ClickBait Example


थंबनेल को ज्यादा एडिट भी न करे बीएस सिम्प्लेस वेज़ में अट्रैक्टिव बनाये। फुल एडिट करके तो फिर इम्प्रैशन ख़राब हो सकता है। क्यूंकि अगर फालतू की चीज़े भी थंबनेल में ऐड करोगे तो वीडियो के दौरान लोगो ने एक्सपेक्ट किया हो वो नहीं पता चले तो फिर वे कमेंट में गालिया भी दे सकते है।

6. इग्नोर आल थे नेगेटिव कमैंट्स

दोस्तों अगर आपने अपना नया चैनल शुरू किया हो और अच्छे वीडियो अपलोड करने के बावजूद भी लोग अगर कमैंट्स में कुछ भी गलत लिखते है तो..आपको उन सभी लोगो को इग्नोर करना है जो कमेंट में आपकी बुराई कर रहे हो , या तो आप उन्हें ब्लॉक कर दीजिये।

क्यूंकि ज्यादा तर होता यही की अगर कोई कुछ गलत कमेंट पास कर रहा है तो इससे काफी सरे लोग डिमोटिवेट हो जाते है।

आपको डिमोटिवेट नहीं होना है अब सफलता के रस्ते पर चलोगे तो ऐसे प्रोब्लेम्स भी फेस करनी होती है। और कुछ तो लोग कहेंगे लोगो का काम है कहना। कितना भी अच्छा कर लो किसीने किसीको तो जलन होती है और आगे बढ़ने से रोकने की कोसिस करता ही है, दोस्तों ,अगर आर्टिकल पसंद आया हो तो प्लीज शेयर करना।

आपका बहुमूल्य समय देने के लिए धन्यवाद। अगर आपका कोई सुजाव हो तो कमेन्ट मे जरूर बताओ।

Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url