अमृता राव बायोग्राफी Amrita Rao Biography

Amrita Rao's Biography

नाम: अमृता राव

जन्मतिथि: 17 जून 1981

राशि: मिथुन

वैवाहिक स्थिति: अविवाहित

Amrita Rao Instagram ID - amrita_rao_insta

Amrita Rao

अमृता राव के कुछ तथ्य

1) 2004 में, अमृता राव ने केन घोष द्वारा निर्देशित फिल्म 'इश्क विश्क' के लिए फिल्मफेयर बेस्ट फीमेल डेब्यू श्रेणी में नामांकन हासिल किया।

2) अगले साल 2005 में, उन्हें फराह खान के लिए फिल्मफेयर सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री की श्रेणी में नामांकित किया गया और बॉलीवुड की एक्शन कॉमेडी फिल्म 'मैं हूं ना' का निर्देशन किया।

3) अमृता राव ने अपने शानदार अभिनय करियर के दौरान कई स्टार स्क्रीन अवार्ड नामांकन प्राप्त किए।

         > 2003 में, उन्हें सबसे ज्यादा प्रॉमिसिंग न्यूकमर के लिए स्टार स्क्रीन अवॉर्ड के लिए नामांकित किया गया- रण कंवर निर्देशित 'अब के बरस' के लिए महिला वर्ग।

         > अगले वर्ष, उसे एक बार फिर केन घोष की 'इश्क विश्क' के लिए उसी श्रेणी में समान पुरस्कार मिला।

         > तीन साल बाद 2007 में, उन्हें सोराज आर। बड़जात्या के रोमांटिक ड्रामा 'विवाह' के लिए स्टार स्क्रीन सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का पुरस्कार मिला।

         > उसी साल अमृता राव के साथ इंडस्ट्री में जाने-माने चेहरे शाहिद कपूर को स्टार स्क्रीन जोड़ी नंबर 1 में 'विवा' के लिए नामांकित किया गया।

4) वर्ष 2004 में, अमृता राव ने 'इश्क विश्क' के लिए नामांकन फोर्टी जी सिने बेस्ट फीमेल डेब्यू श्रेणी में नाम कमाया।

Amrita Rao Old Photo White Chudidaar


5) उसी वर्ष केन घोष निर्देशित 'इश्क विश्क' के लिए उन्हें बेस्ट फीमेल डेब्यू श्रेणी में आईफा (इंटरनेशनल इंडियन फिल्म एकेडमी अवार्ड्स) पुरस्कार मिला।

6) 'इश्क विश्क' के लिए, उन्होंने वर्ष 2004 में कल का प्रतिष्ठित स्टारडस्ट सुपरस्टार- फीमेल अवार्ड जीता।

7) 2009 में, अमृता राव को श्याम बेनेगल की कॉमेडी फ्लिक, 'वेलकम टू सज्जनपुर' के लिए स्टारडस्ट सर्चलाइट सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

8) उन्हें 'इश्क विश्क' के लिए सर्वश्रेष्ठ महिला पदार्पण श्रेणी में 2004 का सैंसुई पुरस्कार भी मिला था।

9) 2007 में, अमृता को यंग अचीवर श्रेणी में जीआर 8 वीमेन अवार्ड मिला।

10) उसी वर्ष उन्हें उनकी फिल्म 'विवाह' के लिए मोहन प्रोमिसिंग न्यू टैलेंट के लिए आनंदलोक पुरोस्कर पुरस्कार से भी सम्मानित किया गया।

उसी वर्ष, अमृता राव ने शाहिद कपूर के साथ 'जोड़ी ऑफ द ईयर' श्रेणी में खेल विश्व पुरस्कार भी प्राप्त किया था।

अमृता राव की परवरिश और व्यवसाय

जीवनी: अमृता राव सपनों के शहर में पैदा हुआ था, मुंबई 17 पर वें जून के 1981 वह एक Chitrapur सारस्वत ब्राह्मण परिवार में हुआ था और अपनी मातृभाषा कोंकणी था।

कोंकणी के अलावा वह मराठी, अंग्रेजी और हिंदी में भी पारंगत हैं। उन्होंने अपनी स्कूलिंग मुंबई में स्थित कानोसा कॉन्वेंट गर्ल्स स्कूल से की। बाद में वह दर्शन को आगे बढ़ाने के लिए प्रतिष्ठित सोफिया कॉलेज में शामिल हो गईं। प्रीतिका राव, उनकी बहन एक स्तंभकार, मॉडल और एक दक्षिणी फिल्म अभिनेत्री हैं।

Amrita Rao Actress Showing Victory Sign With her hands Old photo

अपने कॉलेज के जीवन के दौरान, अमृता राव ने एक फेयरवर फेस क्रीम विज्ञापन के लिए ऑडिशन दिया था। जल्द या बाद में, वह कई विज्ञापनों में दिखाई दीं और विभिन्न फोटो शूट किए। ब्रू कॉफी के विज्ञापन के साथ-साथ कैडबरी पर्क करवा चौथ विज्ञापन में उनके प्रदर्शन के कारण, उन्हें बी टाउन में विभिन्न निर्देशकों से कई नौकरी के प्रस्ताव मिले।

विज्ञापनों और फोटो शूट के अलावा, उन्होंने अलीशा चिनॉय जैसे प्रसिद्ध कलाकारों द्वारा विभिन्न संगीत वीडियो में भी अपनी उपस्थिति दर्ज कराई है। अभिनय विभाग में अपनी पकड़ बनाने के बाद भी, अमृता राव अतिथि मॉडल के रूप में जाने-माने डिजाइनरों के लिए विभिन्न मॉडलों और रैंप पर चलना जारी रखती हैं।

Amrita Rao At Functions

अमृता राव ने पहली बार बॉलीवुड की ग्लैमरस दुनिया में राज कंवर निर्देशित 2002 की फिल्म 'अब के बरस' के जरिए अपना पैर जमाया। उन्होंने पहली बार आर्य बब्बर के साथ अभिनय किया। इसके बाद उन्होंने 2003 में केन घोष निर्देशित 'इश्क विश्क' में शाहिद कपूर के साथ अभिनय किया। इस फिल्म को बॉक्स ऑफिस पर बहुत बड़ी सफलता मिली और पायल के चरित्र के अमृता के चित्रण को बहुत सराहना मिली और वह रातों रात स्टार बन गईं।

 इसके बाद जल्द ही इंद्र कुमार की कॉमेडी फ्लिक 'मस्ती' (2004) में अमृता राव, विवेक ओबेरॉय, आफताब शिवदासानी, लारा दत्ता, रितेश देशमुख, अजय देवगन, तारा शर्मा और जेनेलिया डिसूजा ने अभिनय किया। इसके बाद वह शाहरुख खान और जायद खान अभिनीत फिल्म 'मैं हूं ना' में फराह खान द्वारा लिखी और निर्देशित की गईं। यह फिल्म सिनेमाघरों में सुपरहिट रही और अमृता को फिल्म में उनके प्रदर्शन के लिए बहुत प्रशंसा मिली।

2005 में, अमृता महेश मांजरेकर की 'वाह! लाइफ हो तो ऐसी! ’, और जॉन मैथ्यू मैथन की संगीतमय थ्रिलर 'शिखर’ में अजय देवगन, बिपाशा बसु और शाहिद कपूर ने अभिनय किया।

अगले साल 2006 में, अमृता राव ने इंद्र कुमार की 'प्यारे मोहन' में विवेक ओबेरॉय के साथ अपनी उपस्थिति दर्ज कराई। उन्होंने सोराज आर। बड़जात्या की फिल्म 'विवाह' में शाहिद कपूर के साथ मुख्य भूमिका निभाई। यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर एक ब्लॉकबस्टर थी और शाहिद और अमृता दोनों ने फिल्म में अपने असाधारण प्रदर्शन के लिए कई पुरस्कार जीते।

उन्होंने वर्ष 2007 की शुरुआत साजिद खान द्वारा निर्देशित और 'साजिद नाडियाडवाला' द्वारा निर्मित 'हे बेबी' नामक हिंदी कॉमेडी फ्लिक में अतिथि भूमिका में दिखाई। उनकी पहली तमिल फिल्म थी, समर्पण रेड्डी निर्देशित 'आतिशी' में अमृता राव ने खुद को रमेश बाबू के साथ निभाया था।

Amrita Rao Short Skirt

वर्ष 2008 में, वह दो फिल्मों में दिखाई दीं: ई। निवास की ड्रामा फिल्म 'माई नेम इज एंथोनी गोंसाल्वेस' और श्याम बेनेगल की 'वेलकम टू सज्जनपुर'। अगले साल 2009 में, अमृता ने अजीत पाल मंगत की क्रिकेट पर आधारित फिल्म 'विजय' में नंदिनी की चरित्र भूमिका निभाई। उन्होंने नीरज वोरा की 'शॉर्टकूट' में प्रसिद्ध अरशद वारसी के सामने मानसी की भूमिका भी निभाई। शोर्टकुट ’एक मलयालम ब्लॉकबस्टर फ्लिक का रीमेक था, जिसका नाम an उदानानु थरम’ था।

2011 में, अमृता राव केवल एक फिल्म लेकर आईं जिसका नाम था 'लव यू ... मि। कालकाकर ', एस। मनसवी द्वारा निर्देशित। यहां उन्होंने तुषार कपूर के साथ रितु की मुख्य भूमिका निभाई।

Amrita Rao Playing with Ball

उन्होंने डेविड धवन के कॉमेडी ड्रामा फ्लिक में भी काम किया, जिसका शीर्षक था 'हुक या क्रुक' में अमृता राव, जॉन अब्राहम, जेनेलिया डिसूजा, श्रेयस तलपड़े और के के मेनन।

अमृता राव फिल्म्स

उनकी फिल्मोग्राफी में ‘Ab Ke Baras’, ‘The Legend of Bhagat Singh’, ‘Ishq Vishk’, ‘Masti’, ‘Main Hoon Naa’, ‘Deewar’, ‘Vaah! Life Ho Toh Aisi!’, ‘Shikhar’, ‘Pyare Mohan’, ‘Vivah’, ‘Heyy Babyy’, ‘Atidhi’, ‘My Name is Anthony Gonsalves’, ‘Sharya’, ‘Welcome to Sajjanpur’, ‘Victory’, ‘Shortkut: The Con is On’, ‘Life Partner’, ‘Jaane Kahan Se Aayi Hai’, ‘Love U…Mr. Kalakaar’, ‘Jolly LLB’ और ‘Singh Saheb The Great’ है।

Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url