[Hindi] सर्च इंजन कैसे काम करता है? Step by Step Explained

सर्च इंजन के काम को तीन चरणों में बांटा गया है, यानी क्रॉलिंग, इंडेक्सिंग और रिट्रीवल।

१) क्रॉलिंग (Crawling)

SEO कैसे सर्च इंजन काम करता है

यह पहला कदम है जिसमें एक सर्च इंजन वर्ल्ड वाइड वेब पर वेबपेजों का पता लगाने के लिए वेब क्रॉलर का उपयोग करता है।

वेब क्रॉलर एक प्रोग्राम है जिसका उपयोग Google द्वारा इंडेक्स बनाने के लिए किया जाता है। इसे क्रॉलिंग के लिए डिज़ाइन किया गया है, जो एक ऐसी प्रक्रिया है जिसमें क्रॉलर वेब ब्राउज़ करता है और इसके द्वारा देखे गए वेबपृष्ठों के बारे में जानकारी को इंडेक्स के रूप में संग्रहीत करता है।

इसलिए, खोज इंजन में क्रॉलिंग करने के लिए वेब क्रॉलर या स्पाइडर होते हैं, और क्रॉलर का कार्य वेब पेज पर जाना, उसे पढ़ना और साइट के अन्य वेब पेजों के लिंक का पालन करना है। हर बार जब क्रॉलर किसी वेबपेज पर जाता है, तो वह पेज की एक कॉपी बनाता है और अपने यूआरएल को इंडेक्स में जोड़ता है। URL जोड़ने के बाद, यह नियमित रूप से अपडेट या परिवर्तन देखने के लिए हर महीने या दो महीने की तरह साइटों पर जाता है।

2) इंडेक्सिंग करना / अनुक्रमण करना

SEO कैसे सर्च इंजन काम करता है

इस चरण में, क्रॉलर द्वारा क्रॉलिंग के दौरान बनाए गए वेबपेजों की प्रतियां खोज इंजन में वापस कर दी जाती हैं और डेटा सेंटर में संग्रहीत की जाती हैं। इन कॉपी का इस्तेमाल करके क्रॉलर सर्च इंजन का इंडेक्स बनाता है।

प्रत्येक वेबपेज जो आप सर्च इंजन लिस्टिंग पर देखते हैं, वेब क्रॉलर द्वारा क्रॉल किया जाता है और इंडेक्स में जोड़ा जाता है। आपकी वेबसाइट इंडेक्स में होनी चाहिए तभी यह सर्च इंजन पेजों में दिखाई देगी।

हम कह सकते हैं कि अनुक्रमणिका एक विशाल पुस्तक की तरह है जिसमें क्रॉलर द्वारा प्राप्त प्रत्येक वेब पृष्ठ की एक प्रति होती है। यदि कोई वेबपेज बदलता है, तो क्रॉलर नई सामग्री के साथ पुस्तक को अपडेट करता है।

इसलिए, अनुक्रमणिका में क्रॉलर द्वारा देखे गए विभिन्न वेबपृष्ठों का URL शामिल होता है और इसमें क्रॉलर द्वारा एकत्रित की गई जानकारी होती है। इस जानकारी का उपयोग सर्च इंजन द्वारा उपयोगकर्ताओं को उनके प्रश्नों के लिए प्रासंगिक उत्तर प्रदान करने के लिए किया जाता है। यदि कोई पृष्ठ अनुक्रमणिका में नहीं जोड़ा जाता है, तो यह उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध नहीं होगा। अनुक्रमण एक सतत प्रक्रिया है; क्रॉलर नए डेटा का पता लगाने के लिए वेबसाइटों पर जाते रहते हैं।

3) पुनर्प्राप्ति / रिट्रीवल

SEO कैसे सर्च इंजन काम करता है

यह अंतिम चरण है जिसमें खोज इंजन उपयोगकर्ता द्वारा प्रस्तुत खोज क्वेरी (Query) के जवाब में एक विशेष क्रम में सबसे उपयोगी और प्रासंगिक उत्तर प्रदान करता है। खोज इंजन खोज परिणामों को बेहतर बनाने के लिए एल्गोरिदम का उपयोग करते हैं ताकि केवल वास्तविक जानकारी ही उपयोगकर्ताओं तक पहुंच सके, उदाहरण के लिए, पेजरैंक खोज इंजन द्वारा उपयोग किया जाने वाला एक लोकप्रिय एल्गोरिदम है।

यह अनुक्रमणिका में दर्ज किए गए पृष्ठों के माध्यम से बदलता है और परिणामों के पहले पृष्ठ पर उन वेबपृष्ठों को दिखाता है जो इसे सबसे अच्छा मानते हैं।

अब आप नीचे नेक्स्ट बटन दबाकर आगे बढ़ सकते है। 👉

Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url