एसईओ के प्रकार Types Of SEO in Hindi

अब हम समझ गए हैं कि SEO एक वेबसाइट को ऑप्टिमाइज़ करने की प्रक्रिया है (वेबसाइट को सर्च इंजन और उपयोगकर्ताओं द्वारा समझने में आसान बनाना) ताकि ऑर्गेनिक ट्रैफ़िक बढ़ाया जा सके।

Google जैसे खोज इंजनों ने कुछ दिशानिर्देश जारी किए हैं जिनका पालन किसी साइट को अनुकूलित करते समय करना होता है। यदि SEO को दिशानिर्देशों के अनुसार किया जाता है, तो इसे White Hat SEO कहा जाता है, और यदि यह दिशानिर्देशों का पालन किए बिना किया जाता है, तो इसे Black Hat SEO कहा जाता है। तो, मूल रूप से, SEO दो प्रकार के होते हैं:

Black Hat SEO VS White Hat SEO

व्हाइट हैट एसईओ

SEO के प्रकार

यह एसईओ तकनीकों को संदर्भित करता है जो खोज इंजन द्वारा निर्धारित एसईओ दिशानिर्देशों के अनुसार हैं।

 इसका अर्थ है कि यह खोज इंजन परिणाम पृष्ठों (SERP) पर किसी साइट की रैंकिंग में सुधार करने के लिए स्वीकृत खोज इंजन अनुकूलन तकनीकों का उपयोग करता है ।

ब्लैक हैट एसईओ के विपरीत, यह मुख्य रूप से एक खोज इंजन के विपरीत मानव दर्शकों पर केंद्रित है। जो लोग अपनी वेबसाइटों पर लंबी अवधि के निवेश की तलाश में हैं वे सफेद टोपी एसईओ (White Hat SEO) तकनीकों पर भरोसा करते हैं।

व्हाइट हैट एसईओ के उदाहरणों में गुणवत्ता सामग्री, आंतरिक लिंकिंग (On Page Linking), लिंक निर्माण, साइट अनुकूलन, सोशल मीडिया मार्केटिंग, Google विज्ञापन आदि शामिल हैं।

ब्लैक हैट एसईओ

एसईओ के टाइप्स

यह एसईओ तकनीकों को संदर्भित करता है जो खोज इंजन द्वारा निर्धारित एसईओ दिशानिर्देशों के अनुसार नहीं हैं।

खोज इंजन परिणाम पृष्ठों (SERP) पर वेबसाइटों के लिए उच्च रैंकिंग प्राप्त करने के लिए ये तकनीक खोज इंजन की कमजोरियों का फायदा उठाता हैं ।

यह मुख्य रूप से सर्च इंजन पर केंद्रित है न कि मानव दर्शकों (Visitors) पर। जो लोग लंबी अवधि के निवेश के बजाय अपनी वेबसाइट पर त्वरित वित्तीय रिटर्न की तलाश में हैं, वे ब्लैक हैट एसईओ तकनीकों का उपयोग करते हैं।

ये SEO सर्च इंजन के algorithm को जानने की कोशिश करता है और उसके अनुरूप ही करता है। बाकी user experience की कोई परवाह नहीं करता है।

कभी-कभी, यह त्वरित परिणाम दे सकता है, लेकिन केवल छोटी अवधि के लिए, और समय के साथ इसका विपरीत प्रभाव पड़ेगा, उदाहरण के लिए, यह आपकी रैंकिंग को डाउनग्रेड कर सकता है और आपको खोज इंजन द्वारा ब्लैकलिस्ट कर सकता है।

ब्लैक हैट एसईओ के उदाहरणों में कीवर्ड स्टफिंग, डुप्लिकेट कंटेंट, क्लोकिंग, हिडन कंटेंट, थिन कंटेंट, डोरवे पेज, लिंक Scam आदि शामिल हैं।

अक्सर सर्च engine अपडेट से इस तरह के tricks काम करना बंद कर जाते है तो ये hackers नये trick के साथ आते है - लेकिन ये सही नहीं है। इस तरह के ट्रिक्स अपनाने से आपकी साइट SERP पे दिखना बंद हो सकती है।

व्हाइट हैट VS ब्लैक हैट SEO

नीचे टेबल मे सारी बाते explain की गई है की किस तराह से व्हाइट और ब्लैक Hat अलग अलग है।

व्हाइट हैट एसईओ ब्लैक हैट एसईओ
खोज इंजन दिशानिर्देशों का पालन करने वाली तकनीकों का उपयोग खोज इंजन रैंकिंग में सुधार के लिए किया जाता है। जिन तकनीकों को खोज इंजन द्वारा अनुमोदित नहीं किया जाता है, उनका उपयोग किसी साइट के SEO को बेहतर बनाने के लिए किया जाता है।
अपनी साइट को दंडित या डी-इंडेक्स करने के बारे में चिंता करने की आवश्यकता नहीं है। यह आपकी साइट को खोज इंजन द्वारा प्रतिबंधित, डी-इंडेक्स या दंडित करवा सकता है।
उपयोगकर्ताओं को गुणवत्ता और प्रासंगिक सामग्री प्रदान करने पर ध्यान केंद्रित करते है। सामग्री की गुणवत्ता की परवाह नहीं की जाती।
उन लोगों के लिए उपयुक्त है जो लंबी अवधि के निवेश की तलाश में हैं। त्वरित वित्तीय रिटर्न की तलाश करने वाले लोग ब्लैक हैट एसईओ पसंद करते हैं।
यह शीर्षक, मेटाटैग और सामग्री के मुख्य भाग में कीवर्ड के सही उपयोग पर केंद्रित है। उच्च खोज इंजन रैंकिंग प्राप्त करने के लिए कीवर्ड घनत्व (Keyword Density) बढ़ाया जाता है।
Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url