10 ब्लैक हैट एसईओ तकनीक | Black Hat SEO Techniques

Black Hat SEO का इस्तेमाल करके आप अपनी साइट के ऊपर तेजी से visitors को ला सकते है। लेकिन ये ज्यादा देर तक नहीं टिकेगा। हम आपको ये तकनीक सिर्फ इसीलिए बता रहे है - क्यूंकी अगर आप इनमे से कोई फॉलो कर रहे हो तो उसे तुरंत बंद करे ताकि आपकी साइट सुरक्षित रहे।

शीर्ष 10 ब्लैक हैट एसईओ तकनीकों की सूची नीचे दी गई है:

  1. SEO ब्लैक हैट SEO तकनीक
  2. कीवर्ड स्टफिंग
  3. क्लोकिंग
  4. छिपा हुआ पाठ
  5. द्वार पन्ने
  6. लेख कताई
  7. डुप्लिकेट सामग्री
  8. पेज स्वैपिंग
  9. लिंक फार्म
  10. यूआरएल अपहरण
  11. स्निपेट्स का अनुचित उपयोग

1) कीवर्ड स्टफिंग

Black Hat SEO का इस्तेमाल करके आप अपनी साइट के ऊपर तेजी से visitors को ला सकते है। लेकिन ये ज्यादा देर तक नहीं टिकेगा। हम आपको ये तकनीक सिर्फ इसीलिए बता रहे है - क्यूंकी अगर आप इनमे से कोई फॉलो कर रहे हो तो उसे तुरंत बंद करे ताकि आपकी साइट सुरक्षित रहे।


दो से चार प्रतिशत के बीच एक खोजशब्द घनत्व इष्टतम माना जाता है, इससे अधिक खोजशब्द घनत्व आपके पाठकों को परेशान करेगा और आपकी रैंकिंग को प्रभावित करेगा।

जैसे की अगर मे चाहू तो ब्लैक हैट एसईओ इस पेज पर 10 बार लिख सकता था। इससे वेब crawler को लगता की इस पेज पर अच्छा कंटेन्ट है related to ब्लैक हैट एसईओ तकनीक। लेकिन ऐसा करने से पढ़ने वाले को problem हो सकती है और वो site छोड कर चला जा सकता था।

चलो अब अगली तकनीक पर चलते है।

2) क्लोकिंग

यह वेबपेजों को इस तरह से कोड करने के लिए संदर्भित करता है कि खोज इंजन सामग्री का एक सेट देखते हैं, और आगंतुकों को सामग्री का एक और सेट दिखाई देता है, अर्थात, "सोने की कीमत" की खोज करने वाला उपयोगकर्ता खोज परिणाम "वर्तमान सोने की कीमत" पर क्लिक करता है और इसके साथ स्वागत किया जाता है एक यात्रा और पर्यटन स्थल। यह अभ्यास खोज इंजन के दिशानिर्देशों के अनुसार नहीं है, जो उपयोगकर्ताओं के लिए सामग्री बनाने के लिए हैं न कि खोज इंजन के लिए।

3) हिडन टेक्स्ट

जिस टेक्स्ट को सर्च इंजन देख सकता है लेकिन पाठक नहीं देख सकता उसे हिडन टेक्स्ट कहा जाता है। इस तकनीक का उपयोग अप्रासंगिक कीवर्ड को शामिल करने और कीवर्ड घनत्व बढ़ाने या आंतरिक लिंक संरचना में सुधार करने के लिए टेक्स्ट या लिंक को छिपाने के लिए किया जाता है।

टेक्स्ट को छिपाने के कुछ तरीके हैं, फॉन्ट साइज को शून्य पर सेट करना, टेक्स्ट को ऑफ-स्क्रीन सेट करने के लिए CSS का उपयोग करना, सफेद बैकग्राउंड पर सफेद टेक्स्ट बनाना आदि।

4) द्वार पन्ने

खराब लिखे गए पृष्ठ जो कीवर्ड से भरपूर होते हैं लेकिन उनमें प्रासंगिक जानकारी नहीं होती है और उपयोगकर्ताओं को किसी असंबंधित पृष्ठ पर रीडायरेक्ट करने के लिए लिंक पर ध्यान केंद्रित करते हैं, उन्हें द्वार पृष्ठ कहा जाता है। इन पृष्ठों का उपयोग ब्लैक हैट एसईओ पेशेवरों द्वारा उपयोगकर्ता ट्रैफ़िक को असंबंधित साइटों पर भेजने के लिए किया जाता है।

5) लेख कताई

इसमें एक लेख को फिर से लिखना शामिल है ताकि उसकी अलग-अलग प्रतियां इस तरह से तैयार की जा सकें कि प्रत्येक प्रति एक नए लेख की तरह दिखे। ऐसे लेखों की सामग्री दोहरावदार, खराब लिखी गई है, और आगंतुकों के लिए कम मूल्य की है। इस तकनीक में ताजा लेखों का भ्रम पैदा करने के लिए ऐसे लेख नियमित रूप से अपलोड किए जाते हैं।

6) डुप्लिकेट सामग्री

किसी वेबसाइट से कॉपी की गई सामग्री को दूसरी वेबसाइट पर प्रकाशित करने के लिए मूल सामग्री के रूप में डुप्लिकेट सामग्री के रूप में जाना जाता है। इस ब्लैक हैट तकनीक को साहित्यिक चोरी के रूप में जाना जाता है।

ऐसा करने पर आपकी वेब साइट पर DMCA नोटिस जारी हो सकती है। इसका परिणाम ये होगा की आपकी वो पेज SERP (Search इंजन result page) से हटाई जाएगी।

7) पेज स्वैपिंग

इस तकनीक में पहले आप वेबपेज को इंडेक्स करवाते हैं और सर्च इंजन लिस्टिंग पर रैंक करते हैं, फिर आप पेज की सामग्री को पूरी तरह से बदल देते हैं। इस मामले में, जब उपयोगकर्ता SERP में किसी परिणाम पर क्लिक करता है, तो उसे एक अलग पृष्ठ पर भेज दिया जाता है।

8) लिंक फार्म

एक लिंक फ़ार्म एक वेबसाइट या वेबसाइटों का संग्रह है जिसका उद्देश्य आने वाले लिंक की संख्या में वृद्धि करके किसी साइट की लिंक लोकप्रियता को बढ़ाना है। इसे ब्लैक हैट एसईओ माना जाता है क्योंकि लिंक फ़ार्म की साइटों में निम्न गुणवत्ता और अप्रासंगिक सामग्री होती है।

9) यूआरएल अपहरण (टाइपोस्क्वाटिंग)

यहां, एक डोमेन नाम जो एक लोकप्रिय वेबसाइट या एक प्रतियोगी की साइट का गलत वर्तनी वाला संस्करण है, आगंतुकों को गुमराह करने के प्रयास में पंजीकृत किया गया है। उदाहरण के लिए, indiagov.com उन उपयोगकर्ताओं को गुमराह कर सकता है जो india.gov.in पर जाना चाहते हैं।

या फिर facebook.com/userid को userid.facebookcom.in/page जैसे वेबसाईट गुमराह कर सकते है।

10) स्निपेट्स का अनुचित उपयोग

इस ब्लैक हैट एसईओ तकनीक में, स्निपेट जो आपकी साइट या पेज के लिए प्रासंगिक नहीं हैं, का उपयोग किसी वेबसाइट पर ट्रैफ़िक लाने के लिए किया जाता है। उदाहरण के लिए, जब आपके पृष्ठ की एक ही समीक्षा हो, तब भी समीक्षा स्निपेट का उपयोग करना।

या फिर आपके आर्टिकल पेज पर एक भी विडिओ ना हो फिर भी video snippets का इस्तेमाल करना।

तो ये रहे कुछ Black Hat SEO जो की लोग इस्तेमाल करते है - लेकिन यह ये भी समझना जरूरी है की ऐसे तरीके ज्यादा काम नहीं करते। उनकी एक खास वजह है जो की हम इस कोर्स के अंतिम पड़ाव मे देखेंगे। 

अब आप नीचे नेक्स्ट बटन दबाकर आगे बढ़ सकते है। 👉
Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url