Proxy Server क्या है और यह कैसे काम करता है?

वास्तविक नेटवर्क और कंप्यूटर कैसे काम करता हैं इसका नट और बोल्ट कई लोगों के दिमाग को सोचने नहीं देता हैं ।  उस के साथ समस्या डेटा सुरक्षा उल्लंघनों और पहचान की चोरी(stealing personal information) है।

लेकिन जब आप वेब ब्राउज़ करते हैं तो वास्तव में क्या होता है? आप वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क (वीपीएन) पर अपने कार्यालय में प्रॉक्सी सर्वर का उपयोग कर सकते हैं? या आप अधिक तकनीक-प्रेमी में से एक हो सकते हैं जो हमेशा किसी न किसी प्रकार के प्रॉक्सी सर्वर का उपयोग करते हैं।

एक प्रॉक्सी सर्वर क्या है?

एक प्रॉक्सी सर्वर आप और इंटरनेट के बीच एक प्रवेश द्वार के रूप में कार्य करता है। यह एक मध्यस्थ सर्वर है जो अंतिम उपयोगकर्ताओं को उन वेबसाइटों से अलग करता है जो वे ब्राउज़ करते हैं। प्रॉक्सी सर्वर आपके उपयोग के मामले, जरूरतों या कंपनी की नीति के आधार पर कार्यक्षमता, सुरक्षा और गोपनीयता के अलग-अलग स्तर प्रदान करते हैं।

यदि आप प्रॉक्सी सर्वर का उपयोग कर रहे हैं, तो आपके द्वारा अनुरोध किए गए पते के रास्ते पर प्रॉक्सी सर्वर के माध्यम से इंटरनेट ट्रैफ़िक बहता है। अनुरोध तो उसी प्रॉक्सी सर्वर के माध्यम से वापस आता है (इस नियम के अपवाद हैं), और फिर प्रॉक्सी सर्वर वेबसाइट से प्राप्त डेटा को आपको आगे बढ़ाता है।

अगर यह सब एक प्रॉक्सी करता है, क्यों तो क्यों हम एक सर्वर तो परेशान कर रहे? क्यों नहीं सिर्फ वेबसाइट और वापस करने के लिए सीधे वेबसाइट जाओ?

आधुनिक प्रॉक्सी सर्वर डेटा सुरक्षा और नेटवर्क प्रदर्शन के नाम पर वेब अनुरोधों को अग्रेषित करने की तुलना में बहुत अधिक करते हैं। प्रॉक्सी सर्वर एक फ़ायरवॉल और वेब फ़िल्टर के रूप में कार्य करते हैं, साझा नेटवर्क कनेक्शन प्रदान करते हैं, और आम अनुरोधों को गति देने के लिए डेटा cache करते हैं। एक अच्छा प्रॉक्सी सर्वर उपयोगकर्ताओं और आंतरिक नेटवर्क का  सामान है कि जंगली इंटरनेट में बाहर रहता है से संरक्षित रहता है । अंत में, प्रॉक्सी सर्वर उच्च स्तर की गोपनीयता प्रदान कर सकते हैं।

प्रॉक्सी सर्वर कैसे काम करता है?

इंटरनेट पर हर कंप्यूटर के लिए एक अद्वितीय इंटरनेट प्रोटोकॉल (आईपी) पता की जरूरत है । अपने कंप्यूटर के सड़क पते(Street Address) के रूप में इस आईपी पते के बारे में सोचो । जिस तरह पोस्ट ऑफिस आपके स्ट्रीट एड्रेस पर अपना मेल डिलीवर करना जानता है, उसी तरह इंटरनेट को पता है कि आईपी एड्रेस से सही डेटा को सही कंप्यूटर पर कैसे भेजा जाए ।

एक प्रॉक्सी सर्वर मूल रूप से अपने स्वयं के आईपी पते के साथ इंटरनेट पर एक कंप्यूटर है जिसे आपका कंप्यूटर जानता है। जब आप वेब अनुरोध भेजते हैं, तो आपका अनुरोध सबसे पहले प्रॉक्सी सर्वर पर जाता है। प्रॉक्सी सर्वर तब आपकी ओर से आपका वेब अनुरोध करता है, वेब सर्वर से प्रतिक्रिया एकत्र करता है, और आपको वेब पेज डेटा को फॉरवर्ड करता है ताकि आप अपने ब्राउज़र में पृष्ठ देख सकें।
Proxy server in hindi

जब प्रॉक्सी सर्वर आपके वेब अनुरोधों को आगे बढ़ाता है, तो यह आपके द्वारा भेजे गए डेटा में परिवर्तन कर सकता है और फिर भी आपको वह जानकारी प्राप्त कर सकता है जिसे आप देखने की उम्मीद करते हैं। एक प्रॉक्सी सर्वर आपके आईपी पते को बदल सकता है, इसलिए वेब सर्वर को बिल्कुल नहीं पता है कि आप दुनिया में कहां हैं। यह आपके डेटा को एन्क्रिप्ट कर सकता है, इसलिए आपका डेटा पारगमन में अपठनीय है। और अंत में, एक प्रॉक्सी सर्वर आईपी पते के आधार पर कुछ वेब पेजों तक पहुंच को अवरुद्ध कर सकता है।

आपको प्रॉक्सी सर्वर का उपयोग क्यों करना चाहिए?

कई कारण संगठन और व्यक्ति प्रॉक्सी सर्वर का उपयोग करते हैं।

कर्मचारियों और बच्चों के इंटरनेट उपयोग को नियंत्रित करने के लिए: संगठनों और माता-पिता ने अपने कर्मचारियों या बच्चों को इंटरनेट का उपयोग करने के तरीके को नियंत्रित करने और निगरानी करने के लिए प्रॉक्सी सर्वर स्थापित किए। अधिकांश संगठन नहीं चाहते कि आप कंपनी के समय पर विशिष्ट वेबसाइटों को देख रहे हों, और वे विशिष्ट साइटों तक पहुंच से इनकार करने के लिए प्रॉक्सी सर्वर को कॉन्फ़िगर कर सकते हैं, इसके बजाय आपको एक अच्छे नोट के साथ रीडायरेक्ट कर सकते हैं जो आपको कंपनी नेटवर्क पर कही गई साइटों को देखने से परहेज करने के लिए कह रहा है। वे सभी वेब अनुरोधों की निगरानी और लॉग इन भी कर सकते हैं, इसलिए भले ही वे साइट को ब्लॉक नहीं कर सकते हैं, वे जानते हैं कि आप साइबरलोफिंग में कितना समय बिताते हैं।

बैंडविड्थ बचत और बेहतर गति: संगठन को एक अच्छे प्रॉक्सी सर्वर के साथ बेहतर समग्र नेटवर्क प्रदर्शन भी मिल सकता है। प्रॉक्सी सर्वर कैश(Cache) कर सकते हैं (स्थानीय रूप से वेबसाइट की एक प्रति सहेजें) लोकप्रिय वेबसाइटें - इसलिए जब आप www.hinditantra.com मांगते हैं, तो प्रॉक्सी सर्वर यह देखने के लिए जांच करेगा कि क्या इसमें साइट की सबसे हालिया प्रति है, और फिर आपको सहेजी गई प्रति भेजें। इसका मतलब यह है कि जब सैकड़ों लोग एक ही प्रॉक्सी सर्वर से एक ही समय में www.hinditantra.com को प्रभावित करते हैं, तो प्रॉक्सी सर्वर केवल hinditantra.com के लिए एक अनुरोध भेजता है। यह कंपनी के लिए बैंडविड्थ बचाता है और नेटवर्क प्रदर्शन में सुधार करता है।

गोपनीयता लाभ: व्यक्ति और संगठन समान रूप से इंटरनेट को अधिक निजी तौर पर ब्राउज़ करने के लिए प्रॉक्सी सर्वर का उपयोग करते हैं। कुछ प्रॉक्सी सर्वर आईपी पते और वेब अनुरोध में शामिल अन्य पहचान जानकारी बदल जाएगा। इसका मतलब यह है कि गंतव्य सर्वर को पता नहीं है कि वास्तव में मूल अनुरोध किसने बनाया है, जो आपकी व्यक्तिगत जानकारी और ब्राउज़िंग आदतों को अधिक निजी रखने में मदद करता है।

बेहतर सुरक्षा: प्रॉक्सी सर्वर गोपनीयता लाभ के शीर्ष पर सुरक्षा लाभ प्रदान करते हैं। आप अपने लेनदेन को पढ़ने से आंखों को चुभने रखने के लिए अपने वेब अनुरोधों को एन्क्रिप्ट करने के लिए अपने प्रॉक्सी सर्वर को कॉन्फ़िगर कर सकते हैं। आप ज्ञात मैलवेयर साइटों को प्रॉक्सी सर्वर के माध्यम से किसी भी पहुंच से भी रोक सकते हैं। इसके अतिरिक्त, संगठन वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क (वीपीएन) के साथ अपने प्रॉक्सी सर्वर को जोड़ सकते हैं, इसलिए दूरदराज के उपयोगकर्ता हमेशा कंपनी प्रॉक्सी के माध्यम से इंटरनेट का उपयोग करते हैं। वीपीएन कंपनी नेटवर्क से सीधा कनेक्शन है जो कंपनियां बाहरी या दूरदराज के उपयोगकर्ताओं को प्रदान करती हैं। वीपीएन का उपयोग करके, कंपनी नियंत्रित और सत्यापित कर सकती है कि उनके उपयोगकर्ताओं के पास आवश्यक संसाधनों (ईमेल, आंतरिक डेटा) तक पहुंच है, जबकि उपयोगकर्ता को कंपनी डेटा की सुरक्षा के लिए एक सुरक्षित कनेक्शन भी प्रदान करता है।

अवरुद्ध संसाधनों तक पहुंच प्राप्त करें: प्रॉक्सी सर्वर उपयोगकर्ताओं को कंपनियों या सरकारों द्वारा लगाए गए सामग्री प्रतिबंधों को दरकिनार करने की अनुमति देते हैं। क्या स्थानीय स्पोर्ट्सबॉल टीम का खेल ऑनलाइन बेहोश हो गया है? देश के दूसरी तरफ एक प्रॉक्सी सर्वर में लॉग इन करें और वहां से देखें। प्रॉक्सी सर्वर बनाता है यह देखो जैसे आप कैलिफोर्निया में हैं, लेकिन आप वास्तव में उत्तरी कैरोलिना में रहते हैं । दुनिया भर में कई सरकारों को बारीकी से निगरानी और इंटरनेट के लिए उपयोग सीमित है, और प्रॉक्सी सर्वर एक बिना सेंसर इंटरनेट के लिए अपने नागरिकों का उपयोग प्रदान करते हैं ।

अब जब आपके पास इस बारे में एक विचार है कि संगठन और व्यक्ति प्रॉक्सी सर्वर का उपयोग क्यों करते हैं, तो नीचे दिए गए जोखिमों पर एक नज़र डालें।


प्रॉक्सी सर्वर जोखिम(RISKS)

जब आप प्रॉक्सी सर्वर चुनते हैं तो आपको सतर्क रहने की आवश्यकता होती है: कुछ सामान्य जोखिम किसी भी संभावित लाभ को नकार सकते हैं:

मुफ्त प्रॉक्सी सर्वर जोखिम 
आप पुरानी कहावत है "मुफ्त मैं भला क्या ही मिलता हैं ?"(you get what you pay for?) खैर, कई मुफ्त प्रॉक्सी सर्वर सेवाओं में से एक का उपयोग करना काफी जोखिम भरा हो सकता है, यहां तक कि विज्ञापन-आधारित राजस्व मॉडल का उपयोग करके सेवाएं भी।

फ्री आमतौर पर मतलब है कि वे बैकएंड हार्डवेयर या एन्क्रिप्शन में भारी निवेश नहीं कर रहे हैं। आपको प्रदर्शन के मुद्दे और संभावित डेटा सुरक्षा समस्याएं दिखाई देगी. यदि आपक भी पूरी तरह से "मुफ्त" प्रॉक्सी सर्वर पाते हैं, तो बहुत सावधानी से चलें। उन में से कुछ सिर्फ अपने क्रेडिट कार्ड नंबर चोरी करने के लिए देख रहे हैं ।

ब्राउज़िंग इतिहास लॉग
प्रॉक्सी सर्वर में आपका मूल आईपी पता और वेब अनुरोध जानकारी संभवतः अनएन्क्रिप्टेड है, स्थानीय रूप से सहेजी गई है। यह जांचना सुनिश्चित करें कि आपका प्रॉक्सी सर्वर लॉग करता है और उस डेटा को बचाता है - और वे किस तरह की अवधारण या कानून प्रवर्तन सहयोग नीतियों का पालन करते हैं।
यदि आप गोपनीयता के लिए प्रॉक्सी सर्वर का उपयोग करने की उम्मीद करते हैं, लेकिन विक्रेता सिर्फ लॉगिंग कर रहा है और आपका डेटा बेच रहा है जिसे आप सेवा के लिए अपेक्षित मूल्य प्राप्त नहीं कर सकते हैं।

कोई एन्क्रिप्शन नहीं
यदि आप एन्क्रिप्शन के बिना प्रॉक्सी सर्वर का उपयोग करते हैं, तो आप प्रॉक्सी सर्वर का उपयोग नहीं कर सकते हैं। कोई एन्क्रिप्शन का मतलब है कि आप सादे पाठ के रूप में अपने अनुरोध भेज रहे हैं । जो कोई भी सुन रहा है वह उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड और खाते की जानकारी को वास्तव में आसानी से खींचने में सक्षम होगा। सुनिश्चित करें कि आप जो भी प्रॉक्सी सर्वर का उपयोग करते हैं वह पूर्ण एन्क्रिप्शन क्षमता प्रदान करता है।

प्रॉक्सी सर्वर के प्रकार

सभी प्रॉक्सी सर्वर उसी तरह काम नहीं करते हैं। यह समझना महत्वपूर्ण है कि प्रॉक्सी सर्वर से आपको क्या कार्यक्षमता मिल रही है, और यह सुनिश्चित करें कि प्रॉक्सी सर्वर आपके उपयोग के मामले को पूरा करता है।

पारदर्शी प्रॉक्सी(Transparent)

एक पारदर्शी प्रॉक्सी वेबसाइटों को बताता है कि यह एक प्रॉक्सी सर्वर है और यह अभी भी आपके आईपी पते के साथ पारित होगा, आपवेब सर्वर के लिए पहचान । व्यवसाय, सार्वजनिक पुस्तकालय और स्कूल अक्सर सामग्री फ़िल्टरिंग के लिए पारदर्शी परदे के बाहर का उपयोग करते हैं: वे ग्राहक और सर्वर दोनों साइड स्थापित करना आसान हैं।

बेनामी प्रॉक्सी(Anonymous)
एक गुमनाम प्रॉक्सी खुद को प्रॉक्सी के रूप में पहचान करेगा, लेकिन यह आपके आईपी पते को वेबसाइट पर नहीं देगा - यह पहचान की चोरी को रोकने और आपकी ब्राउज़िंग आदतों को निजी रखने में मदद करता है। वे किसी↕ वेबसाइट को आपके स्थान के आधार पर लक्षित विपणन सामग्री की सेवा करने से भी रोक सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि CNN.com जानता है कि आप Raleigh, नेकां में रहते हैं, वे आपको समाचार वे महसूस Raleigh, नेकां के लिए प्रासंगिक है दिखाएगा । गुमनाम रूप से ब्राउज़ करने से किसी वेबसाइट को कुछ विज्ञापन टार्गेटिंग तकनीकों का उपयोग करने से रोका जा सकेगा, लेकिन यह 100% गारंटी नहीं है.


विकृत प्रॉक्सी(Distorting )
एक विकृत प्रॉक्सी सर्वर आपके लिए एक झूठे आईपी पते के साथ गुजरता है, जबकि खुद को प्रॉक्सी के रूप में पहचानता है। यह गुमनाम प्रॉक्सी के समान उद्देश्यों को कार्य करता है, लेकिन एक झूठी आईपी पता पारित करके, आप सामग्री प्रतिबंधों के आसपास पाने के लिए एक अलग स्थान से प्रतीत हो सकते हैं।

उच्च गुमनामी प्रॉक्सी(High Anonymity proxy)
उच्च गुमनामी प्रॉक्सी सर्वर समय-समय पर आईपी पता वे वेब सर्वर के लिए मौजूद बदल जाते हैं, यह बहुत मुश्किल क्या यातायात के अंतर्गत आता है जो का ट्रैक रखने के लिए कर रही है । TOR नेटवर्क की तरह उच्च गुमनामी परदे के बाहर, इंटरनेट पढ़ने का सबसे निजी और सुरक्षित तरीका है।

अगर आपके प्रश्न हैं तो आप निचे पूछ सकते हैं। 
Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url