SEO Tutorial in Hindi हिन्दी में मुफ़्त एसईओ कॉर्स

SEO ट्यूटोरियल SEO की बुनियादी और उन्नत अवधारणाएँ प्रदान करता है। हमारा SEO ट्यूटोरियल शुरुआती और पेशेवरों के लिए बनाया गया है।

अगर आप हमारा फ्री SEO ट्यूटोरियल इन हिन्दी को फॉलो करते हो तो आपके ब्लॉग पर भी 10 गुण ज्यादा ट्राफिक आ सकती  है।

एसईओ का मतलब सर्च इंजन ऑप्टिमाइज़ेशन है। यह वेबसाइटों को अनुकूलित करने के लिए तकनीक प्रदान करता है ताकि यह खोज इंजन (Search Engine) पर अच्छी रैंक कर सके।

Hindi Me SEO Tutorial

हमारे SEO ट्यूटोरियल में सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन के सभी विषय शामिल हैं जैसे - 

  1. ब्लैक एंड व्हाइट SEO तकनीक
  2. सर्च इंजन कैसे काम करता है
  3. SEO मार्केट रिसर्च
  4. कंटेंट रिसर्च
  5. ऑन पेज ऑप्टिमाइज़ेशन तकनीक
  6. ऑफ पेज ऑप्टिमाइज़ेशन तकनीक
  7. सोशल मीडिया ऑप्टिमाइज़ेशन
  8. SEO टूल्स आदि।

एसईओ क्या है ? [What is SEO]

एसईओ का मतलब या full form सर्च इंजन ऑप्टिमाइज़ेशन है। यह एक ऐसी प्रक्रिया है जिसे सर्च इंजन के लिए वेबसाइट को ऑप्टिमाइज़ करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

जब लोग अपने उत्पादों और सेवाओं से संबंधित कीवर्ड खोजते हैं तो यह वेबसाइटों को खोज इंजन परिणामों में उच्च रैंकिंग प्राप्त करने में मदद करता है। तो, यह ऑर्गेनिक सर्च इंजन परिणामों के माध्यम से किसी वेबसाइट पर ट्रैफ़िक की मात्रा और गुणवत्ता बढ़ाने का एक अभ्यास है।

SEO में शामिल बुनियादी गतिविधियों को समझने के लिए निम्न चित्र देखें।

SEO Meaning Chart

खोज परिणाम एक आदेशित सूची के रूप में प्रस्तुत किए जाते हैं, और जो साइटें सूची में ऊपर होती हैं वे अधिक ट्रैफ़िक प्राप्त करती हैं।

उदाहरण के लिए, किसी खोज query के लिए, जो परिणाम पहले नंबर पर होता है, उसे उस query के लिए उत्पन्न कुल ट्रैफ़िक का 40% से 60% तक प्राप्त होगा। केवल 2% से 3% विज़िटर ही खोज परिणामों के प्रथम पृष्ठ से आगे जाते हैं।

सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन कैसे काम करता है:

अब आपको ये जानना जरूरी है की SEO आखिर काम कैसे करता है। SEO एक नहीं बल्कि बहुत सारे algorithms से बना हुआ होता है यो की लाखों करोड़ों मे web pages को सही से index करता है।

Google जैसे खोज इंजनों के पास search query के लिए प्रदर्शित होने वाले पृष्ठों के क्रम को तय करने के लिए अपने स्वयं के एल्गोरिदम या नियम होते हैं। ये एल्गोरिदम विभिन्न रैंकिंग कारकों के आधार पर SERPs की रैंकिंग निर्धारित करते हैं। हालाँकि, यह किसी पृष्ठ की गुणवत्ता का मूल्यांकन करने और उसके अनुसार उसकी रैंकिंग तय करने के लिए कुछ मीट्रिक पर अधिक जोर देता है।

अब ये मेट्रिक्स बहुत सारे होते है। इन मेट्रिक्स को factors भी कहा जाता है। 100-200 फ़ैक्टर्स को आपकी पेज के ऊपर चेक कीया जाता है। अब ये सारे फ़ैक्टर्स जानना बहुत मुश्किल है क्यूंकी ये बदलते रहते है महीने महीने मे।

लेकिन कुछ ऐसे फ़ैक्टर्स होते है जो की बहुत आम होते है। जैसे की नीचे दिए हुए है।

खोज इंजन द्वारा उपयोग की जाने वाली प्रमुख मेट्रिक्स:

Links: अन्य साइटों के लिंक को बैकलिंक्स कहा जाता है। ये लिंक SERPs में किसी साइट की रैंकिंग निर्धारित करने में मदद करते हैं। एक लिंक को अन्य वेबसाइटों से गुणवत्ता के वोट के रूप में माना जाता है, क्योंकि वेबसाइट का मालिक खराब गुणवत्ता वाली साइट से लिंक नहीं करेगा।

सामग्री: किसी साइट की रैंकिंग निर्धारित करने में सामग्री (Content) की गुणवत्ता भी एक महत्वपूर्ण पैरामीटर है। दी गई search query के लिए सामग्री अद्वितीय, प्रासंगिक होनी चाहिए। अगर साधारण भाषा मे बोला जाए तो यहा भी - "Content is King"

पृष्ठ संरचना: वेब पेज HTML में लिखे गए होते हैं; किसी पृष्ठ की HTML कोडिंग का उपयोग खोज इंजन द्वारा किसी पृष्ठ का मूल्यांकन करने के लिए भी किया जाता है। इसलिए शीर्षक, URL और अन्य मेटा टैग में महत्वपूर्ण कीवर्ड शामिल करें और यह भी सुनिश्चित करें कि साइट क्रॉल करने योग्य है।

SEO सीखने के लिए आपको किस चीज की जरूरत है?
SEO सीखने से पहले, आपको कंप्यूटर फंडामेंटल और HTML का बेसिक ज्ञान होना चाहिए।

ये tutorial किसके लिए बनाया गया है?
हमारा SEO ट्यूटोरियल शुरुआती और पेशेवरों की मदद करने के लिए बनाया गया है।

हम विश्वास दिलाते हैं कि आपको इस SEO Tutorial में कोई समस्या नहीं मिलेगी। लेकिन अगर कोई गलती है, तो कृपया संपर्क फ़ॉर्म में समस्या पोस्ट करें।

बाकी अब आप ट्यूटोरियल के बाकी हिस्सों मे प्रवेश कर सकते है। उनकी सूची नीचे दी है।

एसईओ ट्यूटोरियल सूची

  1. एसईओ ट्यूटोरियल
  2. एसईओ के प्रकार
  3. व्हाइट हैट एसईओ
  4. ब्लैक हैट एसईओ
  5. सर्च इंजन कैसे काम करता है
  6. डोमेन क्या है
  7. WWW क्या है
  8. खोज इंजन बनाम पोर्टल
  9. गूगल एल्गोरिथम अपडेट
Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url