जियो फोन क्या है? Latest Jio Phone Specifications


जियो फोन फीचर फोन(feature phone) और स्मार्ट फोन(smart phone) का क्रांतिकारी कॉम्बिनेशन है । हालांकि यह पूरा स्मार्ट फोन नहीं बल्कि सेमी स्मार्ट फोन है।
jio-phone-specifications-in-hindi

जियो फोन बनाने का मुख्य मकसद अपने सब्सक्राइबर्स को फ्री एचडी (Free HD calls) कॉल देना है।

लॉन्चग से पहले अगर जियो फोन, 4जी एलटीई सिर्फ स्मार्ट फोन पर ही इनेबल था । बाजार में एक भी फीचर फोन मौजूद नहीं था राबड़ी 4जी वोल्टे (4G VoLTE) को सपोर्ट कर सकती है ।

इसके अलावा जियो फोन की कीमत भी लगभग तीन से चार गुना कम हैं। 

जियो ने दूरसंचार बाजार में अपनी ब्लास्टिंग एंट्री की है। यह जीवन के समय के लिए सही मायने में असीमित मुफ्त कॉल प्रदान करके पूरे देश ko हैरान kiya।

अन्य सरप्राइज जियो फोन की लॉन्चिंग थी । यह एक स्मार्ट फोन के गुणों के साथ एक फीचर फोन बी है।

जियो फोन भारत का पहला और सस्ता फीचर फोन है जो 4जी एलटीई और वीओएलटीई को सपोर्ट करता है। इसकी लागत सिर्फ 1500 रुपये (3 साल बाद वापसी योग्य) है, अगर 153 रुपये प्रति दिन 500MB हाई स्पीड डेटा के साथ सही मायने में अनलिमिटेड फ्री कॉल प्राप्त कर सकते हैं।

जिओ फ़ोन की बुनियादी विशिष्टता:


RAM - 512 एमबी
ROM : 4 जीबी
नेटवर्क : वीओएलटीई, नैनो सिम के साथ जीएसएम 4जी एलटीई
डिस्प्ले- 2.4 इंच
प्रोसेसर- 1.2 जीएचजेड ड्यूल कोर
प्राथमिक कैमरा- 2 सांसद
माध्यमिक कैमरा- 0.3 सांसद
ऑपरेटिंग सिस्टम: काई ओएस
बैटरी: 2000 mAh
उपव्यय स्मृति (Expandable Memory) : 128 जीबी तक

कैमरा फोन के सामने (Front) के साथ ही बैक कैमरा (Rear camera) है कैमरा क्वालिटी बेस्ट नहीं है लेकिन यह प्राइमरी कैमरा के 2 एमपी और वीजीए फ्रंट कैमरा के साथ इस कीमत पर एवरेज है ।

फोन में 4जी नेटवर्क सपोर्ट है और इसमें जियोलोकेशन के साथ एनएफसी, वाई-फाई और ब्लूटूथ है लेकिन फोन में हॉटस्पॉट ऑप्शन की कमी है । फोन में जियोम्यूजिक, जियोटीवी, जियोसिनेमा और बहुत कुछ जैसे जियो एप्लीकेशन हैं । जियोस्टोर ऐप स्टोर है जो प्रीइंस्टॉल्ड लोगों सहित आठ जियो सेवाओं को सूचीबद्ध करता है । 

आप बिना किसी समस्या के फेसबुक और यूट्यूब दोनों तक पहुंचने के लिए इनबिल्ट वेब ब्राउजर का इस्तेमाल कर सकते हैं।

 लंबे समय से डी-पैड के सेंटर बटन को दबाने से वॉयस असिस्टेंट फीचर लॉन्च होता है । यह आपको कॉल करने या संपर्कों के लिए संदेश खोलने या ऐप्स लॉन्च करने के लिए बुनियादी वॉयस कमांड को संभाल सकता है। हमने इसे हिंदी के साथ-साथ अंग्रेजी में भी आजमाया और पाया कि इसने दोनों भाषाओं में परिणाम दिया ।

फोन में आपको 2.4 इंच क्यूवीजीए डिस्प्ले मिलेगा जिसका इस्तेमाल पुराने दिनों में 240 X 320 के रेजोल्यूशन के साथ किया जाता था । फोन सिंपल है लेकिन प्रोसेसर इस कीमत पर काफी अच्छा है यह ड्यूल-कोर प्रोसेसर और 512MB रैम पर चलेगा जो इस फोन को चलाने के लिए पर्याप्त है । 

फोन में 4 जीबी इंटरनल स्टोरेज है जिसे स्लॉट के साथ-साथ 128 जीबी तक अपग्रेड किया जा सकता है इसमें नैनो सिम स्लॉट है। जियो फोन में चार्जिंग के लिए माइक्रो-यूएसबी पोर्ट है और यह एक चार्जर के साथ आता है जिसमें एक फिक्स्ड यूएसबी केबल है । इसमें 3.5 एमएम हेडफोन सॉकेट भी है।

यह फ़ोन KaiOS पर काम करता हैं। जो की Mozilla Firefox ने बनायीं हुई पुरानी ऑपरेटिंग सिस्टम पर आधारित हैं। यह फ़ोन वेब technology जैसे की HTML, CSS और JavaScript पर काम करता हैं। 

आप जिओ प्ले स्टोर पर जाके आपने फेवरेट apps को डाउनलोड कर सकते हैं।
जिओ फ़ोन की विशिष्ठता

जब आप जिओ फ़ोन खरीदेंगे तब आपको बॉक्स मैं यह चीज़ें मिलेंगी - 

  1. जियो फोन
  2. चार्जर (lyf ब्रांड)
  3. जियो सिम
  4. वारंटी कार्ड टीएंडई
  5. उपयोगकर्ता मैनुअल

हालांकि, यह वर्तमान में वाईफाई हॉटस्पॉट का समर्थन नहीं करता है। हो सकता है कि यह भविष्य के अपडेट में सक्षम हो जाए।

एक अन्य बड़ी खासियत यह है कि जियो फोन को टीवी से जोड़ा जा सकता है और जी टीवी को एचडी क्वालिटी में देखा जा सकता है।
Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url