6 व्हाइट हैट एसईओ तकनीक | White Hat SEO Techniques

6 लोकप्रिय व्हाइट हैट SEO तकनीकों की सूची नीचे दी गई है:

  1. अच्छी सामग्री (Good Content)
  2. शीर्षक, कीवर्ड और मेटाटैग का उचित उपयोग
  3. नेविगेशन में आसानी (Easier to Navigate)
  4. साइट प्रदर्शन (Theme)
  5. गुणवत्ता इनबाउंड लिंक
  6. मोबाइल मित्रता (Mobile Friendly Pages)

1) अच्छी सामग्री (Good Content)

एक अद्वितीय, अच्छी तरह से लिखी गई सामग्री आपकी वेबसाइट को खोज इंजन और मानव आगंतुकों के लिए अधिक भरोसेमंद और मूल्यवान बनाती है।

यह आपकी वेबसाइट को खोज इंजनों के लिए अनुकूलित करता है, जो आपको खोज इंजन लिस्टिंग पर उच्च रैंकिंग प्राप्त करने में मदद करता है क्योंकि खोज इंजन अंतिम उपयोगकर्ताओं को उनकी खोज के लिए सबसे उपयुक्त वेबसाइट प्रदान करते हैं।

2) शीर्षक, कीवर्ड और मेटाटैग का उचित उपयोग

HTML कोड में निहित जानकारी को मेटाडेटा के रूप में जाना जाता है। यह Crawler को वर्गीकरण और अनुक्रमण उद्देश्यों के लिए साइट के बारे में जानकारी प्रदान करता है। इसलिए, मेटाडेटा में उचित शीर्षक, कीवर्ड और मेटाटैग को शामिल किया जाना चाहिए।

3) नेविगेशन में आसानी

किसी साइट की उपयोगिता का आकलन करते समय खोज इंजन नेविगेशन की आसानी पर भी विचार करते हैं, इसलिए अप्रासंगिक लिंक से बचें और सार्वभौमिक रूप से पहचाने जाने योग्य लिंक का उपयोग करें। यह न केवल उपयोगकर्ताओं के लिए बल्कि साइटों को अनुक्रमित करने वाले क्रॉलर (Crawler) के लिए भी महत्वपूर्ण है।

4) साइट प्रदर्शन

साइट और पेज का प्रदर्शन एक अन्य कारक है जिसे खोज इंजन द्वारा साइटों का आकलन करने के लिए माना जाता है। अनुपलब्ध साइटों या अनुपलब्ध पृष्ठों को खोज इंजन के क्रॉलर द्वारा अनुक्रमित नहीं किया जा सकता है; एक सप्ताह या एक दिन भी गैर-निष्पादित साइट या पृष्ठ साइट ट्रैफ़िक पर प्रतिकूल प्रभाव डाल सकते हैं। इसलिए, सुनिश्चित करें कि आपकी साइट तेजी से लोड होती है और हर समय पहुंच योग्य है।

इसीलिए एक अच्छी होस्टिंग हा प्रयोग करें जो की अच्छा uptime देता हो।

5) गुणवत्ता इनबाउंड लिंक

साइट में गुणवत्ता वाले इनबाउंड लिंक होने चाहिए क्योंकि सर्च इंजन नियमित रूप से उनकी प्रासंगिकता के लिए बैकलिंक्स का आकलन करते हैं।

यदि किसी साइट में अप्रासंगिक बैकलिंक पाए जाते हैं, तो उसे खोज इंजन द्वारा छूट दी जाएगी या दंडित किया जाएगा, उदाहरण के लिए, भारत में खेती के बारे में एक वेबसाइट जिसमें तकनीक के बारे में यूरोपीय वेबसाइटों के कई लिंक शामिल हैं, खोज इंजन द्वारा नीचा दिखाया जाएगा।

अगर आपकी वेब साइट अच्छे लिंक्स दिखती है तो आपके लिए अच्छा होगा। स्पैम साइट्स और fraudulent URL shortener साइट जैसे को लिंक ना करे उतना ही बेहतर है।

6) मोबाइल मित्रता

मोबाइल-मित्रता एक महत्वपूर्ण एसईओ कारक बन गया है क्योंकि Google ने 2016 से मोबाइल परिणामों पर जोर देना शुरू कर दिया है। इसका कारण यह है कि मोबाइल उपयोगकर्ताओं के मोबाइल फोन पर सामग्री ब्राउज़ करने में जबरदस्त वृद्धि हुई है। इसलिए, सुनिश्चित करें कि आपके पास मोबाइल के अनुकूल साइट है।

भारत मे लगभग 91% quick search मोबाईल से होती है। अगर आप अपनी साइट की स्पीड मोबाईल के लिए ज्यादा रखोगे तो अच्छा होगा।

अगर आपकी वेब साइट मोबाईल ब्राउजर मे तेजी से - यानि 3 सेकंड के अंदर पूरी लोड होती है तो SERP पे अच्छा impact आ सकता है। अगर यही , वो 2 सेकंड मे पूरी लोड होती है तो वो रैंक जरूर करेगी अगर आप अच्छा कंटेन्ट भी produce करते हो तो।
Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url